scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: इस साल के यूपी चुनाव का कैलेंडर नहीं, ये हैं 2017 के यूपी चुनाव की तारीखें

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल न्यूज स्क्रीनशॉट साल 2017 के यूपी विधानसभा चुनावों से संबंधित है. आगामी यूपी चुनाव की तारीखों की घोषणा फिलहाल नहीं हुई है.  

सोशल मीडिया पर कुछ लोग कह रहे हैं कि आगामी यूपी चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. सोशल मीडिया पर कुछ लोग कह रहे हैं कि आगामी यूपी चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है.

सोशल मीडिया पर कुछ लोग कह रहे हैं कि आगामी यूपी चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है.

ऐसा कहते हुए लोग ‘आजतक’ के लोगो वाली एक खबर का स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे हैं. इसमें लिखा है कि यूपी में इस साल चुनाव सात चरणों में होंगे. साथ ही, ये भी बताया गया है कि राज्य में 11, 15, 19, 23, 27 फरवरी और 4, 8 व 11 मार्च को वोट डाले जाएंगे.

एक फेसबुक यूजर ने इस स्क्रीनशॉट के साथ कैप्शन लिखा, “यूपी चुनाव 2022, जय वीआईपी”.

दरअसल, वीआईपी यानी विकासशील इंसान पार्टी बिहार का एक राजनैतिक दल है जो इस बार यूपी चुनावों में भी अपनी किस्मत आजमा रहा है.

 

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल न्यूज स्क्रीनशॉट साल 2017 के यूपी विधानसभा चुनावों से संबंधित है. आगामी यूपी चुनाव की तारीखों की घोषणा फिलहाल नहीं हुई है.  

कैसे पता लगाई सच्चाई?

कीवर्ड सर्च करने पर हमने पाया कि 4 जनवरी 2017 को ‘आजतक’ ने यूपी सहित पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर एक वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया था. इसमें चुनाव की तारीखों के ऐलान का जिक्र था. वायरल स्क्रीनशॉट इसी वीडियो से लिया गया है. इस वीडियो में ये स्क्रीनशॉट पांचवें सेकंड पर देखा जा सकता है.

 

‘नवभारत टाइम्स’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान 10 से 15 जनवरी के बीच किया जा सकता है.

कुछ दिनों पहले साल 2012 में हुए यूपी चुनावों की तारीखों का शेड्यूल भी इस साल के चुनावों से जोड़ कर वायरल हुआ था. उस वक्त भी हमने इसकी सच्चाई बताई थी.

खबर लिखे जाने तक चुनाव आयोग ने यूपी चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं की थी. साफ तौर पर, साल 2017 के यूपी चुनाव की तारीखों को चुनाव आयोग का हालिया ऐलान बताते हुए शेयर किया जा रहा है.  

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

चुनाव आयोग ने यूपी चुनाव 2022 की तारीखों की घोषणा कर दी है. घोषणा के मुताबिक, यूपी के आगामी चुनाव 11, 15, 19, 23, 27 फरवरी और 4, 8 व 11 मार्च को होंगे.

निष्कर्ष

ये न्यूज स्क्रीनशॉट 2017 के यूपी चुनावों से संबंधित है. अभी तक 2022 के यूपी चुनावों की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×