scorecardresearch
 
एजुकेशन न्यूज़

ऑफिस के सिनर्जी-टीमवर्क जैसे शब्‍दों से क्‍यों है अमेरिकियों को नफरत, सर्वे में हुआ खुलासा

Representational Image (Getty)
  • 1/7

कोरोना ने पूरी दुनिया में पढ़ाई-लिखाई से लेकर वर्कप्‍लेस पर काम करने का तरीका पूरा बदलकर रख दिया है. लेकिन इस सबके बीच ऑफ‍िसेज में इस्‍तेमाल होने वाले कुछ वाक्‍यांश हैं जो क‍ि जस के तस रहे. यही नहीं इस दौरान कर्मच‍ारियों को इन शब्‍दों के ज्‍यादा इस्‍तेमाल ने अमेरिका के कर्मचारियों को काफी परेशान कि‍या. इतना क‍ि एक सर्वे में सिनर्जी यानी तालमेल एक ऐसा शब्‍द सामने आया कि जिससे उन्‍हें सबसे ज्‍यादा नफरत है.

Representational Image (Getty)
  • 2/7

कोविड-19 महामारी के दौरान लॉकडाउन में वर्क फ्रॉम होम ने लोगों के स्‍टडी रूम, लॉबी से लेकर बेडरूम तक को ऑफ‍िस में तब्‍दील कर दिया. टाइम्‍स ऑफ इंडिया ने Statista के एक सर्वे के हवाले से लिखा है क‍ि इस दौरान वर्कप्‍लेस कल्‍चर में इस्‍तेमाल होने वाले टर्म ने लोगों को परेशान करना जारी रखा.

Representational Image (Getty)
  • 3/7

स्टैटिस्टा ने 2019 में साल बीते साल 1000 कर्मचारियों का गेट रिसपांस सर्वे किया. जिसमें कार्यस्थल पर उपयोग किए जाने वाले सबसे खराब वाक्यांशों के बारे में बताने के लिए कहा गया. कर्मचारियों को इसके लिए चार्ट सूची दी गई. 

 

Representational Image (Getty)
  • 4/7

बता दें क‍ि इस सर्वे की चार्ट सूची में सबसे ऊपर 'तालमेल' यानी सिनर्जी के साथ पंद्रह सबसे अधिक नफरत वाले शब्दों/ वाक्यांश हैं. इसके बाद 'टीमवर्क ’और' टच बेस’ जैसे सहज शब्द हैं.

Representational Image (Getty)
  • 5/7

बता दें क‍ि भले ही लोग डिस्‍टेंस वर्क फ्राम होम जारी रखे थे फिर भी ज्‍यादातर कर्मचारी ईमेल, टीम, स्लैक और जूम पर अपने सीनियर से इन शब्दों को खूब सुना.

Representational Image (Getty)
  • 6/7

सर्वे में आगे उल्लेख किया गया कि यह मुद्दा वरिष्ठ कर्मचारियों में अधिक प्रचलित हो सकता है, जो शायद अपने कर्मचारियों की पसंद के लिए उनका उपयोग बहुत कम करते हैं.
 

Representational Image (Getty)
  • 7/7

कुछ जाने-माने शब्‍द जैसे क‍ि "अगली बार जब आपको संपर्क करने की ज़रूरत महसूस हो ..." यानी "The next time you feel the need to reach out..." और "सर्कल बैक" को भी सबसे ज्यादा नफरत करने वाले वाक्‍यांशों की सूची में जगह मिली.