scorecardresearch
 
एजुकेशन न्यूज़

NEET UG 2021: एग्जाम के कुछ घंटे बाकी, कर लें ये जरूरी तैयारी, इस बार होंगे ये बदलाव

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 1/9

देश भर के मेडिकल कॉलेजों में चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली NEET UG 2021 परीक्षा 12 सितंबर को देश विदेश के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र कल 9 सितंबर को जारी कर दिए गए हैं. इस बार परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी. अब जब परीक्षा के सिर्फ चार दिन यानी कुछ ही घंटे बचे हैं, ऐसे में परीक्षा से संबंध‍ित सभी तैयारियों और नये बदलावों के बारे में ध्यान से पढ़ लें. साथ ही परीक्षा केंद्र पर जाने की तैयारियां जान लें. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 2/9

नीट परीक्षा पैटर्न 2021 की बात करें तो लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, नीट यूजी परीक्षा में 200 प्रश्न होंगे. इनमें उम्मीदवारों को 180 प्रश्नों का उत्तर देना होगा. प्रश्नों को प्रत्येक विषय के लिए दो सेक्शन  A और B में विभाजित किया जाएगा. इसमें सेक्शन A में 35 प्रश्न और सेक्शन बी में 15 प्रश्न होंगे. इन 15 प्रश्नों में से, उम्मीदवार किसी भी 10 का उत्तर दे सकते हैं. कुल मिलाकर परीक्षार्थ‍ियों को 180 प्रश्नों के उत्तर देना होगा. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 3/9

प्वाइंट्स में समझें NEET 2021 एग्जाम पैटर्न

  • NEET-PG परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित की जाएगी.
  • परीक्षा अंग्रेजी में होगी, 200 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे.
  • परीक्षा के लिए 3 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाएगा.
  • हरेक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को चार अंक मिलेंगे. 
  • वहीं हर गलत जवाब के लिए एक अंक काटा जाएगा.
प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 4/9

परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए नियम 

NEET PG परीक्षा के लिए बोर्ड ने आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर एग्जाम के समय से एक घंटे पहले पहुंचना होगा. परीक्षा केंद्र पर छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी, इसी के बाद उन्हें एग्जाम हॉल में एंट्री दी जाएगी. परीक्षा केंद्र में ही सभी उम्मीदवारों को फेस शील्ड, फेस मास्क और सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा. परीक्षा देने वाले सभी उम्मीदवारों को सोशल डिस्टेंसिंग समेत COVID- 19 के सभी नियमों का पालन करना होगा.

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 5/9

बता दें कि नीट परीक्षा इस बार 13 भाषाओं में आयोजित होगी. इस बार पंजाबी और मलयालम को जोड़ा गया है. NTA ने अंग्रेजी और हिंदी के अलावा 11 क्षेत्रीय भाषाओं- तेलुगु, असमिया, बंगाली, कन्नड़, ओडिया, गुजराती, तमिल, उर्दू, मराठी, पंजाबी और मलयालम में नीट परीक्षा देने का विकल्प भी दिया गया है. इसी साल नीट को अलग अलग भाषाओं में आयोजित करने का फैसला लिया गया है. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 6/9

बता दें कि इस साल प्रोविजनल आधार पर कंपार्टमेंट वालों को NEET परीक्षा में बैठने की इजाजत सुप्रीम कोर्ट से दी गई है. जिस तरह पिछले साल JEE को तो टाला गया था लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा देने से वंचित छात्रों के लिए अलग से इम्तिहान कराने का आदेश NTA को दिया था. इस बार कोर्ट ने इससे साफ इनकार किया है. कोर्ट ने कहा है कि पिछली बार लॉक डाउन था जो कि इस बार नहीं है. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने एग्जाम पोस्टपोन करने की मांग वाली याचिका भी खारिज कर दी है, इसलिए किसी भुलावे में न रहें, परीक्षा 12 सितंबर को ही होगी. इसलिए तैयारी जारी रखें. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 7/9

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET 2021) परीक्षा पूरी तरह कोविड-19 प्रोटोकॉल के अंतर्गत होगी. परीक्षा के लिए ड्रेस कोड भी जारी किया जा चुका है. छात्राएं परीक्षा केंद्र पर कोई भी ज्वेलरी पहनकर नहीं जा सकती हैं. इसके अलावा कोई मेटल की चीज या कम्युनिकेशन टूल्स ले जाने की अनुमति नहीं है. परीक्षा हॉल में प्रवेश से पहले हर परीक्षार्थी की तलाशी ली जाएगी. कोविड प्रोटोकॉल के चलते छात्रों को फेस मास्क और ग्लव्स पहनकर आना अनिवार्य है. सभी छात्रों को परीक्षा केंद्र पर समय से आधा घंटा पहले पहुंचना होगा. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 8/9

नेशनल टेस्ट‍िंग एजेंसी की ओर से पुरुष परीक्षार्थ‍ियों को सलाह दी है कि एग्जाम के दिन फुल स्लीव्स की शर्ट और लड़कियां बहुत कढ़ाई वाले आउटफिट्स, फूल, ब्रोच या बड़े बटन वाले कपड़े न पहनें. इसके अलावा हाइ हील्स के शूज-सैंडिल और बिग पॉकेट्स वाली जींस भी पहन कर सेंटर पर नहीं जाना है. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 9/9

इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर ज्वेलरी जैसे गहने, झुमके, नोज रिंग्स, अंगूठियां, पेंडेंट, हार, कंगन और पायल पहनकर जाने की अनुमति नहीं है. वहीं, एनटीए ने लड़के को आधी बाजू की शर्ट, टी-शर्ट पहन कर सेंटर पर आने को कहा है. परीक्षा के दिन हल्के कपड़े पहनकर ही आने को कहा गया है. इसके अलावा जिप पॉकेट, बड़े बटन, कढ़ाई वाले कपड़े पहनने की अनुमति नहीं है.