scorecardresearch
 

सुशांत केस की जांच करेगी CBI, सुप्रीम कोर्ट ने पटना में दर्ज FIR को सही माना

सुशांत सिंह राजपूत केस में सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला दिया है. सुशांत केस की सीबीआई जांच को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने हरी झंडी दे दी है. बता दें, लंबे समय से सुशांत का परिवार और उनके फैंस सीबीआई जांच की मांग कर रहे थे.

सुशांत सिंह राजपूत सुशांत सिंह राजपूत

सुशांत सिंह राजपूत केस की जांच को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुना दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने केस की जांच का अधिकार सीबीआई को दिया है. लंबे समय से सुशांत का परिवार और उनके फैंस सीबीआई जांच की मांग कर रहे थे. सुप्रीम कोर्ट ने बिहार में दर्ज FIR को सही ठहराया है. साथ ही मुंबई पुलिस को जांच में सहयोग करने का आदेश दिया है.

कोर्ट ने कहा कि मुंबई पुलिस ने इस मामले में जांच नहीं बल्कि सिर्फ पूछताछ की थी. सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई पुलिस को कहा कि सभी दस्तावेज सीबीआई को दें. सुप्रीम कोर्ट के फैसले से महाराष्ट्र सरकार और मुंबई पुलिस को बड़ा झटका लगा है. महाराष्ट्र सरकार सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को चुनौती दे सकती है. पढ़ें LIVE UPDATES...

सीबीआई जांच पर रिया के वकील का बयान

रिया के वकील ने कहा- सुप्रीम कोर्ट ने सभी फैक्ट्स, परिस्थितियों और मुंबई पुलिस की रिपोर्ट को देखने के बाद पाया कि मामले की सीबीआई जांच से ही एक्टर को न्याय मिलेगा. क्योंकि रिया ने खुद भी सीबीआई जांच की वकालत की थी. माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने यह भी देखा कि दोनों राज्यों द्वारा एक-दूसरे के खिलाफ राजनीतिक हस्तक्षेप किया जा रहा है, जिसे देखते हुए सीबीआई को यह मामला सौंपना ही न्याय के हित में होगा. क्योंकि अदालत ने सीबीआई को जांच सौंपी है, तो रिया सीबीआई द्वारा जांच का सामना करेगी. जैसा कि रिया ने पहले मुंबई पुलिस और प्रवर्तन निदेशालय के साथ जांच में सहयोग किया है. रिया का कहना है कि सच्चाई वही रहेगी जो है चाहे कोई एजेंसी मामले की जांच क्यों ना करे.

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर क्या बोले नीतीश कुमार?

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा- सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद साबित हुआ है कि बिहार पुलिस ने सही कार्रवाई की थी. बिहार सरकार का फैसला कानून के हिसाब से लिया गया था. अब सुशांत के परिवार को न्याय मिलेगा और मामले का सच सामने आएगा. सबकी इच्छा थी कि सुशांत केस की सीबीआई जांच हो. सुशांत केस की जांच सीबीआई ही सही तरीके से करेगी. सुशांत से पूरे देश की भावनाएं जुड़ी हुई हैं.

शिवसेना नेता संजय राउत का बयान

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा- मुंबई पुलिस ने सही तरीके से मामले की जांच की है. मुंबई पुलिस को उनके ही राज्य के नेता बदनाम कर रहे हैं तो ये सही नहीं है. सच और न्याय की जांच हमेशा जीत होती है. जो आरोप लगाए जा रहे हैं वो सही नहीं है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राजनीतिक बयान देना सही नहीं. सुशांत केस में पहले दिन से राजनीति हो रही है. महाराष्ट्र की परंपरा है कि हर किसी को न्याय मिले. कोई भी कानून से ऊपर नहीं है.

सीबीआई की टीम जांच के लिए मुंबई जाएगी

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब सीबीआई की टीम मुंबई जाएगी. अब केस की जांच मुंबई में की जाएगी. सीबीआई मुंबई पुलिस से केस डायरी, सभी गवाहों और संदिग्धों के बयान, फॉरेंसिक और ऑटोप्सी रिपोर्ट मांगेगी. सीबीआई क्राइम सीन का विजिट करेगी. एजेंसी क्राइम सीन को रीक्रिएट भी कर सकती है. सीबीआई उन लोगों के बयान दर्ज करेगी जो सुशांत की मौत के वक्त वहां मौजूद थे. सीबीआई रिया, उनके भाई शोविक, पिता इंद्रजीत और बाकियों को समन भेजेगी. इसके बाद ही सीबीआई किसी की गिरफ्तारी पर फैसला लेगी.

SC के फैसले पर क्या बोले मनोज तिवारी?

बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने सीबीआई को जांच सौंपे जाने पर कहा- मैं बहुत राहत महसूस कर रहा हूं. आज का दिन सुशांत के परिवार और उनके फैंस के लिए काफी इमोनशल है. 66 दिन के बाद मन सुकून महसूस कर रहा है. मैं सभी का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने केस को लेकर अपनी आवाज उठाई. पहली बार मुंबई पुलिस की इतनी किरकिरी हुई है. अब सच की जांच होगी. मैं सुप्रीम कोर्ट का धन्यवाद करता हूं.

सुशांत केस की सीबीआई जांच पर सेलेब्स के रिएक्शन

सुशांत केस की जांच सीबीआई को मिलने के बाद तमाम बॉलीवुड सेलेब्स के भी रिएक्शन आ रहे हैं. कंगना रनौत ने SSR वॉरियर्स को बधाई दी है. कंगना ने इसे मानवता की जीत बताया है. वहीं अक्षय कुमार ने भी सीबीआई जांच पर खुशी जताई है. उन्होंने ट्वीट कर सच सामने आने की उम्मीद जताई.

बिहार डीजीपी बोले- ये अन्याय के खिलाफ जीत

बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने सुशांत केस की जांच सीबीआई को सौंपे जाने पर खुशी जताई है. उन्होंने मुंबई पुलिस की जांच और उनके अफसर को क्वारनटीन करने पर सवाल उठाए. उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा- सुप्रीम कोर्ट के फैसले से साबित हो गया कि बिहार पुलिस ने कुछ गलत नहीं किया. ये अन्याय के खिलाफ जीत है. हमें विश्वास है कि सुशांत को न्याय मिलेगा. हम पर कई आरोप लगाए गए. हमें जांच नहीं करने दी गई. पटना पुलिस सब कुछ कानूनी रूप से कर रही थी. रिया की हैसियत नहीं कि वो बिहार के मुख्यमंत्री पर टिप्पणी करे.

बीजेपी विधायक बोले- महाराष्ट्र सरकार का अहंकार टूटा

बीजेपी के प्रवक्ता और विधायक रामकदम ने सुशांत सिंह मामले पर कहा कि 66 दिनों के बाद आज सुशांत के चाहने वालों को राहत मिली. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब सीबीआई जांच करेगी, महाराष्ट्र सरकार पता नहीं किस बड़े आदमी को बचाना चाहती है और अपने अहंकार की वजह से अब तक यह केस सीबीआई को नहीं दिया था. जिसका आज अहंकार टूटा है, महाराष्ट्र सरकार, बिहार पुलिस से भी माफी मांगे जिन्होंने उनकी छवि खराब करने का प्रयत्न किया है.

SC के फैसले के बाद सुशांत के भाई ने क्या कहा?

सुशांत के चचेरे भाई नीरज सिंह बबलू ने कहा- हमारा परिवार और देश के करोड़ों लोगों के लिए ये फैसला आया है. हम सभी का आभार व्यक्त करते हैं जिन्होंने सीबीआई जांच का सपोर्ट किया था. अब हमें तसल्ली है कि सुशांत सिंह राजपूत को न्याय मिलेगा.

सुशांत के वकील बोले- अब मिलेगा न्याय

सुशांत सिंह राजपूत के फैमिली वकील विकास सिंह ने कहा- सुशांत के परिवार के लिए ये बड़ी जीत है. कोर्ट ने भी माना कि मुंबई पुलिस ने इस मामले में कोई जांच नहीं की थी. ये एतिहासिक फैसला है. इंसाफ की तरफ ये पहला और बड़ा कदम है. अब सीबीआई अपनी जांच शुरू करेगी और सुशांत के परिवार को उनकी मौत का सच पता चल सकेगा. रिया ने कल जो बयान जारी किया था वो केवल सहानुभूति पाने के लिए किया था.

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर बहन का रिएक्शन

सुशांत केस की जांच सीबीआई को मिलने के बाद एक्टर का परिवार काफी खुश है. सुशांत की बहन श्वेता सिंह कीर्ति ने ट्वीट कर लिखा- आखिरकार, केस की जांच सीबीआई करेगी. वहीं अंकिता लोखंडे ने लिखा- सच जीता.

ईडी ने नहीं किया कोई सर्च ऑपरेशन

खबरें थीं कि ED सुशांत सिंह राजपूत केस की जांच को लेकर मुंबई में सर्च ऑपरेशन कर रही है. लेकिन अब इसकी सच्चाई सामने आई है, जिसके मुताबिक ईडी ने दिल्ली से जुड़े एक केस के लिए मुंबई में कई जगहों पर सर्च ऑपरेशन किया है. इसका सुशांत सिंह राजपूत के मनी लॉन्ड्रिग केस कोई लेना देना नहीं है.

सुशांत केस: रिया ने जारी किया स्टेटमेंट, कही गई ये 8 बड़ीं बातें

परिवार संग कोकिलाबेन अस्पताल पहुंचे संजय दत्त, पत्नी मान्यता दिखीं परेशान

ईडी रिया को फिर से भेजेगी समन

ईडी ने सुशांत केस में दर्ज किए गए कई बयानों में अस्थिरता पाई है. रिया चक्रवर्ती जिनसे दो बार पूछताछ हुई, उनके भाई शोविक से तीन बार, श्रुति मोदी से दो बार, सिद्धार्थ पिठानी से दो बार ईडी ने पूछताछ की है. अभी तक ईडी ने 13 लोगों के बयान दर्ज किए हैं. एजेंसी का कहना है कि मुंबई पुलिस ने सुशांत सिंह राजपूत के मोबाइल फोन और लैपटॉप की जानकारी शेयर नहीं की है. ना ही उनकी फॉरेंसिक ऑडिट रिपोर्ट साझा की है. सुप्रीम कोर्ट के ऑर्डर के बाद ईडी सुशांत के केस के प्रमुख संदिग्धों को फिर से समन करेगी. उनसे पूछताछ के लिए ईडी सुशांत के पिता द्वारा दर्ज कराए गए बयान का सहारा लेगी और संदिग्धों को काउंटर करेगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें