scorecardresearch
 
एजुकेशन न्यूज़

CBSE Board Exam 2022: जल्द आएगी 10वीं-12वीं की डेटशीट, जानिए- कैसा होगा टर्म एग्जाम का पैटर्न

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 1/7

CBSE Board Exam 2022: केंद्र सरकार ने साल 2020 में नई शिक्षा नीति 2020 (National Education Policy 2020) को लागू करने की मंजूरी दी थी. इसमें बोर्ड परीक्षा को सेमेस्टर सिस्टम की तर्ज पर दो टर्म में कराने की बात कही गई थी. इसी नये बदलाव के तहत सीबीएसई बोर्ड (CBSE) ने इस बार परीक्षाओं को दो भागों- टर्म 1 व 2 में आयोजित करने का फैसला किया है. इसमें प्रत्येक सत्र में 50% सिलेबस कवर किया जा रहा है.  फिलहाल टर्म-1 की डेटशीट, स्टूडेंट्स लिस्ट, एग्जाम सेंटर और अन्य जरूरी चीजों का काम शुरू हो चुका है. आइए जानें क‍िस पैटर्न पर होंगे एग्जाम... 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 2/7

अब 10वीं और 12वीं के छात्रों को एक-एक साल के कोर्स की जगह केवल छह-छह महीने के कोर्स की परीक्षा देनी होगी. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इस साल नई शिक्षा नीति के तहत ही सीबीएसई 10वी का प्रश्न पत्र तैयार किया है. इस साल क्षमता वाले प्रश्नों की सख्या बढ़ा दी गई है. इसके लिए शिक्षकों को भी प्रशिक्षण दिया गया है. फिलहाल सीबीएसई ने संबंधित शहरों के एग्जाम कॉर्डिनेटर्स को मेल भेजकर परीक्षा केंद्र और अन्य डीटेल्स के बारे में जानकारी मांगी है. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 3/7

जानिए कैसा होगा सीबीएसई टर्म- 1 एग्जाम का पैटर्न 

इस साल 10वीं और 12वीं की सीबीएसई बोर्ड की टर्म परीक्षा परीक्षा मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन बेस्ड होगी. इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे. ये  MCQ प्रश्न केस-आधारित तर्क पर बेस्ड हो सकते हैं. अगर कोरोना को लेकर हालात सामान्य रहे तो इस साल दोनों टर्म के एग्जाम ऑफलाइन हो सकते हैं. 
 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 4/7

सीबीएसई बोर्ड के टर्म एग्जाम की समय सीमा की बात करें तो परीक्षा हॉल में छात्रों को प्रश्नपत्र हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा. इसके अलावा छात्रों को परीक्षाओं के बीच रिवीजन करने का काफी समय मिलेगा, परीक्षा 4-8 सप्ताह के भीतर आयोजित की जाएगी. इसमें दो कठ‍िन विषयों के पेपर के बीच गैप ज्यादा दिया जाएगा. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 5/7

सीबीएसई बोर्ड के टर्म-2 एग्जाम का पैटर्न टर्म 1 से अलग होगा. इसमें ओपन एंडेड प्रश्न पूछे जाएंगे. इस एग्जाम में लंबे और छोटे दोनों तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे. इसके अलावा परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी. एग्जाम एक्सपर्ट की मानें तो छात्रों के लिए टर्म टू एग्जाम एक तरह से मेन परीक्षा होगी जिसमें उन्हें ज्यादा तैयारी के साथ शामिल होना होगा. टर्म 1 एग्जाम जहां सिर्फ 90 मिनट का होगा, वहीं टर्म 2 एग्जाम दो घंटे का होगा. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 6/7

एल्कॉन इंटरनेशनल स्कूल के वरिष्ठ श‍िक्षक राजीव झा ने बताया कि टर्म 1 एग्जाम में ओएमआर शीट पर होंगे, लेकिन टर्म 2 एग्जाम में एमसीक्यू और सब्जेक्ट‍िव दोनों होंगे. ये दोनों एग्जाम अगर ऑफलाइन होंगे तो इन दोनों एग्जाम का 50-50 पर्सेंट वेटेज लेकर रिजल्ट तैयार होगा, अगर किसी हालात में परीक्षा ऑनलाइन होती है तो इसमें टर्म 1 का 40 और टर्म 2 का 60 पर्सेंट वेटेज लेकर रिजल्ट तैयार होगा. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 7/7

बता दें कि सीबीएसई टर्म 1 एग्जाम शेड्यूल, तारीखें और टाइम टेबल अक्टूबर 2021 में जारी होने की संभावना है. डेटशीट के साथ कोविड-19 दिशानिर्देश भी जारी किए जाएंगे. सीबीएसई बोर्ड 20 अक्टूबर से पहले ही आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर पहले टर्म की डेटशीट जारी करेगा. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 (CBSE Board Exam 2022) के सभी रजिस्टर्ड छात्रों को सलाह दी जाती है कि वो लेटेस्ट अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.