scorecardresearch
 

CBSE 12th Result 2020: इस बार बोर्ड नहीं जारी करेगा 12वीं की टॉपर लिस्ट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सोमवार 13 जुलाई को 12 वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस साल बोर्ड ने 12वीं की मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

CBSE Results 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) इस साल 12 वीं की परीक्षा की मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार इस बार बोर्ड 12वीं की मेरिट लिस्ट जारी नहीं कर रहा है. बता दें कि CISCE बोर्ड ने भी इस साल मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है. इसी तर्ज पर सीबीएसई बोर्ड भी इस साल 10वीं और 12वीं की मेरिट सूची जारी नहीं कर रहा है.

सीबीएसई ने 12वीं क्लास के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि सीबीएसई ने 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं. आप इसे http://cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं. सभी लोगों की मेहनत से रिजल्ट घोषित हो पाया है.

यहां देखें केंद्रीय मंत्री का ट्वीट

बोर्ड की ओर से दी गई जानकारी के मुताब‍िक इस साल 88.78% छात्रों ने 12 वीं सीबीएसई परीक्षा उत्तीर्ण की. इस साल परीक्षा में त्रिवेंद्रम, बेंगलुरु और चेन्नई प्रदर्शन के मामले में टॉप थ्री रहे हैं. इस साल जहां दिल्ली जोन में 94.39% परिणाम आया है, वहीं लड़कियों का प्रतिशत 92.15 प्रतिशत रहा. बता दें कि इस साल लड़कियों ने लड़कों से 5.96% बेहतर प्रदर्शन किया है.

बता दें कि देश में कोरोना वायरस के मामलों की बढ़ती संख्या के कारण CBSE को लंबित बोर्ड परीक्षा रद्द करनी पड़ी थीं. हालांकि, सीबीएसई ने कहा है कि वो कक्षा 12 वीं के छात्रों के लिए एक वैकल्पिक परीक्षा आयोजित करेगा, जो अपने परिणाम में सुधार करना चाहते हैं. स्थिति अनुकूल होने पर वैकल्पिक परीक्षा आयोजित की जाएगी.

बता दें कि इस साल कक्षा 10 की परीक्षा के लिए 18 लाख और कक्षा 12 की परीक्षा के लिए 12 लाख छात्र पंजीकृत हैं. छात्र अपनी डिजिटल मार्कशीट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं. छात्र DigilLocker के साथ digilerer.gov.in पर अपनी मार्कशीट देख सकेंगे. DigiLocker खाते की जानकारीछात्रों को CBSE के साथ पंजीकृत उनके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भेजी गई है. इसके अलावा छात्र उमंग ऐप पर भी अपना परिणाम देख सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें