scorecardresearch
 

NEET परीक्षा के लिए नहीं जाना पड़ेगा दूसरे राज्य: जावड़ेकर

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने छात्रों को आश्वस्त किया कि नीट परीक्षा के लिए अगले साल से छात्रों को उनके गृह राज्य के बाहर नहीं जाना पड़ेगा.

फाइल फोटो फाइल फोटो

मेडिकल की पढ़ाई के लिए एनईईटी परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. अब परीक्षार्थी अपने राज्य में ही परीक्षा दे सकेंगे. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने छात्रों को आश्वस्त किया कि नीट परीक्षा के लिए अगले साल से छात्रों को उनके गृह राज्य के बाहर नहीं जाना पड़ेगा.

जावड़ेकर का कहना है कि अब जरूरत के अनुसार नए परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि अगले साल परीक्षा के लिए छात्रों को देश के अन्य हिस्से में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. दरअसल नीट परीक्षा के लिए राज्य से बाहर परीक्षा केंद्र आवंटित करने के तमिलनाडु के छात्रों की शिकायत के बारे में पूछे जाने पर जावड़ेकर जवाब दे रहे थे.

NEET में UP का रहा बोलबाला, दिल्ली ने दिए सबसे ज्यादा टॉपर्स

मंत्री ने कहा कि इस साल जिन शहरों में परीक्षा आयोजित की जानी थी उनकी संख्या पिछले साल के 107 से बढ़ा कर 150 कर दी गई. उन्होंने बताया, 'इसके अलावा जिस भी जिले में चार हजार से अधिक परीक्षार्थी होंगे, वहां परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा. इस केंद्र में उस जिले और पड़ोसी जिले के छात्रों को परीक्षा के लिए भेजा जाएगा.'

NEET Result: बिहार की कल्पना ने किया टॉप, मिले 99.99 पर्सेंटाइल

हाल ही में नीट के नतीजे जारी किए गए थे, जिसमें बिहार की कल्पना कुमारी ने इस साल पहला स्थान हासिल किया था. इस परीक्षा के लिए कुल 13.36 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था, हालांकि 12.69 लाख उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए. उत्तर प्रदेश से करीब 76,778 उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल हुए हैं और यूपी सफल होने वाले उम्मीदवारों में पहले स्थान पर है.  वहीं टॉप 50 में दिल्ली के उम्मीदवारों ने 8 स्थानों पर कब्जा किया है, जो कि सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें