scorecardresearch
 
रिजल्ट

JEE-Advanced Result 2020: कौन हैं टॉपर चिराग फालोर, PM मोदी ने इसलिए कहा था 'फ्रेंड'

Pune boy Chirag Falor with Prime Minister Narendra Modi
  • 1/8

JEE Advanced परीक्षा के टॉपर चिराग फालोर ने हर तरफ अपनी काबिलियत का लोहा मनवा दिया है. महज चंद दिनों में चिराग ने JEE Mains और JEE Advanced  ही नहीं बल्क‍ि दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों से एक मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) अमेरिका की प्रवेश परीक्षा भी पास की है. आइए जानें चिराग के बारे में सबकुछ. 

Who is Pune boy Chirag Falor
  • 2/8

चिराग उन 5 भारतीय छात्रों में से एक हैं, जिन्हें इस साल MIT में दाखिला मिला. यह उपलब्धि हासिल करने के बावजूद, पुणे के फालोर ने जेईई परीक्षा में बैठने का फैसला किया. फालोर के अनुसार, "जेईई सबसे कठिन परीक्षा है क्योंकि इसमें समय की कमी होती है. एमआईटी में प्रथम वर्ष की सामान्य परीक्षा जेईई की तुलना में बहुत आसान होती है. इसलिए, यह कम समय में सबसे कठिन परीक्षा है. 

Pune boy Chirag Falor
  • 3/8

आईआईटी-जेईई और एमआईटी परीक्षा के अलावा, फालोर ने अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड में भी भारत के लिए प्रदर्शन किया है. इसके लिए उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से  बाल शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. उन्होंने एमआईटी में अपनी ऑनलाइन कक्षाओं के साथ भारत में 7 सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक के लिए तैयारी की, जो हर दिन 05:30 बजे से लेकर दोपहर 02:00 बजे तक चलती है. कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण वो ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं. 

JEE Advanced 2020 Results
  • 4/8

चिराग के तेज दिमाग और वैज्ञानिक स्वभाव ने इस साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी ध्यान आकर्ष‍ित किया. यही कारण है कि प्रधानमंत्री ने चिराग को "मित्र" कहते हुए ट्वीट भी किया था. ट्वीट में उन्होंने कहा था कि मिलिए मेरे दोस्त चिराग फालोर से जो बाल पुरस्कार विजेता हैं. 

JEE Advanced 2020 Results
  • 5/8

चिराग राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय गणित और विज्ञान प्रतियोगिताओं के विजेता भी रहे. उन्होंने खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी पर अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड पुरस्कार में भारत का प्रतिनिधित्व किया था. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि मैं चिराग के उज्ज्वल भविष्य और सफलता की कामना करता हूं. 
 

JEE Advanced 2020 Results
  • 6/8

बता दें क‍ि इस बार JEE Advanced 2020 परीक्षा में पूरे देश से कुल 43204 छात्रों ने क्वालीफाई किया है. बता दें क‍ि  IIT बॉम्बे ज़ोन के चिराग फालोर जेईई (एडवांस्ड) 2020 में कॉमन रैंक लिस्ट (CRL) में टॉपर रहे हैं. उन्होंने 396 में से 352 अंक प्राप्त किए. वहीं IIT रुड़की ज़ोन की कनिष्का मित्तल CRL 17 के साथ शीर्ष रैंक की महिला टॉपर हैं. उन्होंने 396 में से 315 अंक प्राप्त किए. 

JEE Advanced 2020 Results
  • 7/8

6 अक्टूबर से होगी काउंसलिंग
मेरिट के आधार पर, परिणाम के एक दिन बाद 6 अक्टूबर से काउंसलिंग आयोजित की जाएगी. समय से प्रवेश और कक्षाओं की शुरुआत सुनिश्चित करने के लिए, काउंसलिंग राउंड की संख्या सात के बजाय छह कर दी गई है. इस साल परिणाम भी रिकॉर्ड समय में घोषित किया जा रहा है. बता दें कि ये परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित की गई थी. 

JEE Advanced 2020 Results
  • 8/8

बता दें कि सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड की परीक्षा में फालोर ने 98.4 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे. उनकी एक छोटी बहन भी है जो वर्तमान में कक्षा 7 में है. बता दें कि आईआईटी देश में प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थान है. IIT में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवार बेहतर चयन प्रक्र‍िया के जरिये आते हैं. जेईई मेन्स को क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थी ही इस परीक्षा में हिस्सा लेते हैं. जेईई-मेन में जरूरी अंक प्राप्त करने के बाद  27 सितंबर को हुई इस संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-एडवांस्ड परीक्षा के लिए कुल 1.6 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था.