scorecardresearch
 

पीके के विरोध को लेकर राजकुमार हिरानी का बयान

'पीके' फिल्म का बॉक्स ऑफिस पर कमाल जारी है. फिल्म ने 11वें दिन 10.08 करोड़ रु. की कमाई की और इसकी अब तक की कुल कमाई का आंकड़ा 246.32 करोड़ रु. पर पहुंच गया है.  हालांकि फिल्म को लेकर देश के विभिन्न हिस्सों में विरोध किया जा रहा है.

X
Rajkumar Hirani
Rajkumar Hirani

'पीके' फिल्म का बॉक्स ऑफिस पर कमाल जारी है. फिल्म ने 11वें दिन 10.08 करोड़ रु. की कमाई की और इसकी अब तक की कुल कमाई का आंकड़ा 246.32 करोड़ रु. पर पहुंच गया है. हालांकि फिल्म को लेकर देश के विभिन्न हिस्सों में विरोध किया जा रहा है. फिल्म के डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने विरोध को लेकर अपना बयान दिया है.

उन्होंने कहा है, 'फिल्म 'पीके' को लेकर कुछ समूह जो विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं, उसे लेकर मैं काफी दुखी और चिंतित हूं. 'पीके' की टीम की ओर से मैं यह स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि हम सभी धर्मों और आस्थाओं का सम्मान करते हैं.

राजकुमार हिरानी बोले, 'हमारी फिल्म संत कबीर और महात्मा गांधी की सोच से प्रेरित है. यह फिल्म इस विचार की पुष्टि करती है कि इस धरती पर रहने वाले सभी इंसान एक बराबर हैं. कोई मतभेद नहीं हैं. यही नहीं, मेरे दिल में समानता के लिए बहुत आदर है. यह भारतीय संस्कृति, सोच और धर्म का मूल-भाव भी है. यह बात मुझे दुख पहुंचाती है कि महान हिंदू सिद्धांतों को प्रतिपादित करने वाली इस फिल्म को हिंदुत्व का अपमान कहा जा रहा है. मैं उन करोड़ों धार्मिक लोगों का आभार जताना चाहूंगा जिन्होंने इस फिल्म को पसंद किया और इस भाव को व्यक्त किया कि फिल्म सच्ची धार्मिकता की आत्मा को बनाए रखती है और उसके दोहन करने वालों की आलोचना करती है.'

'इस फिल्म का विरोध करने वाले समूहों से मैं अपील करता हूं कि वे फिल्म को संपूर्णता में देखें और अलग-अलग सीन्स में नहीं. हमारा उद्देश्य किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं है या किसी धर्म के प्रति भेदभाव नहीं है. मैं एक बार फिर यकीन दिलाना चाहूंगा कि सभी धर्मों को लेकर मैं सम्मान का भाव रखता हूं. मैं हिंदू धर्म की वसुधैव कुटुंबकम की अवधारणा में यकीन रखता हूं. हिंदू, इस्लाम और ईसाई धर्म या कहें सभी धर्म हमें आपसी भाईचारे की बात सिखाते हैं. फिल्म भी इस विचार को पुष्ट करती है.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें