scorecardresearch
 

...जिसने लिख दिया मोना लिसा की आंखों पर अपना नाम

मशहूर पेंटिंग मोना लिसा बनाने वाले आर्ट‍िस्ट लियनार्डो द विंची का मई में निधन हुआ था. वो पेंटर थे ये बात तो सब जानते हैं, पर क्या आपको पता है कि लियनार्डो अपने दोनों हाथों से एक ही समय पर दो अलग-अलग काम कर सकते थे... जानिये और भी कई चौंकाने वाली बातें...

मोना लिसा मोना लिसा

मोना लिसा की मशहूर पेंटिंग के बारे में आपने भी सुना होगा. कुछ किताबों में उस पेंटिंग को देखा भी होगा. इस पेंटिंग के बारे में कहा जाता है कि अगर आपका मन खुश है तो पेंटिंग मुस्कुराती नजर आएगी. लेकिन मन दुखी है तो मोना लिसा उदास दिखेगी.

पेंटिंग के जरिये यह जादूगरी दिखाने वाला कोई और नहीं, बल्क‍ि मशहूर इटैलियन आर्ट‍िस्ट लियनार्डो द विंची थे. लियनार्डो का आज ही के दिन यानी 2 मई को साल 1519 में निधन हुआ था. उनकी प्रसिद्ध पोर्ट्रेट मोना लिसा को दुनिया की सबसे खूबसूरत पेंटिंग्स में से एक माना जाता है.

...जब करियर बीच में छोड़ 'सेक्सी संन्यासी' बन गए थे विनोद खन्ना

लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि खूबसूरत पेंटिंग बनाने वाले विंची ने उड़ने वाली मशीन, हथियारबंद वाहन और सौ ऊर्जा के इस्तेमाल की अवधारणा दी.

अवैध संतान
ऐसा कहा जाता है कि लियनार्डो अवैध संतान थे. उनकी मां का नोटरी शख्स के साथ अवैध संबंध थे. लियनार्डो की मां एक किसान थीं और खेती कर परिवार चलाती थीं.

शरीर की संरचना का अध्ययन
लियनार्डो ने अस्पतालों में मौजूद मानव लाशों के जरिये शरीर की संरचना का अध्ययन किया और उनके 240 चित्र बनाएं. उनके 240 चित्रों और 13000 शब्दों में लिखी मानव शरीर की संरचना पर आधारित दस्तावेजों के जरिये आप मानव शरीर के बारे में काफी कुछ जानकारी हासिल कर सकते हैं.

ऐसा कलाकार जिसने न्यूड तस्वीर बनाकर भी बनाई हर घर में जगह

आंखों पर लिख दिया नाम
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार लियनार्डो कि मोना लिसा कि पेंटिग इतिहास में सबसे ज्यादा इंश्योर्ड पेंटिंग है. साल 1911 में पेरिस के लौव्रे म्यूजियम से चोरी होने के बाद यह सबसे फेमस तस्वीर बन गई. 2015 में इसकी कीमत 780 मिलियन यु एस डॉलर थी. आश्चर्यजनक बात यह है कि लियनार्डो ने मोना लिसा की आंख की दाई पुतली पर अपने हस्ताक्षर किये थे.

कई और भी मशहूर पेंटिंग्स
लियनार्डो ने कई और बेहतरीन चित्रों की भी रचना की है, जो कि दुनिया भर में लोकप्रिय हैं. जैसे की ‘द अनंसिएशन’, 'द बप्तिस्म ऑफ क्राइस्ट', मडोना ऑफ द कारनेशन', 'द अडोरेशन ऑफ द मागी'.

कॉस्‍ट्यूम‍ डिजाइन में इनका कोई तोड़ नहीं, दिलाया देश को पहला OSCAR

यहां हैं कुछ और हैरान करने वाली बातें...

1) लियनार्डो एक समय में अपने दोनों हाथों से काम कर सकते थे. मसलन अगर एक हाथ से वो लिख रहे हैं तो दूसरे हाथ से पेंटिंग बनाते रहते थे.

2) कांटेक्ट लेंसेस का सुझाव सबसे पहले विंची ने साल 1508 में दिया था.

3) विंची ने कैंची का आविष्कार किया था.

4) लियनार्डो बहुत कट्टर शाकाहारी थे क्योंकि वो जानवरों से बहुत प्यार करते थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें