scorecardresearch
 
एजुकेशन न्यूज़

जान‍िए- दिल्ली के नये पुलिस कमिश्नर बालाजी श्रीवास्तव के बारे में, रॉ में बिताए हैं 9 साल, DU से की पढ़ाई

आईपीएस बालाजी श्रीवास्तव (Photo: Facebook)
  • 1/7

दिल्ली में टॉप कॉप का पद अब IPS बालाजी श्रीवास्तव को सौंपा गया है. एक जुलाई से वो कार्यभार संभाल लेंगे. मौजूदा पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव आज यानी 30 जून को रिटायर हो रहे हैं. उनकी जगह सीनियर आईपीएस अफसर बालाजी श्रीवास्तव राजधानी दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर होंगे. आइए जानें- IPS बालाजी श्रीवास्तव के बारे में खास बातें, कहां से की है पढ़ाई, किन पदों पर किया है काम... 

आईपीएस बालाजी श्रीवास्तव (Photo: Facebook)
  • 2/7

बालाजी श्रीवास्तव 1988 बैच के IPS अधिकारी हैं, जो अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम यूटी (एजीएमयूटी) कैडर से संबंधित हैं. इसके अलावा बालाजी ने 9 साल तक कैबिनेट सेक्रेटिएट में रहते हुए रॉ के लिए अपनी सेवाएं दी हैं. वो दिल्ली पुलिस की एंटी टेरर यूनिट स्पेशल सेल के स्पेशल कमिश्नर भी रह चुके हैं.

आईपीएस बालाजी श्रीवास्तव
  • 3/7

यूपी के लखनऊ के रहने वाले बालाजी श्रीवास्तव ने सेंट स्टीफेंस कॉलेज से इकोनॉमिक्स ऑनर्स की डिग्री ली है.  इसके बाद दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से एमए की डिग्री हासिल की है. बालाजी मिजोरम, पुड्डुचेरी,अंडमान निकोबार के डीजीपी भी रह चुके हैं. वर्तमान में बालाजी दिल्ली पुलिस में विजिलेंस के स्पेशल कमिश्नर हैं और 29 जून को उन्हें दिल्ली पुलिस कमिश्नर का अतिरिक्त पद संभालने की जिम्मेदारी दी गई है.

आईपीएस बालाजी श्रीवास्तव (Photo: Facebook)
  • 4/7

इसके पहले एस एन श्रीवास्तव को भी दिल्ली पुलिस कमिश्नर का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था. रिटायरमेंट के 1 महीना पहले गृह मंत्रालय ने उन्हें ऑफिश‍ियल तौर पर फुल कमिश्नर का पद दिया था. नए कमिश्नर के लिए सबसे बड़ी चुनौती दिल्ली के बॉर्डर पर बैठे किसान और उनका आंदोलन हैं. अब देखना ये होगा कि आने वाले दिनों में वो दिल्ली की कानून व्यवस्था को कैसे संभालते हैं.

आईपीएस बालाजी श्रीवास्तव
  • 5/7

यह लगातार दूसरी बार है जब दिल्ली पुलिस कमिश्नर पद के लिए लुक आफ्टर का चार्ज दिया गया है. इससे पहले एसएन श्रीवास्तव को भी एडिशनल चार्ज दिया गया था और रिटायरमेंट के करीब एक महीना पहले ऑफिसियल तौर पर उनको कमिश्नर का चार्ज मिला था. इस बार भी बालाजी श्रीवास्तव को पुलिस कमिश्नर का एडिशनल चार्ज ही मिला है.

आईपीएस बालाजी श्रीवास्तव
  • 6/7

बता दें कि एसएन श्रीवास्तव को उस समय दिल्ली पुलिस की कमान दी गई थी, जब उनके सामने देश की राजधानी में नार्थ-ईस्ट दंगों की चुनौती थी. उनके पुलिस कमिश्नर रहते हुए, दिल्ली में सीएए-एनआरसी प्रोटेस्ट, शाहीन बाग जैसे चुनौती भरे हालात थे. अभी पिछले दिनों ही गृह मंत्रालय ने उन्हें पूर्ण पुलिस कमिश्नर बनाया था. अब जब किसान आंदोलन की चुनौती सामने है तब बालाजी श्रीवास्तव को ये कार्यभार दिया गया है.  

आईपीएस बालाजी श्रीवास्तव
  • 7/7

बालाजी श्रीवास्तव इससे पहले पुडुचेरी के डीजी भी रह चुके हैं. उस दौरान देश की पहली महिला आईपीएस अफसर किरन बेदी वहां की गवर्नर थीं. उन्होंने बालाजी श्रीवास्तव से मुलाकात करके उन्हें बधाई दी थी. मंगलवार को ट्व‍िटर पर भी उन्होंने बालाजी श्रीवास्तव को नई ज‍िम्मेदारी दिए जाने पर बधाई दी थी. अब पैनडेमिक काल में बालाजी श्रीवास्तव को दी गई ये ज‍िम्मेदारी बड़ी चुनौती है.