scorecardresearch
 
एजुकेशन न्यूज़

JEE Advanced 2020: कुल 98% को पसंद के एग्जाम सेंटर, ये गाइडलाइन लागू

JEE Advanced 2020
  • 1/7

जेईई एडवांस्ड 2020 (JEE Advanced 2020) परीक्षा देश के 222 शहरों में बने 1,000 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. ऑफिश‍ियल नोटिस के अनुसार जेईई एडवांस्ड के लिए कुल 1,60,831 उम्मीदवारों ने रजिस्टर किया है. आईआईटी दिल्ली के अनुसार रजिस्ट्रेशन करने वाले कुल उम्मीदवारों में से जिन 1,55,511 उम्मीदवारों ने अपनी रजिस्ट्रेशन फीस भर दी है, उनमें से 97.94 प्रतिशत उम्मीदवारों को उनकी पसंदीदा टॉप-3 परीक्षा शहरों में एक आवंटित कर दिया गया है. 

JEE Advanced 2020
  • 2/7

आईआईटी दिल्ली के अनुसार सिर्फ 991 उम्मीदवार, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन के दौरान अपनी फीस जमा नहीं की थी, उन्हें आठ विकल्पों में से एक परीक्षा केंद्र आवंटित किया गया है. इसके अलावा पीडब्ल्यूडी श्रेणी को उनकी फर्स्ट च्वाइस का सेंटर मिला है. इसमें फीस की कोई शर्त नहीं रखी गई. 

JEE Advanced 2020
  • 3/7

ध्यान रखें ये गाइडलाइन 

- बड़े बटन वाला कोई भी कपड़ा न पहनें.
- स्टूडेंट्स को चेन, अंगूठी, ब्रेसलेट, ईयररिंग्स, पेंडेंट, हेयर पिन, हेयर बैंड और ताबीज आदि पहनने की अनुमत‍ि नहीं है.
- स्मार्ट या डिजिटल घड़ी, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ डिवाइस, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड नहीं ले जा सकते. 
- उम्मीदवारों को रफ वर्क के लिए राइटिंग पैड परीक्षा के समय अंदर ही दिए जाएंगे.
- उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर खुद का मास्क पहनना होगा.
- उन्हें अपने साथ सैनिटाइजर भी ले जाना होगा.

JEE Advanced 2020
  • 4/7

परीक्षा के समय परीक्षा केंद्रों पर स्टूडेंट्स की भीड़ जमा न हो इसलिए उन्हें अलग-अलग समय पर बुलाया जाएगा. सभी स्टूडेंट्स को रिपोर्टिंग टाइम की जानकारी उनके द्वारा कराये गए रजिस्टर्ड मोबाइल पर एसएमएस से दी जाएगी. 

JEE Advanced 2020
  • 5/7

परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू होगी. इसके लिए 7 बजे से रिपोर्टिंग शुरू होगी. परीक्षा शुरू होने से 25 मिनट पहले परीक्षार्थी कम्प्यूटर में लॉगि‍न कर जरूरी निर्देशों को पढ़ सकेंगे. इसके लिए आपको तय समय पर परीक्षा सेंटर पहुंचना होगा. सभी को अपने टाइम स्लॉट से पहुंचना होगा. 

JEE Advanced 2020
  • 6/7

ये साथ लेकर जाना होगा 
उम्मीदवारों को एग्जाम सेंटर पर अपने साथ एडमिट कार्ड के अलावा कोई भी एक आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, स्कूल आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पासपोर्ट एवं पैन कार्ड लाना होगा. इसके बाद प्रवेश-पत्रों पर दिए गए बारकोड के माध्यम से परीक्षा केंद्रों के एंट्री प्वाइंट पर ही उन्हें परीक्षा देने के लिए लैब आवंटित कर दी जाएगी.

JEE Advanced 2020
  • 7/7

बता दें क‍ि जेईई मेन परीक्षा के टॉप 2.45 लाख अभ्यर्थी जेईई एडवांस्ड परीक्षा में बैठने के लिए योग्य होते हैं लेकिन इस बार सिर्फ 1.60 लाख छात्रों ने ही जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है. इस बार जेईई एडवांस 2020 की परीक्षा आईआईटी दिल्ली की तरफ से करवाई जा रही है.