scorecardresearch
 
टीवी

राम-सीता के अलावा कहां हैं रामायण शो के ये किरदार? कई दुनिया को कह चुके अलविदा

रामायण पोस्टर
  • 1/10

पिछले साल लॉकडाउन में लगभग 33 साल बाद टीवी पर रामायण की वापसी ने एक बार फिर रामायण के चेहरों को घर-घर पहुंचाया. अब तीसरी बार कोरोना पैन्डेमिक में रामायण का प्रसारण स्टार भारत में किया जा रहा है. रामानंद सागर के सीर‍ियल रामायण ने राम, लक्ष्मण, सीता के किरदार में नजर आए एक्टर्स को जैसे अमर कर दिया, लेक‍िन शो के अन्य कुछ ऐसे किरदार भी हैं जिन्हें भूलना मुश्क‍िल है. हनुमान और रावण से लेकर मंथरा तक रामायण के वो कैरेक्टर्स हैं जिनकी बिना रामायण अधूरी होती और इन्हें निभाने वाले एक्टर्स के बिना रामायण शो पूरा नहीं हो पाता. आज राम, लक्ष्मण और सीता का रोल पर्दे पर निभाने वाले एक्टर्स को तो सभी जान चुके हैं, पर क्या आप जानते हैं रामायण कास्ट के अन्य एक्टर्स कहां हैं. आइए जानते हैं. 
 

विभीषण (मुकेश रावल)
  • 2/10

विभीषण (मुकेश रावल)

रामायण में मुकेश रावल ने विभीषण के किरदार में नजर आए थे.सीर‍ियल में मुकेश रावल विभीषण के रोल में सबसे सटीक थे. उनकी अदाकारी ने लोगों का दिल जीता. 15 नवंबर 2016 को हुए ट्रेन हादसे में उनकी जान चली गई थी.  रिपोर्ट्स थीं कि जल्दबाजी में रेलवे ट्रैक पार करते हुए मुकेश ट्रेन की चपेट में आ गए थे. 

रावण (अरव‍िंद त्रिवेदी)
  • 3/10

रावण (अरव‍िंद त्रिवेदी)

रावण के किरदार को अरव‍िंद त्रिवेदी ने बखूबी पर्दे पर उतारा था. जितना लोकप्र‍ियता राम, लक्ष्मण और सीता को मिली, रावण के रोल को भी उतनी ही प्रशंसा मिली. अरविंद त्रिवेदी की उम्र अब 82 साल हो चुकी हैं. इसकी वजह से वे ज्यादा चलना-फिरना तो नहीं कर सकते है, लेकिन टीवी से उनका लगाव आज भी है. 

मंथरा (लल‍िता पवार)
  • 4/10

मंथरा (लल‍िता पवार)

रामायण में मंथरा का रोल निभाने वालीं दिग्गज अदाकारा ललिता पवार को कौन नहीं जानता. 24 फरवरी 1988 को उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. ललिता ने यूं तो कई फिल्मों में नेगेटिव भूमिका निभाई. लेकिन मंथरा का रोल कर वे घर-घर में पॉपुलर हुई थीं. 

मेघनाद (विजय अरोड़ा)
  • 5/10

मेघनाद (विजय अरोड़ा)

रामायण में विजय अरोड़ा ने मेघनाद का रोल प्ले किया था. इस किरदार में विजय ने खूब पॉपुलैरिटी हास‍िल की. जीनत अमान के साथ यादों की बारात, आशा पारेख के साथ राख और हथकड़ी में भी उन्होंने काम किया था. 2 फरवरी 2007 को पेट के कैंसर की वजह से उनकी मौत हो गई थी. 

मंदोदरी (अपराज‍िता भूषण)
  • 6/10

मंदोदरी (अपराज‍िता भूषण)

रामायण में रावण की पत्नी मंदोदरी का किरदार अपराज‍िता भूषण ने निभाया था. अपराज‍िता भूषण, एक्टर भारत भूषण की बेटी हैं. पिछले साल जब रामायण को लेकर काफी चर्चा हुई थी, तब प्रभा मिश्रा नाम की शख्स को ने रामायण में मंदोदरी का रोल निभाने का दावा किया था. बाद में जब अपराज‍िता को दुनिया के सामने असल‍ियत बताई. बता दें अपराज‍िता अब अभ‍िनय छोड़ लेखन क्षेत्र में काम करती हैं. 

कौशल्या (जयश्री गड़कर)
  • 7/10

कौशल्या (जयश्री गड़कर)

रामायण में जयश्री गड़कर ने कौशल्या का किरदार निभाया था. जयश्री कई मराठी फिल्मों में भी नजर आ चुकी हैं. एक्ट्रेस ने 2008 में दुनिया को अलव‍िदा कह दिया था. 

कैकई (पद्मा खन्ना)
  • 8/10

कैकई (पद्मा खन्ना) 

रामानंद सागर के धारावाहिक रामायण में कैकई के किरदार को अभिनेत्री पद्मा खन्ना ने निभाया था. रामायण में कैकई की भूम‍िका में पद्मा ने जान डाल दी थी. अभ‍िनय की दुन‍िया में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर चुकीं पद्मा ने फिल्म निर्देशक एल सिदना से शादी की थी. दोनों साल 1990 में अमेरिका के न्यू जर्सी में शिफ्ट हो गए थे.  
 

दशरथ (बाल धुरी)
  • 9/10

दशरथ (बाल धुरी)

सीर‍ियल में भगवान राम के पिता यानी दरशरथ का किरदार बाल धुरी ने निभाया था. उन्होंने टीवी पर अपने किरदार को पूरी सच्चाई के साथ निभाई थी, जैसा कि रामायण में इसका जिक्र किया गया है. बाल धुरी, मराठी सिनेमा में कई सालों तक सक्र‍ियता से काम करते रहे. दिलचस्प बात ये है कि रामायण में उनकी पत्नी कौशल्या का किरदार निभाने वाली जयश्री गड़कर उनकी रियल लाइफ पत्नी भी थीं. 

हनुमान (दारा सिंह)
  • 10/10

हनुमान (दारा सिंह)

टीवी पर हनुमान के किरदार को दारा सिंह ने निभाया था. अब दारा सिंह दुनिया को अलविदा कह चुके हैं. रामायण के प्रसारण का समय वो दौर था जब राम और सीता ही नहीं बल्क‍ि हनुमान का रोल निभाने वाले दारा सिंह के भी लोग पैर छूते थे.