scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: बढ़ती तेल कीमतों से नाराज हरियाणा के युवक ने नहीं लगाई पेट्रोल पंप में आग, ईरान का है वीडियो

क्या हरियाणा में एक युवक ने पेट्रोल के बढ़ते दामों से खफा होकर एक पेट्रोल पंप में आग लगा दी? सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो के साथ यही दावा​ किया जा रहा है.

वायरल वीडियो से ली गई तस्वीर वायरल वीडियो से ली गई तस्वीर

क्या हरियाणा में एक युवक ने पेट्रोल के बढ़ते दामों से खफा होकर एक पेट्रोल पंप में आग लगा दी? सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो के साथ यही दावा​ किया जा रहा है. वीडियो में एक मोटरसाइकिल सवार युवक पेट्रोल पंप में आग लगाकर भाग जाता है. बाद में पेट्रोल पंप वाले किसी तरह आग बुझाते हैं.

वीडियो को शेयर करते हुए एक फेसबुक यूजर ने लिखा, “हरियाणा में पेट्रोल पम्प फूंक कर फरार. तेल कि बढ़ती क़ीमत से था परेशान.”

 
इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो हरियाणा का नहीं बल्कि ईरान के करमान प्रांत में स्थित रफसंजन नाम के शहर का है. हरियाणा में हाल-फिलहाल में इस तरह की कोई घटना सामने नहीं आई है.

फेसबुक के अलावा यूट्यूब पर भी बहुत सारे लोग इस वीडियो को हरियाणा का बताते हुए शेयर कर रहे हैं. ‘हिंद वॉरियर’ जैसी कई न्यूज वेबसाइट्स ने भी इस वीडियो को हरियाणा का बताते हुए पोस्ट किया है.

क्या है सच्चाई  

वायरल वीडियो में युवक पेट्रोल की जिस मशीन में आग लगाता है, वो बाईं तरफ दिखाई दे रही है. पर इसके कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च करने से हमें कुछ जगह इसी वीडियो का एक ऐसा रूप मिला, जिसमें जलने वाली पेट्रोल पंप की मशीन दाईं तरफ दिखाई दे रही है. यानी, इस बात की काफी संभावना है कि इस वीडियो को जानबूझकर फ्लिप किया गया, ताकि इसकी पहचान न हो सके.  

वायरल वीडियो को फ्लिप करके इसके कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च करने पर हमने पाया कि इसे ईरान के कई सोशल मीडिया यूजर्स ने शेयर किया था.

ईरान की मीडिया रिपोर्ट्स से सामने आई हकीकत

गूगल इमेज सर्च के साथ कीवर्ड्स का इस्तेमाल करने से हमें ईरान के ‘यंग जर्नलिस्ट्स क्लब’ की एक रिपोर्ट में वायरल वीडियो से ली गई एक तस्वीर मिली. 16 जून 2021 की इस रिपोर्ट के मुताबिक, 10 जून को ईरान के करमान प्रांत में स्थित रफसंजन शहर में एक मोटरसाइकिल सवार और फ्यूल स्टेशन संचालकों के बीच कहासुनी हो गई थी. इसके चलते मोटरसाइकिल सवार ने गुस्से में वहां आग लगा दी और फरार हो गया. हमें फारसी भाषा की दो और मीडिया रिपोर्ट मिलीं जो इसी घटना से संबंधित हैं.

पेट्रोल पंप के लोगो से पुख्ता हुई पहचान

वायरल वीडियो में पेट्रोल पंप की मशीन पर एक लोगो नजर आ रहा है. इस लोगो की पहचान करने के लिए हमने गूगल मैप पर ईरान के रफसंजन शहर में स्थित पेट्रोल पंप और गैस स्टेशन खोजे. इनमें से एक फ्यूल स्टेशन ऐसा मिला, जिसके बोर्ड का लोगो वायरल वीडियो वाले लोगो से एकदम मेल खा रहा है. इससे ये बात और पुख्ता हो जाती है कि वायरल वीडियो रफसंजन शहर का ही है.

इससे पहले ‘बूमलाइव’ वेबसाइट भी इस दावे की सच्चाई बता चुकी है. जाहिर है कि ईरान के एक पेट्रोल पंप में हुई आगजनी की घटना के वीडियो को भारत का बताया जा रहा है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से खफा एक शख्स ने हरियाणा में एक पेट्रोल पंप में आग लगा दी.

निष्कर्ष

ये वीडियो हरियाणा का नहीं बल्कि ईरान के रफसंजन शहर का है जहां एक युवक ने पेट्रोल पंप में आग लगा दी थी.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें