scorecardresearch
 
हेल्थ न्यूज़

डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल को करना है कंट्रोल तो रोज खाएं बादाम, स्टडी में दावा

बादाम पर स्टडी
  • 1/8

भारत में डायबिटीज और प्री-डायबिटीज के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसकी मुख्य वजह खराब लाइफस्टाइल है. डायबिटीज के बचाव के लिए डॉक्टर्स खानपान सही रखने की सलाह देते हैं. एक नई स्टडी में दावा किया गया है कि बादाम खाने से ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है जिससे युवाओं में  प्री-डायबिटीज का खतरा कम होता है. 

बादाम पर स्टडी
  • 2/8

ये स्टडी मुंबई के 16 से 25 साल के कुछ युवाओं पर की गई जिनमें प्री- डायबिटीज की संभावना थी. ट्रायल में ये जानने की कोशिश की गई कि बादाम किस तरह ब्लड ग्लूकोज, लिपिड, इंसुलिन और इंफ्लेमेशन बढ़ाने वाले कंपाउंड पर असर डालता है. इसके साथ ही 275 लोगों पर एक अलग ट्रायल किया गया जिनका ग्लूकोज का स्तर बिगड़ा हुआ था यानी ये लोग भी प्री-डायबिटीक थे.
 

बादाम पर स्टडी
  • 3/8

स्टडी की शुरुआत में इन वॉलंटियर्स की लंबाई, वजन, कमर और कूल्हे का माप लिया गया. इसके अलावा इनका फास्टिंग ब्लड सैंपल भी लिया गया. इन लोगों का ग्लूकोज टॉलरेंस टेस्ट भी हुआ और उनके लिपिड प्रोफाइल का आकलन किया गया. इसमें से एक समूह को कुछ दिनों तक डाइट के साथ अच्छी मात्रा में बादाम खाने को दिया गया जबकि दूसरे समूह को डाइट के साथ सिर्फ कुछ मात्रा में बादाम दिया गया.
 

बादाम पर स्टडी
  • 4/8

स्टडी के अनुसार, अच्छी मात्रा में बादाम खाने वाले वॉलंटियर्स का टोटल और बैड कोलेस्ट्रॉल घटा जबकि गुड कोलेस्ट्रॉल यानी की HDL का स्तर अच्छा पाया गया. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि बादाम लिपोप्रोटीन या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. इससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.
 

बादाम पर स्टडी
  • 5/8

वहीं उचित मात्रा में बादाम खाने वाले वॉलंटियर्स का फास्टिंग ग्लुकोज घटा हुआ पाया गया जबकि दूसरे ग्रुप के वॉलंटियर्स में ये बढ़ा हुआ पाया गया. प्री-डायबिटीज अवस्था में ही ब्लड शुगर में सुधार करके डायबिटीज से बचाव किया जा सकता है. 
 

डायबिटीज के खतरे से बचाता है बादाम
  • 6/8

डायबिटीज के खतरे से बचाता है बादाम- हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि बादाम में मैग्नीशियम की मात्रा ज्यादा होती है जो टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करती है. डायबिटीज के मरीजों में दिल की बीमारी होने का खतरा ज्यादा होता है और बादाम इस खतरे को कम करता है.
 

बादाम पर स्टडी
  • 7/8

सुबह उठकर खाली पेट बादाम खाना ज्यादा फायदेमंद है. इसके ज्यादा पोषक तत्वों के लिए इसे रात में पानी में भिगोकर सुबह खाना चाहिए. बादाम को स्नैक्स के तौर पर भी खाया जा सकता है.
 

कितना बादाम खाना असरदार
  • 8/8

कितना बादाम खाना असरदार- स्टडी में वॉलंटियर्स ने तीन महीने तक लगातार 56 ग्राम (लगभग 2 औंस सर्विंग्स) बिना भुना हुआ बादाम खाया. जबकि दूसरे ग्रुप ने इसे स्नैक्स के तौर पर खाया. बादाम के फायदों के साथ दोनों ही ग्रुप के लोगों की कैलोरी 20 फीसद तक बढ़ी हुई पाई गई. एक्सपर्ट्स का कहना है कि आप एक दिन में 8 बादाम खा सकते हैं. इसमें से चार सुबह और चार शाम को खाना फायदेमंद है.