scorecardresearch
 

Jahangirpuri Violence LIVE: जहांगीरपुरी बुलडोजर मामले पर कल सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

अरविंद ओझा | नई दिल्ली | 20 अप्रैल 2022, 8:58 PM IST

Jahangirpuri Violence live: दिल्ली के जहांगीरपुरी हिंसा में हनुमान जयंती पर हिंसा हुई थी. इसके बाद प्रशासन ने हिंसा वाली जगह पर अतिक्रमण हटाने के लिए बुलडोजर चलाने का ऐलान किया था. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने MCD की कार्रवाई पर रोक लगा दी.

AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी

उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए दिल्ली के जहांगीरपुरी में हुई हिंसा के आरोपियों की अवैध संपत्तियों पर बुधवार को बुलडोजर चलाया. हालांकि, यह कार्रवाई 2 घंटे तक चल सकी. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने जहांगीरपुरी में MCD की कार्रवाई पर रोक लगाते हुए यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया. आधिकारिक आदेश मिलने तक एमसीडी ने तोड़फोड़ जारी रखी. इस मामले में अब गुरुवार को सुनवाई होगी. दरअसल, जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती पर हिंसा हुई थी. उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने हिंसा वाली जगह पर अतिक्रमण के खिलाफ  20 और 21 अप्रैल को बुलडोजर चलाने का ऐलान किया था. इस कार्रवाई को देखते हुए करीब 1500 जवान तैनात किए गए थे. 

8:58 PM (2 महीने पहले)

कल सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

Posted by :- Anshu

जहांगीरपुरी में हिंसा के बाद अवैध अतिक्रमण पर चले बुलडोजर मामले पर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. देश की सर्वोच्च अदालत ने सुनवाई के लिए गुरुवार सुबह 11ः 30 बजे का समय तय किया है. बता दें कि आज एमसीडी का बुलडोजर पहुंचने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने कार्रवाई पर स्टे लगाया था.

7:35 PM (2 महीने पहले)

बुलडोजर कार्रवाई के बाद जहांगीरपुरी पहुंचे ओवैसी

Posted by :- sudhanshu maheshwari

बुलडोजर कार्रवाई के बाद AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी जहांगीरपुरी पहुंचे हैं. उन्होंने मौके पर पहुंचकर इस कार्रवाई को गलत बता दिया है. उनकी नजरों में बुलडोजर चलाने से पहले किसी को कोई नोटिस नहीं दिया गया था. उनकी माने तो वे आगे तक जाना चाहते थे, लेकिन पुलिस द्वारा उन्हें वो अनुमति भी नहीं दी गई.

6:12 PM (2 महीने पहले)

7 साल से बीजेपी सरकार सो रही थी क्याः ओवैसी

Posted by :- Anshu

जहांगीरपुरी बुलडोजर मामले पर एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने बीजेपी पर निशाना साधा है. असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, आपने मस्जिद के सामने की दुकानों को तोड़ दिया लेकिन मंदिर के सामने की दुकान को क्यों नहीं तोड़ा. ये एक समुदाय को निशाना बनाया जा रहा है. मैं इसकी निंदा करता हूं. मैं कोर्ट का शुक्रगुजार हूं कि उसने इस पर रोक लगाई. अगर वो(दुकान और मकान) अनाधिकृत थे तो 7 साल से बीजेपी की सरकार क्यों सो रही थी ? आपने(सरकार) एक समुदाय को निशाना बनाकर उनकी दुकान और घर को नुकसान पहुंचाया है. कौन अपराधी है यह कोर्ट फैसला करेगा.
 

6:00 PM (2 महीने पहले)

पश्चिम बंगाल पहुंची दिल्ली क्राइम ब्रांच की टीम

Posted by :- Anshu

दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच की टीम दिल्ली के जहांगीरपुरी हिंसा के मामले के संबंध की जांच के लिए पश्चिम बंगाल के पूर्वी मिदनापुर पहुंची है. क्राइम ब्रांच के ASI सुरेश कुमार ने बताया, "जांच सही दिशा में चल रही है. जांच पूरी होने के बाद हमारे वरिष्ठ अधिकारी आपको सबकुछ बता देंगे."

5:40 PM (2 महीने पहले)

भाजपा अपना चुनाव चिन्ह बुलडोजर कर लेः अखिलेश यादव

Posted by :- Anshu

अखिलेश यादव ने कहा, भाजपा ने बुलडोज़र को अपनी ग़ैरक़ानूनी ताक़त दिखाने का प्रतीक बना लिया है. मुसलमान व अन्य अल्पसंख्यक, पिछड़े व दलित इनके निशाने पर हैं. अब तो इनके उन्माद का शिकार हिंदू भी हो रहे हैं. भाजपा दरअसल संविधान पर ही ये बुलडोज़र चला रही है. भाजपा बुलडोजर को ही अपना प्रतीक चिन्ह बना ले.

5:07 PM (2 महीने पहले)

मनीष सिसोदिया ने साधा बीजेपी पर निशाना

Posted by :- Anshu

बुलडोजर मामले दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बीजेपी पर निशाना साधा है. मनीष सिसोदिया ने कहा, पिछले आठ साल में भाजपा ने पूरे देश में बांग्लादेशियों और रोहिंग्या को पनाह दी हैं। भाजपा इसका हिसाब दे कि उन्होंने बांग्लादेशियों और रोहिंग्या को कहां-कहां बसाया हैं? और कितनी संख्या में बसाया हैं? मनीष सिसोदिया ने आगे कहा, ये रोहिंग्या को बसाते हैं, फिर स्क्रिप्ट के साथ ये अपने लोगों को वहां लेजाकर उनके साथ गुंडई करते हैं। जहां-जहां इन्होंने रोहिंग्या और बांग्लादेशियों को बसाया हैं, वहीं पर ये लोग झगड़ा कराते हैं.

4:25 PM (2 महीने पहले)

अवैध कब्जा करने वालों पर चलेगा बुलडोजरः रमेश बिधूड़ी

Posted by :- Anshu

जहांगीरपुरी में हुए बुलडोजर कार्रवाई को बीजेपी नेता रमेश बिधूड़ी ने सही बताया है. रमेश बिधूड़ी ने कहा कि जो भी अवैध कब्जा करेगा उस पर कार्रवाई की जाएगी. रमेश बिधूड़ी ने कहा, आम आदमी पार्टी अंसार को हमारे कार्यकर्ता बता रहीं हैं तों देखें बीजेपी किसी तरह से देश विरोधी लोगों पर कार्यवाही करती हैं.  आम आदमी पार्टी को ये बात कर कहना चाहता हूं हम बीजेपी के राष्ट्रवादी लोग हैं हमारे कार्यकर्ता राष्ट्र्विरोधी नहीं हों सकते हैं आम आदमी पार्टी झूठे आरोप लगा रही हैं.
 

3:55 PM (2 महीने पहले)

4 आरोपियों की पुलिस कस्टडी दिन के लिए बढ़ी

Posted by :- Anshu
कोर्ट ने जहांगीरपुरी हिंसा के 4 आरोपियों की पुलिस कस्टडी को 3 दिन के लिए बढ़ा दिया है. आज मामले की सुनवाई के दौरान कोर्ट ने हिंसा के 4 मुख्य आरोपी अंसार, सलीम, दिलशाद और गुल्ली की पुलिस कस्टडी को  और 3 दिन बढ़ाने का आदेश दिया.  
3:55 PM (2 महीने पहले)

समाजवादी पार्टी ने बीजेपी पर साधा निशाना

Posted by :- Anshu

उत्तर प्रदेश की तर्ज पर दिल्ली के जहांगीरपुरी में बुलडोजर की कार्रवाई पर समाजवादी पार्टी ने बीजेपी पर निशाना साधा है. समाजवादी पार्टी ने ट्वीट किया, संविधान और सर्वोच्च न्यायालय की भावना के विरुद्ध दिल्ली के जहांगीरपुरी में चलाया गया बुलडोजर गंगा जमुनी तहजीब,अमन, सद्भावना और गरीब की रोटी छीनने का एक और भाजपाई प्रयास है, मानवाधिकार को कुचलने वाला ये संदेश विश्व पटल पर भारत की सांस्कृतिक और लोकतांत्रिक विरासत को धूमिल करेगा.

3:32 PM (2 महीने पहले)

राहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना

Posted by :- Anshu

जहांगीरपुरी हिंसा के बाद हुए बुलडोजर घटनाक्रम पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आपत्ति जताई है. राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'यह भारत के संवैधानिक मूल्यों का हनन है. यह गरीबों और अल्पसंख्यकों का राज्य प्रायोजित लक्ष्य है. भाजपा को इसके बजाय उनके दिलों में नफरत को दूर करना चाहिए.'

 

1:02 PM (2 महीने पहले)

एमसीडी ने SC का आदेश मिलने के बाद रोका अभियान

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

एमसीडी ने सुप्रीम कोर्ट का आदेश मिलने के बाद जहांगीरपुरी में अतिक्रमण के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान को रोक दिया है. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने जहांगीरपुरी में अवैध संपत्तियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान पर रोक लगा दी है. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट कल सुनवाई करेगा. 

12:31 PM (2 महीने पहले)

बृंदा करात बोलीं- सुप्रीम कोर्ट पर बुलडोजर चला

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

सीपीआईएम नेता बृंदा करात ने दिल्ली के स्पेशल पुलिस कमिश्नर के साथ बैठक की और सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बारे में जानकारी दी. बैठक के बाद उन्होंने कहा, कानून और संविधान पर बुलडोजर चला दिया गया. कम से कम सुप्रीम कोर्ट और उसके आदेश पर बुलडोजर नहीं चलाना चाहिए था. 

12:23 PM (2 महीने पहले)

दोबारा सुप्रीम कोर्ट पहुंचे याचिकाकर्ता

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

जहांगीरपुरी में एमसीडी की अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई जारी है. इसी बीच जहांगीरपुरी में भगदड़ का माहौल जारी है. लोगों अतिक्रमण हटाने का विरोध कर रहे हैं. पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया है. उधर, याचिकाकर्ता दोबारा सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई हैं. याचिकाकर्ताओं का कहना है कि एमसीडी ने सुप्रीम कोर्ट का आदेश नहीं माना है और कार्रवाई जारी रखी है. CJI ने सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री से उत्तरी दिल्ली के मेयर, उत्तरी DMC कमिश्नर और दिल्ली पुलिस कमिश्नर को यथास्थिति के बारे में जानकारी देने के लिए कहा है. 

12:20 PM (2 महीने पहले)

MCD की कार्रवाई जारी

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

एमसीडी ने कार्रवाई जारी रखी है. बताया जा रहा है कि एमसीडी मेयर राजा इकबाल सिंह का कहना है कि जब तक सुप्रीम कोर्ट का आदेश नहीं मिलता, कार्रवाई जारी रहेगी. उधर, सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की जानकारी देने के लिए वृंदा करात जहांगीरपुरी पहुंची

11:38 AM (2 महीने पहले)

MCD ने कार्रवाई रोकी

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

एमसीडी के मेयर राजा इकबाल सिंह ने कहा, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद हमने अतिक्रमण के खिलाफ चलाई जा रही कार्रवाई को रोक दिया है. 

11:23 AM (2 महीने पहले)

सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, एमसीडी ने कहा, आदेश नहीं मिला

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

सुप्रीम कोर्ट ने जहांगीरपुरी में MCD की कार्रवाई पर रोक लगा दी है. कोर्ट ने जहांगीरपुरी में उत्तरी दिल्ली नगर निगम द्वारा अतिक्रमण के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान पर यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया है. हालांकि, जब इस बारे में एमसीडी कमिश्नर ने कहा, अभी हमें सुप्रीम कोर्ट का आदेश नहीं मिला है. आदेश मिलने तक हम कार्रवाई जारी रखेंगे. 

11:03 AM (2 महीने पहले)

SC और हाईकोर्ट पहुंचा जहांगीरपुरी में एक्शन का मामला

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

जहांगीरपुरी में एमसीडी की एक्शन का मामला दिल्ली हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है. दरअसल, यूपी, एमपी में हिंसा के आरोपियों की संपत्ति गिराए जाने के खिलाफ जमीयत उलेमा ए हिंद ने याचिका दाखिल की है. अब  उलेमा ए हिंद ने सुप्रीम कोर्ट के सामने जहांगीरपुरी में बुलडोजर की कार्रवाई का मुद्दा उठाया है और जल्द सुनवाई की मांग की है. 

10:58 AM (2 महीने पहले)

11 अप्रैल को भी हुआ था एक्शन- एमसीडी

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

एमसीडी ने कहा, 11 अप्रैल को भी ऐसा एक्शन हुआ था. इस बार हमें लगा कि अभी भारी पुलिसबल तैनात है, ऐसे में हमने अभी अतिक्रमण हटवाने का फैसला किया है. पहले भी ऐसी ही कार्रवाई होती रही है. यह पहला मौका नहीं है, जब ऐसी कार्रवाई हुई. 

10:56 AM (2 महीने पहले)

अतिक्रमण के खिलाफ चला MCD का बुलडोजर

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

 

10:37 AM (2 महीने पहले)

जहांगीरपुरी में गरजे बुलडोजर, रोते नजर आए लोग

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

जहांगीरपुरी में हिंसा वाली जगह पर अवैध संपत्तियों और अतिक्रमण पर MCD ने कार्रवाई की. जिनकी संपत्तियों पर कार्रवाई हुई, वे लोग रोते नजर आए. लोगों ने MCD की कार्रवाई का विरोध भी किया. 

10:33 AM (2 महीने पहले)

एमसीडी की कार्रवाई शुरू

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

एमसीडी ने भारी पुलिसबल की तैनाती के बीच अतिक्रमण और अवैध संपत्तियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है. जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती के दिन हिंसा फैली थी. अब एमसीडी ने हिंसा के आरोपियों की अवैध संपत्ति के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है.  

10:29 AM (2 महीने पहले)

जहांगीरपुरी में MCD का एक्शन शुरू

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

 

10:16 AM (2 महीने पहले)

ये सरकारी जमीन, इसलिए खाली करा रहे- मेयर

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

मेयर राजा इकबाल सिंह ने कहा, 9 बुलडोजर कार्रवाई में शामिल होंगे. ये सरकारी जमीन है. हमने पहले भी इस जगह को साफ करने के लिए नोटिस दिए हैं. पहले भी कार्रवाई हुई है. ऐसी ही कार्रवाई आज होने जा रही है.

10:10 AM (2 महीने पहले)

7 बुलडोजर जहांगीरपुरी पहुंचे

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

7 बुलडोजर जहांगीरपुरी पहुंच गए हैं. सड़कों पर पड़े सामान को हटाया जाने लगा है. कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए करीब 1500 सुरक्षाकर्मी तैनात हैं. इस कार्रवाई में नगर निगम के कमिश्नर समेत 100 कर्मचारी भी मौजूद हैं. कार्रवाई में नॉर्थ दिल्ली नगर निगम के मेयर राजा इकबाल सिंह भी शामिल हो सकते हैं. 

9:55 AM (2 महीने पहले)

जहांगीरपुरी के लिए निकला बुलडोजर

Posted by :- Vishnu Rawal

बुलडोजर अब जहांगीरपुरी के लिए निकल चुका है. वह कुछ देर में वहां पहुंच जाएगा. बताया गया है कि फुटपाथ, सड़क पर अवैध कब्जे और अतिक्रमण को हटाया जाएगा.

9:50 AM (2 महीने पहले)

जहांगीरपुरी से हटाया जाएगा अतिक्रमण

Posted by :- Vishnu Rawal

जहांगीरपुरी में बुलडोजर से फुटपाथ, सड़क पर अवैध कब्जे और अतिक्रमण को हटाया जाएगा यह जानकारी आई है. इससे पहले इस बात को लेकर सस्पेंस बना हुआ था कि क्या किसी आरोपी के घर को भी वहां गिराया जाएगा? लेकिन अब इस शंका को दूर किया गया है. नगर आयुक्त संजय गोयल खुद इस मौके पर जहांगीरपुरी में मौजूद रहेंगे.

9:10 AM (2 महीने पहले)

हिंसा के मास्टरमाइंड अंसार और ताहिर का AAP से लिंक- बीजेपी

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

बीजेपी के प्रवक्ता शहजाद जय हिंद ने ट्वीट कर दावा किया है कि दिल्ली हिंसा के मास्टरमाइंड अंसार और ताहिर का AAP से संबंध है. उन्होंने लिखा, जब आरोपियों के अवैध कब्जे पर कार्रवाई हो रही है, तो ओवैसी और अमानतुल्लाह मुस्लिम विक्टिम कार्ड खेल रहे हैं. 
 

 

9:06 AM (2 महीने पहले)

किसी भी वक्त पहुंच सकता है बुलडोजर

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

बताया जा रहा है कि 9 बजे के बाद किसी भी वक्त जहांगीरपुरी में बुलडोजर पहुंच सकता है. जहांगीरपुरी में अतिक्रमण और हिंसा के आरोपियों की अवैध संपत्ति पर कार्रवाई होगी. 

9:02 AM (2 महीने पहले)

सुरक्षाबलों ने किया फ्लैग मार्च

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

 

9:01 AM (2 महीने पहले)

1500 से ज्यादा जवान तैनात

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

जहांगीरपुरी में पुलिस को 14 टीमों में बांटा गया है. हर टीम में पैरामिलिट्री फोर्स की एक कंपनी और दिल्ली पुलिस के 50 जवान तैनात हैं, पैरामिलिट्री फोर्स समेत करीब 1500 से ज्यादा पुलिसकर्मी हिंसाग्रस्त इलाके जहांगीरपुरी में तैनात किए गए है. 

8:49 AM (2 महीने पहले)

लोगों ने सामान हटाना शुरू किया, सुरक्षाबलों ने किया फ्लैग मार्च

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती पर हिंसा फैली थी. अब उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने हिंसा के आरोपियों की संपत्ति पर बुलडोजर चलाने का ऐलान किया है. निगम के इस फैसले के बाद सुबह से ही जहांगीरपुरी में हलचल भरा माहौल है. लोग अपना सामान हटा रहे हैं. वहीं, सुरक्षाबलों ने फ्लैगमार्च भी किया. 

 

8:41 AM (2 महीने पहले)

यूपी, एमपी के बाद अब दिल्ली में चलेगा बुलडोजर, भारी सुरक्षाबल तैनात

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

 

8:32 AM (2 महीने पहले)

दो दिन चलेगा अभियान

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने जहांगीरपुरी इलाके में अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलाने का फैसला किया है. इसे लेकर उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने नॉर्थ वेस्ट के डिप्टी पुलिस कमिश्नर (डीसीपी) को पत्र लिखकर कानून व्यवस्था संभालने के लिए दिल्ली पुलिस के 400 जवानों को तैनात करने की मांग की है. उत्तरी दिल्ली नगर निगम की ओर से कहा गया है कि जहांगीरपुरी इलाके में अवैध निर्माण ध्वस्त करने के लिए 20 और 21 अप्रैल को अभियान चलाया जाएगा. 

8:29 AM (2 महीने पहले)

बीजेपी ने की थी बुलडोजर चलाने की मांग

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

बीजेपी ने हिंसा के आरोपियों के अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलाने की मांग की थी. इसके बाद उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने जहांगीरपुरी इलाके में अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलाने का ऐलान कर दिया है.
 

 

8:22 AM (2 महीने पहले)

ओवैसी और अमानतुल्लाह भड़के 

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के इस फैसले का AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी और आप नेता अमानतुल्लाह ने विरोध जताया है. इतना ही नहीं ओवैसी ने इसे लेकर केजरीवाल की भूमिका पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं. AIMIM नेता ओवैसी ने कहा, बीजेपी ने गरीबों के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया है. अतिक्रमण के नाम पर यूपी और एमपी की तरह दिल्ली में भी घर तोड़े जाएंगे. कोई नोटिस नहीं, कोर्ट जाने का मौका नहीं... यह सिर्फ गरीब मुस्लिमों को सजा है. केजरीवाल को अपनी भूमिका स्पष्ट करनी चाहिए. 

आप विधायक अमानतुल्लाह ने कहा, अमित शाह और भाजपा दिल्ली के शांति पूर्वक माहौल को खराब करना चाहती है. MCD का इस्तेमाल कर अब जहांगीरपुरी में अतिक्रमण के नाम पर बुलडोजर चलाने और एक खास समुदाय को प्रताड़ित करने का नया फरमान जारी कर दिया गया है. समय रहते लगाम नहीं लगी तो ये घटिया राजनीति देश को ले डूबेगी!

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: जहांगीरपुरी हिंसा: आरोपियों की अवैध संपत्तियों पर आज चलेगा बुलडोजर? ओवैसी और अमानतुल्लाह भड़के
 

8:20 AM (2 महीने पहले)

लोगों ने सामान हटाना किया शुरू

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

जहांगीरपुरी हिंसा प्रभावित इलाके में स्थानीय लोग अपना सामान इलाके से हटाते हुए दिखे. दरअसल, उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने हिंसा के आरोपियों के अवैध संपत्तियों पर बुलडोजर चलाने का फैसला किया है.