scorecardresearch
 
एजुकेशन न्यूज़

UP Board Exam 2021: क्या टलेंगे यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं के बोर्ड एग्जाम? सोशल मीडिया पर उठी परीक्षा रद्द करने की मांग

UP Board Exam 2021
  • 1/6

उत्तर प्रदेश मध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) यानी यूपी बोर्ड (UP Board) कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की डेट्स से संबंधित जानकारी जल्द जारी कर सकता है.इस बीच राज्य के शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा के कोरोना संक्रमित होने के बाद से, ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि यूपी बोर्ड एग्‍जाम अब और टल सकते हैं या फिर रद्द भी किए जा सकते हैं.

UP Board Class 10th-12th Exam 2021
  • 2/6

इस बीच सोशल मीडिया पर छात्रों ने #cancelupboardexams2021 हैशटैग के साथ परीक्षाएं रद्द करने की मांग तेज कर दी है. छात्रों का कहना है कि महामारी के बीच परीक्षाएं आयोजित करना गलत होगा. चूंकि परीक्षाएं ऑफलाइन ही होनी हैं, ऐसे में एग्‍जाम सेंटर्स कोरोना हॉटस्‍पॉट बन सकते हैं.

UP Board Exam 2021 updates
  • 3/6

सोशल मीडिया के माध्यम से छात्र केन्‍द्रीय शिक्षामंत्री, राज्‍य शिक्षामंत्री और मुख्‍यमंत्री आदित्‍यनाथ से परीक्षा रद्द करने की गुहार लगा रहे हैं. कुछ छात्रों ने तनावपूर्ण माहौल और लॉकडाउन के चलते हुए पढ़ाई के नुकसान का हवाला देते हुए एग्‍जाम रद्द करने की मांग की है. हालांकि, बोर्ड ने यह स्‍पष्‍ट किया था कि परीक्षाएं फिलहाल के लिए स्‍थगित की गई हैं और मई में परीक्षाओं की डेट्स पर विचार किया जाएगा.

UP Board Exam 2021:
  • 4/6

बोर्ड परीक्षाएं पहले 08 मई से शुरू होने वाली थीं जिन्‍हें 20 मई तक के लिए टाल दिया गया था. बता दें कि CBSE बोर्ड ने भी इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं और 12वीं के एग्‍जाम स्‍थगित किए हैं. यूपी बोर्ड के छात्रों की भी यही अपील है कि उनके भी एग्‍जाम रद्द कर दिए जाएं.

UP Board Exam 2021, Class 10-12 Exams
  • 5/6

बोर्ड पहले ही कह चुका है क‍ि मैट्रिक और सीनियर सेकेंडरी परीक्षाओं के लिए रजिस्‍टर्ड लगभग 56 लाख छात्रों के साथ, शिक्षकों की सुरक्षा भी बोर्ड की चिंता का विषय है. हालांकि, परीक्षाओं की डेट को लेकर कोई अपडेट अभी तक जारी नहीं किया गया है. बोर्ड ने यह जरूर कहा है कि संक्रमण के मामलों में तेजी को देखते हुए, इतनी बड़ी संख्या में छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित करना जोखिम भरा होगा. ऐसे में परीक्षाएं स्थगित होने की उम्मीद जताई जा रही है.

यूपी बोर्ड परीक्षाएं: UP Board Exam
  • 6/6

ऐसा संभव है कि 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी जाएं. अन्य बोर्ड भी 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर चुके हैं. हालांकि, किसी भी बोर्ड ने अभी 12वीं के एग्‍जाम को लेकर कोई फैसला नहीं लिया है. यूपी बोर्ड जो भी फैसला लेगा उसकी जानकारी अगले सप्‍ताह तक साझा कर दी जाएगी. छात्र किसी भी अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें.