scorecardresearch
 

CBSE Board 12th Result 2021: मार्कशीट के फॉर्मूले पर अगले हफ्ते फैसला, देखें रिजल्‍ट की संभावित डेट

CBSE Board 12th Result 2021 Update: पिछले हफ्ते ही CBSE ने मार्कशीट का फॉर्मूला तैयार करने के लिए एक कमेटी का गठन किया है. इस कमेटी में 12 सदस्‍य रखे गए हैं जो इस बात पर निर्णय लेंगे कि परीक्षा आयोजित किए बगैर छात्रों को किस तरह प्रमोट किया जा सकता है और उनकी मार्कशीट कैसे तैयार की जा सकती है.

CBSE Board 12th Result 2021: CBSE Board 12th Result 2021:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 12 सदस्‍यीय कमेटी तैयार करेगी रिजल्‍ट का फॉर्मूला
  • रिजल्‍ट जुलाई के तीसरे सप्‍ताह तक जारी हो सकता है

CBSE Board 12th Result 2021 Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले सप्‍ताह 01 जून को देश में CBSE बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया था. इसके बाद से ही छात्रों के बीच अपने रिजल्‍ट की डेट और मार्कशीट को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है. इंटरमीडिएट के छात्रों को अब बगैर एग्‍जाम के प्रमोट किया जाना है और हायर एजुकेशन में एडमिशन के लिए समय से मार्कशीट होना भी जरूरी है.

बता दें कि पिछले हफ्ते ही CBSE ने मार्कशीट का फॉर्मूला तैयार करने के लिए एक कमेटी का गठन किया है. इस कमेटी में 12 सदस्‍य रखे गए हैं जो इस बात पर निर्णय लेंगे कि परीक्षा आयोजित किए बगैर छात्रों को किस तरह प्रमोट किया जा सकता है और उनकी मार्कशीट कैसे तैयार की जा सकती है. इस कमेटी को अपनी रिपोर्ट प्रस्‍तुत करने के लिए 10 दिनों का समय दिया गया है. कमेटी की रिपोर्ट अगले हफ्ते आने के बाद अंतिम फैसला लिया जाएगा.

एक बार मार्कशीट का फॉर्मूला तय हो जाने के बाद बोर्ड रिजल्‍ट की डेट भी जारी कर देगा. संभव है कि मार्कशीट तैयार होने में 1 महीने का समय लगे जिसके बाद जुलाई के तीसरे सप्‍ताह तक रिजल्‍ट जारी किए जा सकते हैं. बोर्ड रिजल्‍ट जारी करने में ज्यादा देरी नहीं करेगा क्‍योंकि इंटरमीडिएट के छात्रों को हायर एजुकेशन में एडमिशन पाने के लिए अपनी मार्कशीट की जरूरत होगी.

अधिकांश स्‍टेट बोर्ड भी फिलहाल CBSE के मार्कशीट फॉर्मूला के इंतजार में हैं. स्‍टेट बोर्ड भी इसी पैटर्न पर अपने राज्‍य के 12वीं के छात्रों को प्रमोट कर सकते हैं. कुछ राज्‍य हैं जिन्‍होंने परीक्षा रद्द करने का फैसला नहीं किया, इसमें छत्‍तीसगढ़ और असम राज्‍य शामिल हैं. CBSE बोर्ड 12वीं के वे छात्र जो अपने रिजल्‍ट के इंतजार में हैं, उनके लिए कोई भी आधिकारिक जानकारी cbse.nic.in पर जारी की जाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें