scorecardresearch
 

भगत सिंह के जन्‍मदिन पर दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में लागू होगा देशभक्ति पाठ्यक्रम

Dehsbhakti Curriculum: अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की है कि दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में अब देशभक्ति पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि 27 सितंबर को शहीद-ए-आज़म भगत सिंह का जन्मदिन है. 27 सितंबर से ही दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में देशभक्ति पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा.

CM Arvind Kejriwal (File Photo) CM Arvind Kejriwal (File Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 27 सितंबर को भगत सिंह का जन्‍मदिन है
  • इसी दिन से देशभक्ति करिकुलम लागू होगा

Independence Day 15 Aug 2021: देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर राजधानी दिल्‍ली को संबोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की है कि दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में अब देशभक्ति पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि 27 सितंबर को शहीद-ए-आज़म भगत सिंह का जन्मदिन है. 27 सितंबर से ही दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में देशभक्ति पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा.

केजरीवाल ने कहा, "ये हम लोगों की शहीद-ए-आज़म भगत सिंह के प्रति श्रद्धांजलि है. 74 साल में हमने स्कूलों में फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ तो पढ़ाया लेकिन देशभक्ति नही सिखाया. मुझे खुशी है कि आज दिल्ली सरकार यह शुरुआत करने जा रही है. दिल्ली में अब देशभक्ति का पाठ पढ़ाया जाएगा."

उन्‍होंने आगे कहा, "यह रटने वाला पाठ्यक्रम नहीं होगा. इसके जरिए बच्चों में देशभक्ति की भावना भरी जाएगी. भगत सिंह का पूरा जीवन प्रेरणा से भरा हुआ है. मैं सभी अभिभावकों से आव्हान करता हूं कि यह काम केवल स्कूलों से नहीं होगा, बच्चा जब स्कूल से घर आए तो माता-पिता उनसे देश की चर्चा करें. इससे अभिभावकों को भी प्रेरणा मिलेगी और बच्चों में भी यह भावना बढ़ेगी."

दिल्‍ली सरकार द्वारा शिक्षा में किए गए सुधारों पर बात करते हुए उन्‍होंने कहा, "हमारे देश में दो तरह की शिक्षा प्रणाली है, एक अमीरों के लिए और दूसरी गरीबों के लिए. लेकिन 6-7 साल में दिल्ली में बदलाव हुआ है. अब दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 12वीं नतीजे 99.97 फीसदी पर पहुंच गए हैं. दिल्ली ने भी अब अपना शिक्षा बोर्ड बनाया है और मुझे बताते हुए खुशी है कि दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन का  इंटरनेशनल बोर्ड से एग्रीमेंट हुआ है. अब दिल्ली में इंटरनेशनल लेवल की शिक्षा दी जाएगी."

हैप्‍पीनेस क्‍लासेज़ की पहल का जिक्र करते हुए वे बोले, "हमने दिल्ली में हैप्पीनेस क्लास शुरू की है, उसका शानदार असर पड़ रहा है. अमेरिका के राष्ट्रपति की पत्नी हैप्पीनेस क्लास देखने पहुंची थीं. हम स्‍कूलों एंटरप्रेन्योरशिप क्लास करा रहे हैं, बच्चों को बिजनेस करना सि‍खा रहे हैं, कल के टाटा-बिड़ला आज दिल्ली सरकार के स्कूलों में शिक्षा ले रहे हैं. हमारा कॉन्सेप्ट है कि कोई भी बच्चा पैदा होता है तो उसकी बेसिक जरूरतें हम पूरा करेंगे."

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें