scorecardresearch
 

UPSC इंटरव्‍यू के लिए ऐसे करें तैयारी

अगर आप UPSC इंटरव्‍यू की तैयारी कर रहे हैं तो यहां दिए गए कुछ टिप्‍स आपके काम आ सकते हैं...

UPSC इंटरव्‍यू की तैयारी UPSC इंटरव्‍यू की तैयारी

ऐसा माना जाता है कि UPSC इंटरव्‍यू सबसे मुश्‍क‍िल होता है. मेन एग्‍जाम का रिजल्‍ट आने के बाद इंटरव्‍यू की तैयारी के लिए काफी कम समय मिलता है. इसलिए यह सुझाव दिया जाता है कि मेन एग्‍जाम की तैयारी के साथ-साथ इंटरव्‍यू की तैयारी भी करते रहें.

इंटरव्‍यू 275 मार्क्‍स का होता है और साल 2009 के आंकड़ों की मानें तो बहुत कम ही कैंडिडेट 100 से अधिक मार्क्‍स ला पाते हैं. IAS ऑफिसर सुहर्षा भगत के अनुसार प्रीलिम्‍स और मेन्‍स से इंटरव्‍यू बिल्‍कुल अलग होता है. इसमें सिर्फ आपकी जानकारी का ही नहीं, बल्‍क‍ि आपकी पूरी पर्सनैलिटी का टेस्‍ट होता है.

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल और उनके जवाब

इस बात को दिमाग में रखें कि आपकी तैयारी कुछ ऐसी होनी चाहिए, जिससे आपका आत्‍मविश्‍वास बढ़े, बॉडी लैंग्‍वेज ठीक हो, करेंट अफेयर्स हाल-फिलहाल की घटनाओं की पूरी जानकारी हो.

अगर आपने कोई हॉबी बताई है तो उस बारे में आपको अच्‍छी जानकारी होनी चाहिए.

यहां कुछ ऐसे टिप्‍स दिए गए हैं, जो आपको यूपीएससी के इंटरव्‍यू में सफलता दिला सकते हैं...

तीन दिन में परीक्षा में सफलता पाने के उपाय

1.जिन विषयों या चीजों की जानकारी न हो, उस पर बहस करने की बजाय यह कह दें कि माफ कीजिएगा, मुझे इस टॉपिक के बारे में जानकारी नहीं है.

2.अगर आपने चेतन भगत की चार किताबें पढ़ ली हैं और आपको लगता है कि आपके किताबों की जानकारी अच्‍छी होगी तो यह आपकी गलतफहमी है. क्‍योंकि किसी लेखक की कुछ किताबें पढ़ लेने से ही लिट्रेचर की पूरी जानकारी नहीं हो जाती. इसलिए, उसी क्षेत्र के बारे में बताएं, जिस पर आपका नियंत्रण हो और जिसके बारे में आप विस्‍तार से जानते हों.

इंटरव्यू में सफलता पाने के खास उपाय

3.बहुत ज्‍यादा आइडियलिस्‍ट‍िक न बनें. किसी विषय पर राय मांगी जाए तो उस पर अपनी व्‍यवहारिक राय दें, न कि आइडियल बनने की कोशिश करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें