scorecardresearch
 

'मां के लिए बनाई है फिल्म शिकारा, 11 साल में बनकर हुई तैयार' , बोले विधु विनोद चोपड़ा

हाल ही में फिल्म शि‍कारा का ट्रेलर रिलीज हुआ है. कश्मीरी पंडितों पर बनी यह फिल्म एक हिस्टॉरिकल ड्रामा होने के साथ-साथ रोमांट‍िक फीचर फिल्म भी है.

Shikara The Untold Story of Kashmiri Pandits पोस्टर Shikara The Untold Story of Kashmiri Pandits पोस्टर

रविवार को दिल्ली में कश्मीरी पंडित शरणार्थियों के लिए डायरेक्टर विधु विनोद चोपड़ा ने फिल्म 'श‍िकारा: द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ कश्मीरी पंडित्स' की स्क्रीनिंग का आयोजन किया. दरअसल, 19 जनवरी को कश्मीर में 1989-90 के बीच कश्मीरी पंडितों के मजबूरन पलायन की 30वीं सालगिरह मनाई गई. इसी मौके पर विधु ने शरणार्थ‍ियों को घाटी से संबंधित विषय पर बनी फिल्म श‍िकारा दिखाई.

इस दौरान विधु ने फिल्म बनाने की वजह का भी खुलासा किया. उन्होंने बताया कि 'शिकारा : द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ कश्मीरी पंडित्स' बनाने की वजह उनकी मां थी, जिनसे उन्हें फिल्म की प्रेरणा मिली. विधु ने कहा, 'इस फिल्म को बनाने में मुझे 11 साल लगे. कई लोगों ने मुझसे पूछा कि 'यह फिल्म क्यों' और "मैं मुन्नाभाई एमबीबीएस' या '3 इडियट्स' का अगला पार्ट क्यों नहीं बना रहा हूं'. विधु ने आगे कहा, ' यह मेरे लिए सिर्फ एक फिल्म नहीं है. यह मैंने अपनी मां के लिए बनाया है.'  

ये है कहानी

उन्होंने फिल्म की कहानी को लेकर भी चर्चा की. विधु ने कहा, 'शिकारा' में साल 1989 में कश्मीर में हुए जातीय दंगों की कहानी को लिया गया है. फिल्म में 19 जनवरी, 1990 की रात को शिव कुमार धर (आदिल खान) और शांति धर (सादिया) के पलायन को दिखाया गया है.'

3 इडियट्स और मुन्ना भाई एमबीबीएस जैसी लाइट और एंटरटेनिंग कंटेंट वाली फिल्में बनाने वाले निर्देशक और प्रोड्यूसर विधु विनोद चोपड़ा फॉक्स स्टार स्टूडियोज के साथ मिलकर फिल्म श‍िकारा बना रहे हैं. यह फिल्म 7 फरवरी को रिलीज होगी. इस फिल्म में आदिल खान और सादिया लीड रोल में हैं.

हाल ही में फिल्म का ट्रेलर रिलीज हुआ है. कश्मीरी पंडितों पर बनी यह फिल्म एक हिस्टॉरिकल ड्रामा होने के साथ-साथ रोमांट‍िक फीचर फिल्म भी है. बता दें स्क्रीनिंग विधु विनोद चोपड़ा ने इस फिल्म को बनाने को लेकर कुछ बातें शेयर की है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें