scorecardresearch
 
एजुकेशन न्यूज़

रेपिस्ट पर बरसते हैं पत्थर, कहीं सरेआम फांसी.. जानें इन देशों में क्या है रेप की सजा

Hathras Rape case (Representational Image)
  • 1/7

अभी निर्भया मामले में दोष‍ियों को फांसी को एक साल भी पूरा नहीं हुआ, उधर फिर से उत्तर प्रदेश में एक निर्भया दरिंदगी का श‍िकार हो गई. हाथरस घटना पर पूरे देश में एक बार फिर से दोष‍ियों को फांसी की सजा की मांग होने लगी है. क्या आपको पता है कि कई देशों में फांसी की सजा इतनी निर्मम है कि अपराध‍ियों के दिल दहला दे. आइए जानते हैं अमेरिका, पाकिस्तान, रूस आद‍ि देशों में फांसी की सजा का क्या प्रावधान है. 

 

(Gettyimages)

Hathras Rape case (Representational Image)
  • 2/7

हमारे देश में रेप के रेयर ऑफ रेयरेस्ट केस में फांसी की सजा का प्रावधान है. लेकिन दुनिया के अन्य तमाम देशों में भी रेप को लेकर जीरो टॉलरेंस है. मसलन इस्लामिक देशों में रेप को लेकर कड़ी सजा का प्रावधान है. जैसे इराक में भी रेपिस्ट को सजा-ए-मौत दी जाती है. वो भी बेहद कठोर तरीके से उसे पत्थर मारकर मौत की सजा दी जाती है. अपराधी को मिली सजा को देखकर लोगों में इस कदर दहशत होती है कि वो कभी ऐसा जुर्म करने से डरते हैं.

 

(Image:Reuters)

Hathras Rape case (Representational Image)
  • 3/7

अमेरिका का फेडरल लॉ "बलात्कार" या रेप शब्द का इस्तेमाल नहीं करता है. इसे वहां का कानून बिना सहमति के यौन कर्म करने का अपराध मानता है. ये वहां के कानून अमेरिका कोड (18 यू.एस.सी.। 2241-224) के चेप्टर 109 ए के तहत समूहीकृत किया गया है. फेडरल लॉ में इस जुर्म की सजा जुर्माना से लेकर आजीवन कारावास तक हो सकती है.

Hathras Rape case (Representational Image)
  • 4/7

क्रिमिनल कोड ऑफ Russia के अनुच्छेद 131 के अनुसार, बलात्कार को हिंसा या हिंसा की धमकी का उपयोग करके विषमलैंगिक संभोग (heterosexual vaginal intercourse) के रूप में परिभाषित किया गया है. यहां रेप जैसे अपराध के लिए अध‍िकतम सजा 30 साल तक की है. ये अपराध की संगीनता पर निर्भर करता है.

Hathras Rape case (Representational Image)
  • 5/7

पाकिस्तान में रेप को एक जघन्यतम अपराध के तौर पर देखा जाता है. यहां बलात्कारी को सजा-ए-मौत से लेकर कठोरतम कारावास है. पाकिस्तान में हुदूद अध्यादेश में ज़िनाह अल-जब्र (बलात्कार) कानून के अनुसार गैंग रेप को विशेष रूप से मौत की सजा दी जाती है. इसके अलावा शारीरिक दंड के साथ बलात्कारियों को कारावास की सजा का भी एक विकल्प है.

Hathras Rape case (Representational Image)
  • 6/7

उत्तर कोरिया एक ऐसा देश है जहां रेप के दोषी को कठोर‍तम सजा देने का प्रावधान है. यहां रेपिस्ट को सरेआम सिर में कई गोलियां मारी जाती हैं. वहीं संयुक्त अरब अमीरात में भी बलात्कारी को सीधे मौत की सजा सुनाई जाती है. यूएई के कानून के अनुसार बलात्कारी को एक हफ्ते के भीतर ही फांसी दे दी जाती है.

Hathras Rape case (Representational Image)
  • 7/7

देश में अक्सर रेप मामलों में सजा की लंबी प्रक्र‍िया को लेकर अक्सर सवाल उठते रहे हैं. भले ही रेप के दोष‍ियों को फांसी तक की सजा का प्रावधान है, लेकिन फिर भी भारत में महिला हिंसा और अपराध के मामले में कम नहीं हो रहे हैं. हाथरस की घटना ने एक बार फिर से देश की जनता को आक्रोश‍ित कर दिया है, सभी जल्द से जल्द अपराध‍ियों को मौत की सजा की मांग कर रहे हैं. बता दें कि उत्तर प्रदेश के हाथरस में गैंगरेप का शिकार हुई युवती ने मंगलवार को दम तोड़ दिया.