scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: ब्राजील में नोटों के पहाड़ का क्या है सच

सोशल मीडिया में वायरल हो रहे वीडियो में दिख रहा है कि कड़क नोटों वाली गड्डियों के बंडलों को एक के ऊपर एक करके रखा गया है. नोटों को प्लास्टिक से कवर भी किया गया है. दूर से देखने पर ये अमेरिका के टाइम्स स्क्वायर (Times Square) की ऊंची बिल्डिंग की तरह लग रहे हैं. नोटों को प्लास्टिक के बैरिकेड से घेरा गया है. यहां से गुजरते लोग इसकी तस्वीरें ले रहे हैं. नोटों के बंडल के ऊपर पुर्तगाली भाषा में लिखी एक प्लेट भी लटकी दिख रही है.

वायरल टेस्ट (फोटो- अनिल कुमार) वायरल टेस्ट (फोटो- अनिल कुमार)

अभी तक आपने या तो पत्थरों का पहाड़ देखा होगा या फिर कूड़े का. लेकिन हम आपको दिखा रहे हैं नोटों का पहाड़. जी हां, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि इसमें इमारत नुमा जो चीज है, वो नोटों के बंडल हैं. इन नोटों के बंडलों को ब्राजील सरकार ने वहां के भ्रष्ट अफसरों से बरामद किया है और जनता के लिए उसकी प्रदर्शनी भी लगाई है. अगर आपने इस वायरल वीडियो को नहीं देखा है तो सबसे पहले इसे देख लीजिए....

कुछ समझ में आया कि आखिर ये है क्या? ये इमारत है या फिर इमारत के लिए दीवारें और खंभे बनाए जा रहे हैं. थोड़ा गौर से देखिए और जरा पहचानिए कि आखिर ये है क्या? बताया जा रहा है कि ये नोटों की गड्डियां हैं. ये वो 4 अरब डॉलर हैं, जिन्हें ब्राजील सरकार ने अपने भ्रष्ट राजनेताओं और सरकारी कर्मचारियों से बरामद किया है. ये नोट सार्वजनिक जगह पर जनता के देखने के लिए रखे गए हैं.

इस वीडियो ने सोशल मीडिया में धूम मचा रखी है. हमने इस वीडियो का वायरल टेस्ट किया. अगर आप गौर से देखेंगे, तो वीडियो में दिख रहा है कि कड़क नोटों वाली गड्डियों के बंडल को एक के ऊपर एक करके रखा गया है. नोटों को प्लास्टिक से कवर भी किया गया है. दूर से देखने पर ये अमेरिका के टाइम्स स्क्वायर (Times Square) की ऊंची बिल्डिंग की तरह लग रहे हैं. नोटों को प्लास्टिक के बैरिकेड से घेरा गया है. यहां से गुजरते लोग इसकी तस्वीरें ले रहे हैं. नोटों के बंडल के ऊपर पुर्तगाली भाषा में लिखी एक प्लेट भी लटकी दिख रही है.

हमारी पड़ताल में पता चला कि ब्राज़ील में फेडरल पुलिस ने साल 2014 से 'ऑपरेशन लावा जाट और ऑपरेशन कार वॉश' चलाया था. ये ऑपरेशन राज्य की स्वामित्व वाली तेल कंपनी और शीर्ष कारोबारियों के खिलाफ चलाया गया था. इसमें करीब 4 बिलियन डॉलर जब्त किए गए थे. इसमें 150 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया और उनके ऊपर मुकदमा चलाया गया. भ्रष्टाचारियों के खिलाफ देशभर में भी प्रदर्शन देखने को मिले.

इस वायरल वीडियो के बारे में पता चला कि 'ऑपरेशन लावा जाटो' और 'ऑपरेशन कार वॉश' पर ब्राज़ील में पिछले साल एक फिल्म बनी थी, जिसका नाम है- 'फेडरल पुलिस, द लॉ इन फॉर एव्रीवन.' इसी फिल्म को प्रोमोट करने लिए फिल्म निर्माता और डिस्ट्रीब्यूटर ने ब्राजील के क्यूरिटिबा सिटी सेंटर पर नोटों के पहाड़ को 2 सितंबर 2017 को प्रतीकात्मक रूप से लोगों को देखने के लिए लगाया था. ये वीडियो असली है, लेकिन पहाड़ जैसे नोटों के जो बंडल दिख रहे हैं, वो नकली हैं यानी वायरल टेस्ट में ये वीडियो फेल हो गया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें