scorecardresearch
 

UPSC 2020 Result: शुभम बने AIR 1 टॉपर, IAS टीना डाबी की छोटी बहन रिया ने पाई 15वीं रैंक

यूपीएससी ने सिविल सर्विसेज 2020 का रिजल्ट जारी कर दिया है. परीक्षा में 761 उम्मीदवार पास हुए हैं. शुभम कुमार ने टॉप किया है. वहीं, जागृति अवस्थी दूसरे और अंकिता जैन तीसरे स्थान पर रही हैं.

X
रिया डॉबी ने यूपीएससी 2020 की परीक्षा में पाई 15वीं रैंक (FB) रिया डॉबी ने यूपीएससी 2020 की परीक्षा में पाई 15वीं रैंक (FB)

UPSC 2020 Result: संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 का फाइनल रिजल्ट आज जारी कर दिया. परीक्षा में इस बार कुल 761 कैंडिडेट पास हुए हैं. इस साल परीक्षा में शुभम कुमार (रोल नंबर 1519294) ने सिविल सेवा एग्जाम 2020 में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. शुभम वैकल्पिक विषय के रूप में मानव विज्ञान के साथ परीक्षा में पास हुए हैं. उन्होंने आईआईटी बॉम्बे से बी.टेक (सिविल इंजीनियरिंग) में ग्रेजुएशन किया है.

वहीं महिला उम्मीदवारों में जागृति अवस्थी ने टॉप किया है. जागृति ने ओवर ऑल दूसरी रैंक हासिल की है. उन्होंने वैकल्पिक विषय के रूप में समाजशास्त्र के साथ परीक्षा पास की है. वो भी बी.टेक (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) में ग्रेजुएट हैं.

वहीं इस परीक्षा में साल 2015 में UPSC की परीक्षा में पहले स्थान पर टॉप करने वाली आईएएस टीना डाबी की बहन रिया डाबी ने 15वीं रैंक हासिल की है. टीना डाबी ने अपनी बहन के बारे में सोशल मीडिया में पोस्ट किया है. सोशल मीडिया में उनकी पोस्ट के बाद बहन को बहुत से लोग बधाइयां दे रहे हैं. 

तीसरी बार में किया टॉप
शुभम ने आजतक से खास बातचीत में कहा, ''बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं. मैं कटिहार पटना का रहने वाला हूं.'' शुभम 24 साल के हैं. उन्होंने तीसरे बार में टॉप किया है. इससे पहले उन्होंने 2018 और 2019 में भी परीक्षा दी थी. 2019 में उनकी 290 रैंक थी. अभी शुभम इंडियन डिफेंस अकाउंट सर्विस में ट्रेनिंग कर रहे हैं. शुभम के पिता ग्रामीण बैंक में मैनेजर हैं. शुभम के परिवार में माता, पिता, बहन, चाचा और चाची हैं. 

टॉप की उम्मीद नहीं थी- शुभम
शुभम ने बताया कि उन्हें इस बार उम्मीद नहीं थी कि वे टॉप करेंगे. यहां तक की उन्होंने ये भी उम्मीद नहीं थी कि उनका नाम लिस्ट में होगा. शुभम ने बताया कि उन्होंने पूर्णिया से शुरुआती पढ़ाई की. इसके बाद उन्होंने बोकारो से 12वीं किया. ग्रेजुएशन बॉम्बे आईआईटी से सिविल इंजीनियरिंग की है. इंजीनियरिंग के साथ साथ शुभम ने तय कर लिया था कि उन्हें यूपीएससी की तैयारी करनी है. शुभम ने बताया कि उन्होंने इंजीनियरिंग पूरी होने के बाद ही इसकी तैयारी की. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें