scorecardresearch
 

एक साल में इंजीनियरिंग करना चाहता है 13 वर्ष का निर्भय

गुजरात में जामनगर के निवासी 13 साल के निर्भय ठक्‍कर ने पढ़ाई के मामले में जो मील का पत्थर गाड़ा है, वह वाकई हैरान कर देना वाला है...

निर्भय ठक्‍कर निर्भय ठक्‍कर

13 साल की उम्र में जब आम स्टूडेंट्स 10वीं के बोर्ड से डरे होते हैं, उस एज में यह स्टूडेंट एक ही साल में इंजीनियरिंग की ड‍िग्री पूरी करने के सपने देख रहा है.

गुजरात के जामनगर के रहने वाले निर्भय ठक्‍कर ने 13 साल की उम्र में 12वीं कक्षा पास करके एक नई मिसाल पेश की है. निर्भय ने मात्र एक साल में पांच कक्षाओं - 8, 9, 10, 11 और 12वीं की पढ़ाई पूरी की है.

अब निर्भय का सपना है कि वह एक साल में चार साल के इंजीनियरिंग कोर्स को पूरा करे. अपना यह सपना पूरा करने के लिए निर्भय ने इंजीनियरिंग में एडमिशन के लिए गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (जीटीयू) से अपील की है. यूनिवर्सिटी से अपील करते हुए निर्भय ने कहा कि उन्हें एक साल में चार साल का इंजीनियरिंग का कोर्स पूरा करने की अनुमति दी जाए.

हालांकि अभी तक यूनिवर्सिटी की तरफ से उन्हें यह अनुमति नहीं दी गई है. लेकिन गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर अक्षय अग्रवाल निर्भय की यह प्रतिभा देखकर हैरान हो गए. एक रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने निर्भय को आश्वासन दिया है कि अगर बोर्ड इसके लिए तैयार हो जाता है तो उन्हें एक साल में इंजीनियरिंग पूरा करने का मौका देंगे. साथ ही कहा कि अगर यूनिवर्सिटी का कोई भी कॉलेज निर्भय की कोर्स के लिए जरूरतें पूरा करने के लिए तैयार है तो यूनिवर्सिटी उनको एडमिशन की अनुमति दे देगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें