scorecardresearch
 

केंद्र नियमों में ढिलाई दे तो 3 महीने में पूरी दिल्ली को वैक्सीन लगा सकते हैं: केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार की अपील कि गाइडलाइंस सख़्त है, इसमें थोड़ी ढिलाई दें. केंद्र सरकार गाइडलाइंस में थोड़ी ढिलाई देगी तो हमें नए केंद्र खोलने में आसानी होगी.

X
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (फोटो-PTI)
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सीएम केजरीवाल का दिल्ली में कोरोना को लेकर बयान
  • कहा- 3 महीने में पूरी दिल्ली को लगा सकते हैं वैक्सीन
  • केंद्र नियमों में ढिलाई दे

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सीएम अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि दिल्ली में ट्रेसिंग व ट्रैकिंग बढ़ाने की जरूरत है. साथ ही लोगों से कोरोना के नियमों का पालन करने की भी अपील की. सीएम केजरीवाल ने कहा कि लोग वैक्सीन लगवाने से ना डरें. 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार की अपील कि गाइडलाइंस सख़्त हैं, इसमें थोड़ी ढिलाई दें. केंद्र सरकार गाइडलाइंस में थोड़ी ढिलाई देगी तो हमें नए केंद्र खोलने में आसानी होगी. केजरीवाल ने कहा कि मैं केंद्र से अपील करता हूं कि वक्त आ गया है कि अब 18 से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन लगे. अब वैक्सीन का उत्पादन बहुत बढ़ गया है. 

अभी तक लिस्ट बनती है कि कौन पात्र है लेकिन अब लिस्ट बननी चाहिए कि कौन पात्र नहीं है. हर जगह वैक्सीन लगाना खोल देना चाहिए कि लोग आए और वैक्सीन लगवाएं. अगर केंद्र सरकार नियमों में ढिलाई दे तो हम 3 महीने में पूरी दिल्ली को वैक्सीन लगा सकते हैं. उन्होंने कहा कि आयुसीमा खत्म करके सभी को वैक्सीन लगाई जाए. सबके लिए टीकाकरण खोल देना चाहिए. 

इस बीच दिल्ली सरकार के अस्पताल और टीकाकरण केंद्रों में 22 मार्च से टीकाकरण का समय रात 9 बजे तक बढ़ा दिया गया है. यानी 22 मार्च के बाद दिल्ली सरकार के अस्पतालों में सुबह 9:00 बजे से लेकर रात के 9:00 बजे तक कोरोना का टीका लगवाया जा सकेगा. दिल्ली सरकार ने इसके लिए औपचारिक आदेश जारी कर दिया है. 

प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. पिछले कुछ हफ्तों में एक वक्त ऐसा था जहां 100 से 125 मामले सामने आ रहे थे. लेकिन कल 500 से ज्यादा मामले देखने को मिले. 

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हुई है लेकिन वो मामूली है, इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है. एक समय 6-7 हजार मामले हुआ करते थे, इस समय 500 के करीब हैं. हम सभी कदम उठा रहे हैं. केजरीवाल ने कहा कि सख्ती बढ़ाने के आदेश दे दिए गए हैं, क्योंकि कुछ दिलाई भी दिखने लग गई थी. 

सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली के अंदर लगभग 30 से 40,000 कोरोना के टीके रोजाना लग रहे हैं. सिस्टम की कमियों को दूर करके ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जाएगा. उन्होंने कहा कि जो लोग टीका लगवाने में हिचक रहे हो, वह हिचक बंद करें मैं खुद भी लगवा चुका हूं. अपने माता-पिता को भी लगवा चुका हूं और सबसे अपील करता हूं जो लोग भी पात्र हैं वह टीका लगवाएं. 

दिल्ली के सीएम ने कहा कि 30-40 हज़ार रोजाना टीके अभी लग रहे हैं, इसको बढ़ाकर रोजाना एक से सवा लाख करेंगे. साथ ही टीकाकरण केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी. सुबह 9:00 बजे से रात के 9:00 बजे तक टीकाकरण का कार्यक्रम चलाया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें