scorecardresearch
 
एजुकेशन न्यूज़

School Reopen: केंद्र ने दी खुली छूट, जानें UP-MP, बिहार-राजस्थान में कब से खुलेंगे स्कूल

School Reopen
  • 1/8

उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां 15 अक्टूबर के बाद पेरेंट्स अभिभावक की लिखित सहमति से बच्चे स्कूल जा सकते हैं. यहां डिग्री कॉलेजों, यूनिवर्सिटीज को शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के निर्देश के अनुसार खोलना होगा. ऑनलाइन शिक्षा को प्राथमिकता दी जाएगी. स्कूल प्रबंधन, जिला प्रशासन से विचार-विमर्श कर स्कूल खोल सकेंगे. 

School Reopen
  • 2/8

वहीं बिहार में करीब छह महीने बाद 28 सितंबर से 9वीं से 12वीं के स्कूल खोल दिए गए हैं. यहां भी ये नियम लागू है कि शिक्षकों से विभिन्न विषयों में मार्गदर्शन लेने के लिए छात्र अभिभावकों से अनुमति लेकर ही स्कूल आ सकेंगे. बच्चों को वीक में केवल दो दिन ही स्कूल आना होगा. इस दौरान 50% टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ ही स्कूल आएगा. सरकार का यह आदेश निजी और सरकारी दोनों स्कूलों पर लागू होगा.

School Reopen
  • 3/8

दिल्ली सरकार ने 5 अक्टूबर तक स्कूल बंद रखने का फैसला किया है. पहले कहा जा रहा था कि स्कूल 21 सितंबर को खुल जाएंगे, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने अपने फैसले में फिर से बदलाव किया. यहां राज्य के सरकारी समेत, निगम, एनडीएमसी, दिल्ली कैंट से संबद्ध व निजी स्कूलों पर भी बंदी का यह आदेश लागू रहेगा और फिर 5 अक्टूबर के बाद ही यहां स्कूल खोलने पर फैसला लिया जाएगा.

School Reopen
  • 4/8

राजस्थान में नौवीं से 12वीं के स्कूल 21 सितंबर से ही खोले गए थे, सरकार स्वैच्छ‍िक रूप से बाकी स्कूल कॉलेज  एक अक्टूबर से  खोलने पर विचार कर रही है. जहां अभ‍िभावकों की अनुमति के बाद ही छात्र आएंगे. हालांकि यहां स्कूलों की टाइमिंग को लेकर सरकार ने आदेश जारी किया है, जिसमें ग्रीष्मकालीन टाइमिंग 31 अक्टूबर तक जारी रहेगी.

 

देखें ट्वीट. 


<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="hi" dir="ltr">कोरोना वायरस के प्रकोप और शिक्षक संगठनों की मांग पर शिक्षक व छात्रहित में निर्णय लेते हुए शिविरा कार्यक्रम में आंशिक संशोधन करते हुए ग्रीष्मकालीन विद्यालय अवधि को 31 अक्टूबर तक के लिए बढ़ाया जाता है। प्रदेश के सरकारी स्कूलों का समय परिवर्तन अब 1 नवंबर 2020 से होगा। <a href="https://t.co/ceRVMRR3eQ">pic.twitter.com/ceRVMRR3eQ</a></p>&mdash; Govind Singh Dotasra (@GovindDotasra) <a href="https://twitter.com/GovindDotasra/status/1311225448085565447?ref_src=twsrc%5Etfw">September 30, 2020</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

School Reopen
  • 5/8

मध्य प्रदेश में सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों की  9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं 21 सितंबर से शुरू की गईं. जिला शिक्षा अधिकारी ने इस बारे में कहा था कि केंद्र की स्कूल री-ओपनिंग गाइडलाइन के अनुरूप एसओपी का सख्ती से पालन किया जाएगा. गाइडलाइन के मुताबिक 9वीं-12वीं के बच्चों को स्कूल आने के लिए अभिभावकों से लिखित अनुमति लाना जरूरी है. प्रदेश सरकार प्राइमरी  स्कूलों और कोचिंग सेंटरों को चरणबद्ध तरीके से खोलने को लेकर 15 अक्टूबर के बाद फैसला ले सकती है. इसके लिए अभिभावकों की सहमति भी जरूरी होगी. 

School Reopen
  • 6/8

केरल में भी कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से अक्टूबर तक स्कूल नहीं खोलने का फैसला लिया गया है. केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राज्य में सितंबर या अक्टूबर में स्कूल-कॉलेज नहीं खोले जा सकते हैं.

School Reopen
  • 7/8

पंजाब में भी यही हाल है. यहां कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए सरकार ने भी स्कूल-कॉलेज नहीं खोलने का फैसला किया है. सरकार का कहना है कि ऐसे हालात में बच्चों की सेहत से रिस्क नहीं ले सकते. इस पर बाद में ही फैसला लिया जाएगा जब हालात सामान्य होंगे. 

School Reopen
  • 8/8

बता दें कि अनलॉक 5.0 की गाइडलाइन के अनुसार 15 अक्टूबर से स्वीमिंग पूल भी खोलने की अनुमति दे दी गई है. इसके अलावा देश के अन्य राज्यों जैसे कर्नाटक, त्रिपुरा, उत्तराखंड सहित कई राज्यों ने अभी कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्कूल खोलने की तारीख घोष‍ित नहीं की है. यहां की सरकारें इस पर विचार विमर्श कर रही हैं कि किस तरह चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोले जाएं.