scorecardresearch
 

राजधानी में जजों का ट्रांसफर, दिल्ली दंगों से जुड़े मामलों की सुनवाई कर रहे जज का भी तबादला

दिल्ली में कुछ जजों का ट्रांसफर हुआ है. इसमें दिल्ली दंगे से जुड़े मामलों (2020 NE Delhi riots) की सुनवाई कर रहे जज का भी ट्रांसफर किया गया है.

दिल्ली दंगे में 53 लोग मारे गए थे दिल्ली दंगे में 53 लोग मारे गए थे
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली में जजों का ट्रांसफर हुआ है
  • कड़कड़डूमा कोर्ट के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश का भी ट्रांसफर

दिल्ली न्यायपालिका में बुधवार को कुछ तबादले किए गए हैं. इसमें दिल्ली दंगे की सुनवाई कर रहे जज का भी ट्रांसफर हुआ है. मिली जानकारी के मुताबिक, कड़कड़डूमा कोर्ट के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश विनोद यादव का ट्रांसफर हुआ है. उनको सीबीआई कोर्ट भेजा गया है. वह साल 2020 में नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में हुए दंगे (2020 NE Delhi riots) के मामलों की सुनवाई कर रहे थे. वहीं सीबीआई जज विरेंद्र भट्ट को अब कड़कड़डूमा कोर्ट में ट्रांसफर किया गया है. वह दिल्ली दंगों से जुड़े केसों की सुनवाई करेंगे.

दिल्ली में मारे गए थे 53 लोग

दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाके में  23 फरवरी 2020 को दंगे शुरू हुए थे. करीब तीन दिन चले दंगे में 53 लोगों की मौत हो गई थी और सैकड़ों जख्मी हुए थे. इसके साथ-साथ कई लोगों के घरों और दुकानों को नुकसान पहुंचाया गया था. इसे बीते सात दशक में दिल्ली में हुआ सबसे बड़ा हिंदू-मुस्लिम दंगा बताया गया है.

बता दें कि दंगा सीएए कानून को लेकर शुरू हुआ था. जिसमें सीएए का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए थे, जिसके खिलाफ सीएए के समर्थन वाले लोग भी सड़कों पर आ गए और देखते ही देखते हालात बिगड़ते चले गए.

दिल्ली में जजों का ट्रांसफर हुआ

इसके अलावा संदीप यादव जो कि साकेत के फैमिली कोर्ट के जज थे. उनको साकेत साउथ में ASJ (बिजली) में ट्रांसफर किया गया है. वहीं संजीव कुमार सिंह को ASJ (बिजली) से साकेत फैमिली कोर्ट का जज बनाया गया है. ऑर्डर में बताया गया है कि यह आदेश तुरंत प्रभाव से लागू हो रहा है. बताया गया है कि यह ट्रांसफर्स चीफ जस्टिस के आदेश से किए जा रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें