scorecardresearch
 

दिल्ली में जल्द दूर हो जाएगा वैक्सीन संकट, इस महीने मिलेंगी सबसे ज्यादा डोज

AAP प्रवक्ता आतिषी ने बताया कि दिल्ली को केंद्र की तरफ से सितंबर महीने में 30 लाख डोज वैक्सीन देने की बात कही गई है. आज सुबह ही करीब 6 लाख डोज वैक्सीन मिली हैं.

दिल्ली में जल्द दूर हो जाएगा वैक्सीन संकट (पीटीआई) दिल्ली में जल्द दूर हो जाएगा वैक्सीन संकट (पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली में सुधरेगी वैक्सीन सप्लाई
  • इस महीने मिलेंगी सबसे ज्यादा डोज

देश की राजधानी में वैक्सीनेशन तेज़ी से रफ़्तार पकड़ रहा है. इस बीच टीकाकरण की शुरुआत से अबतक, पहली बार दिल्ली को सबसे अधिक वैक्सीन का स्टॉक सितंबर में मिलने की उम्मीद है. आम आदमी पार्टी सरकार की तरफ से वैक्सीन का बुलेटिन जारी करने वालीं आतिषी ने बताया कि दिल्ली को अभी भी डेढ़ करोड़ डोज वैक्सीन की जरूरत है, क्योंकि जिन 70 फ़ीसदी दिल्ली वालों को वैक्सीन लगी है, उन्हें एक डोज वैक्सीन ही दी गई है.

दिल्ली में सुधरेगी वैक्सीन सप्लाई

AAP प्रवक्ता आतिषी ने बताया कि दिल्ली को केंद्र की तरफ से सितंबर महीने में 30 लाख डोज वैक्सीन देने की बात कही गई है. आज सुबह ही करीब 6 लाख डोज वैक्सीन मिली हैं. इससे अगले 1 हफ्ते तक हम वैक्सीनेशन कर सकते हैं. आगे आतिषी ने कहा कि दिल्ली में अभी 0.1 फीसदी से कम पॉजिटिविटी रेट है. अब धीरे-धीरे स्कूल कॉलेज खुल रहे हैं, इकोनॉमिक एक्टिविटीज बढ़ रहीं हैं, ऐसे में जितनी जल्दी लोगों को वैक्सीनेट किया जाएगा, उतनी दिल्ली सेफ रहेगी.

इसके अलावा आतिषी ने बताया कि दिल्ली में जैसे ही वैक्सीन उपलब्ध होती है, हाई स्पीड पर वैक्सीन लगाई जाती है. उन्होंने कहा कि अभी हर दिन डेढ़ लाख डोज से ज्यादा वैक्सीन इसलिए नहीं लगा रहे हैं, क्योंकि ऐसा करने पर हर 3 दिन बाद वैक्सीनेशन सेंटर बंद करने पड़ जाते हैं. अभी दिल्ली में हर दिन तकरीबन डेढ़ लाख वैक्सीन की डोज लग रही हैं, अगर ज्यादा सप्लाई मिलती है, तो हम हर दिन तीन लाख डोज वैक्सीन लगा सकते हैं.

क्या है सरकार का टारगेट?

दिल्ली को मिलने वाली वैक्सीन का पिछले कुछ महीनों में ग्राफ बढ़ा है. आतिषी ने कहा कि हमें इस बात की खुशी है कि इस महीने पिछले महीनों से ज्यादा वैक्सीन मिल रही है. इससे पहले के महीनों में 10, 15, या 20 लाख डोज वैक्सीन मिलती रही हैं, लेकिन इस महीने 30 लाख डोज वैक्सीन मिल रही हैं, लेकिन जल्द से जल्द वैक्सीनेशन के लिए दिल्ली को डेढ़ करोड़ डोज वैक्सीन की जरूरत है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें