scorecardresearch
 

मां ने किया था 10वीं में टॉप, दो साल बाद बेटे ने दोहराई सफलता

एक ही घर में 10वीं के दो टॉपर- पहले मां और फिर दो साल बाद बेटा... वाकई पढ़ाई की ऐसी लगन कम ही देखने को मिलती है...

Result Result

यूपी बोर्ड परीक्षा में टॉप करने वालों की लिस्‍ट जारी हो चुकी है. इसी में एक नाम है साहिल गुप्‍ता जिनके घर में दो साल बाद 10वीं में टॉप करने कामयाबी की कहानी दोहराई गई है.

लेकिन ज्यादा हैं मां के नंबर
हम बात कर रहे हैं साहिल और उनकी मां ज्‍योति गुप्‍ता की. दो साल पहले 2014 में मथुरा की रहने वाली ज्‍योति ने 10वीं की परीक्षा में 94.6 फीसदी नंबरों के साथ जिले में टॉप किया था और 2016 में उनके बेटे साहिल ने भी 94 फीसदी नंबरों से जिले में टॉप कर इस खुशी को दोगुना कर दिया है.

साथ जाते थे स्कूल
ज्‍योति गर्व के साथ बताती हैं कि वे अपने बेटे के साथ पिछले तीन साल से साथ स्‍कूल जा रही है. इस बात से उनके बेटे को कोई परेशानी नहीं होती है. आज उन्‍हें अपने बेटे पर गर्व है.

ज्याेति ने पेश की है मिसाल
ज्‍योति की उम्र 34 साल है लेकिन उन्‍होंने इस बात को सच साबित कर दिया की, पढ़ने की कोई उम्र नहीं होती है बस मजबूत इरादे चाहिए. 8वीं पास करने के बाद आर्थिक तंगी के चलते उनकी पढ़ाई रुक गई थी लेकिन 2013 में उन्होंने इसे दोबारा शुरू करने का मन बनाया.
तब उन्होंने नौवीं कक्षा में रेग्युलर एडमिशन लिया और फिर 10वीं का बोर्ड भी दिया. इस परीक्षा में टॉप करके उन्होंने अपने जैसी कई महिलाओं के लिए एक मिसाल खड़ी की है. भवि‍ष्य में वह टीचर बनना चाहती हैं.

परिवार का मिला सपोर्ट
साहिल ने भी टॉप करने के साथ ज्‍योति का सपना पूरा कर दिया है. लेकिन ज्‍योति इसका श्रेय अपने पति अजय को देती हैं, जिन्‍होंने हमेशा उन्‍हें मोटिवेट किया. यही नहीं परीक्षा के दौरान उन्‍होंने घर के काम में भी बराबर हाथ बंटाया. आज ज्‍योति के घर में दो टॉपर हैं, जिसकी खुशी परिवार समेत आस-पास के लोगों को भी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×