scorecardresearch
 

मंत्रिमंडल में जगह के लिए शुरू हुई जंग, JDU ने PM मोदी के सामने रखा 'बिहार फॉर्मूला'

मोदी सरकार के कैबिनेट विस्तार की खबरों के बीच मंत्रिमंडल में जगह के लिए जंग शुरू हो चुकी है. अब जनता दल यूनाइटेड (JDU) की तरफ से मोदी सरकार के सामने 'बिहार फॉर्मूला' रखा गया है.

JDU नेता ने कहा मंत्री कौन बनेगा इसका फैसला नीतीश कुमार लेंगे JDU नेता ने कहा मंत्री कौन बनेगा इसका फैसला नीतीश कुमार लेंगे
2:05
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में जगह के लिए शुरू हुई जंग
  • JDU ने मांग उठाई है कि सांसदों की संख्या के हिसाब से मंत्री बनने चाहिए

मोदी सरकार के कैबिनेट विस्तार (Modi cabinet expansion) की खबरों के बीच मंत्रिमंडल में जगह के लिए जंग शुरू हो चुकी है. अब जनता दल यूनाइटेड (JDU) की तरफ से मोदी सरकार के सामने 'बिहार फॉर्मूला' रखा है. इसके लिए जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह दिल्ली आए हैं. पहले कयास लगाए गए थे कि वह भी दिल्ली शपथ लेने आ रहे हैं.

JDU की तरफ से मांग हुई है कि सांसदों की संख्या के हिसाब से मंत्री बनने चाहिए. JDU की तरफ से 2019 में भी यही बात कही गई थी. सूत्रों के मुताबिक, JDU की मांग है कि बिहार में उसके 16 सांसद हैं, इस हिसाब से उसके चार मंत्री बनने चाहिए. इसके पीछे गणित दिया गया है कि बिहार से बीजेपी के 17 सांसद हैं और पांच को मंत्री बनाया गया है.

नीतीश कुमार की पार्टी की तरफ से अतिपिछड़ा, महादलित को प्रतिनिधित्व देने की मांग की गई है. कहा गया है कि बीजेपी ने बिहार से जिनको मंत्री बनाया है उसमें चार ऊंची जाति और एक यादव है.

इस बार कैबिनेट में शामिल हो सकती है JDU, नीतीश ने दिया इशारा

मोदी सरकार के कैबिनेट विस्तार पर नीतीश कुमार का भी बयान आया है. उनकी तरफ से इशारा किया गया कि JDU इस बार कैबिनेट में शामिल हो सकती है. नीतीश बोले, 'हमारी पार्टी के अध्यक्ष आरसीपी सिंह इसपर बात कर रहे हैं. सिंह हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. वह इस मामले को देख रहे हैं. इस मामले पर वह ही कुछ कह सकते हैं.'

JDU नेता बोले - मंत्री कौन बनेगा फैसला नीतीश कुमार लेंगे

आगे कहा गया है कि JDU मंत्रिमंडल में शामिल होगी या नहीं, यह फैसला बातचीत के बाद लिया जाएगा. इससे पहले JDU नेता उमेश कुशवाहा  ने कहा था कि पार्टी की तरफ से मंत्री कौन बनेगा, इसका फैसला नीतीश कुमार लेंगे. आज तक से एक्सक्लूसिव बातचीत करते हुए जनता दल यूनाइटेड के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा (Umesh Kushwaha) ने साफ कर दिया कि नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल (Narendra Modi Cabinet) के प्रस्तावित विस्तार में जनता दल यूनाइटेड शामिल होगी.  हालांकि, उमेश कुशवाहा इस बात को लेकर खुलकर बोलने से बचते रहे कि जनता दल यूनाइटेड के कोटे से आखिर किन लोगों को मंत्री बनाया जाएगा.

मोदी मंत्रिमंडल में 20 नए चेहरे हो सकते हैं शामिल

मोदी सरकार द्वारा किए जा रहे कैबिनेट विस्तार में करीब 20 नए चेहरों को जगह मिल सकती है. इसमें ज्योतिरादित्य सिंधिया, सर्वानंद सोनोवाल, नारायण राणे, शांतनु ठाकुर, पशुपति पारस, सुशील मोदी, राजीव रंजन आदि के नाम शामिल हैं. कई दिनों से कैबिनेट विस्तार के संकेत सामने मिल रहे थे, जो अब काफी जल्द हो सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें