scorecardresearch
 

200 Kg के किंग कॉन्ग को पटकने वाले बॉलीवुड के हीरो दारा सिंह थे कॉमनवेल्थ गेम के चैम्पियन

फैमस टीवी शो रामायण में हनुमान की कालजयी भूमिका निभाने वाले एक्टर दारा सिंह की आज पुण्यतिथि है. दारा सिंह एक्टिंग के अलावा कुश्ती की दुनिया की भी दिग्गज हस्ती थे.

दारा सिंह दारा सिंह

फैमस टीवी शो ‘रामायण’ में हनुमान की कालजयी भूमिका निभाने वाले एक्टर दारा सिंह की आज (12 जुलाई) पुण्यतिथि है. दारा सिंह एक्टिंग के अलावा कुश्ती की दुनिया की भी दिग्गज हस्ती थे. फिल्मी दुनिया में आने से पहले ही वो दुनिया के प्रमुख पहलवानों को पटखनी दे चुके थे.

दारा सिंह का जन्म 19 नवंबर 1928 को पंजाब के एक गांव में हुआ था. साल 1947 में दारा सिंह सिंगापुर चले गए थे. तभी उन्होंने हरनाम सिंह से कुश्ती की ट्रेनिंग लेनी शुरू की. उन्होंने तारलोक सिंह को हराकर चैंपियन ऑफ मलेशिया का खिताब जीता. साल 1959 में किंग कॉन्ग, जॉर्ज गोडिएनको और जॉन डिसिल्वा को हराकर वो कॉमनवेल्थ चैंपियन बने.

किंग कॉन्ग के साथ हुआ उनका मुकाबला बहुत हैरान करने वाला था. किंग कॉन्ग 200 किलो के थे और दारा सिंह लगभग 130 किलो के और उस मुकाबले में दारा सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी को उठाकर, घुमाया और फेंक दिया. 

दारा सिंह की पर्सनालिटी काफी इंप्रेसिव थी. उनकी लंबाई 6 फुट 2 इंच थी और उनका वजन लगभग 130 किलोग्राम था. दारा सिंह ने कुश्ती के 500 मैच खेले लेकिन कभी कोई उन्हें हरा नहीं सका. साल 1954 में 26 साल की उम्र में ही वो नेशनल रेसलिंग चैंपियन बने.  

दारा सिंह ने 'फौलाद', 'मर्द', 'मेरा नाम जोकर','कल हो ना हो' और 'जब वी मेट', 'किंगकांग', 'हम सब उस्ताद हैं' और 'हम सब चोर हैं' जैसी फिल्मों में काम किया था.

पर्सनल लाइफ की बात करें तो बता दें कि दारा सिंह ने दो शादियां की थीं और उनके 6 बच्चे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दारा सिंह नाबालिग थे तभी पिता बन गए थे. कहा जाता है कि 17 साल की उम्र में दारा सिंह पिता बने थे. 7 जुलाई 2012 को दारा सिंह को हार्ट अटैक के बाद मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया. 12 जुलाई 2012 को उन्होंने अंतिम सांस ली थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें