scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: शशि थरूर ने 'नोट के बदले वोट' नहीं मांगे

चुनावी मौसम में पैसे देकर वोट खरीदने की बातें हम एक अरसे से सुनते आए हैं. एक बार फिर कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आईं हैं जिसके जरिए ये दावा किया जा रहा है कि नोट देकर वोट खरीदे गए.

शशि थरूर की वायरल तस्वीर शशि थरूर की वायरल तस्वीर

चुनावी मौसम में पैसे देकर वोट खरीदने की बातें हम एक अरसे से सुनते आए हैं. एक बार फिर कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आईं हैं जिसके जरिए ये दावा किया जा रहा है कि नोट देकर वोट खरीदे गए. सोशल मीडिया पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर की कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं. इन तस्वीरों में शशि थरूर भीड़ से घिरे नजर आ रहे हैं और उनके हाथ में नोट भी हैं. दावा किया जा रहा है कि थरूर वोट के बदले नोट बांट रहे हैं.

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल हो रही तस्वीरों के साथ किया गया दावा पूरी तरह से गलत है. पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

फेसबुक पर वायरल पोस्ट के लिए जहां कुछ लोग दावा कर रहे हैं कि शशि थरूर वोट के लिए पैसे बांट रहे हैं, वहीं ट्विटर पर इन तस्वीरों के साथ लिखा जा रहा है: 'पैसों से बुलाई भीड़ को शशि थरूर पेमेंट देते हुए, ये है कांग्रेस का सच.'

वायरल तस्वीरों को रिवर्स सर्च करने पर हमें शशि थरूर का ही ट्वीट मिल गया. थरूर ने 30 मार्च को वायरल हो रही इन्हीं तीन तस्वीरों को ट्वीट किया था और इसके साथ लिखा था कि तिरुवनंतपुरम के पुथियाथुरा में रहने वाली मछुआरा समाज की महिलाओं ने अपनी कमाई से मेरे चुनाव के लिए चंदा दिया.

थरूर 30 मार्च को तिरुवनंतपुरम के कोन्नेमारा बाजार में चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे थे, जहां उन्हें इन महिलाओं ने चुनाव के लिए चंदा दिया था. यह तस्वीरें कुछ दिन पहले भी वायरल हुई थीं, तब Boomlive ने इस दावे की पोल खोली थी.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया पर मौजूद लोग जैसे नागेंद्र शेट्टी

दावा

शशि थरूर ने वोट पाने के लिए बांटे नोट

निष्कर्ष

शशि थरूर को चुनावी रैली के दौरान तिरुवनंतपुरम में महिलाओं ने चंदे के लिए पैसे दिए थे

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया पर मौजूद लोग जैसे नागेंद्र शेट्टी
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें