scorecardresearch
 

UPPCS Exam: जानिए इस एग्जाम के बारे में, इसे पास करके मिलते हैं ये बड़े पद

UPPCS Exam 2021: यूपी पीसीएस का एग्जाम 24 अक्टूबर को प्रदेश के 31 जिलों में ये परीक्षा आयोजित होगी. इस परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. कोविड-19 प्रोटोकॉल में ये परीक्षा ऑफलाइन आयोजित होगी.

प्रतीकात्मक फोटो  (Getty) प्रतीकात्मक फोटो (Getty)

UPPCS Exam 2021: यूपी पीसीएस प्रीलिम्स परीक्षा 24 अक्टूबर को राज्य के 31 जिलों में आयोजित की जाएगी. परीक्षा कक्ष में उम्मीदवारों को दो फोटो और पहचान प्रमाण की मूल और फोटोकॉपी के साथ अपने प्रवेश पत्र ले जाने की अनुमत‍ि है. परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट सुबह 9.30 से 11.30 बजे और दूसरी शिफ्ट  दोपहर 2.30 से शाम 4.30 बजे तक होगी. परीक्षा कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ आयोजित होगी. 

UPPSC परीक्षा के तीन चरण प्रीलिम्स मेन और इंटरव्यू  होते हैं.  UPPSC PCS के लिए परीक्षा का आयोजन बोर्ड उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) द्वारा किया जाता है. ऑफ़लाइन प्रारूप के माध्यम से होने वाली परीक्षा के लिए 21 वर्ष से 40 वर्ष की उम्र तक के उम्मीदवार ये एग्जाम दे सकते हैं. इसमें प्रीलिम्स में 150 सवाल पूछे जाते हैं, जिसमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1.33 अंक और प्रत्येक गलत उत्तर पर .45 काटे जाते हैं. वहीं प्रील‍िम्स के सेकेंड पेपर (CSAT) में प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक और गलत उत्तर के लिए 0.66 अंक कटते हैं, सेकेंड पेपर में 100 सवाल पूछे जाते हैं. 

क्वालीफिकेशन- आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि तक उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री समकक्ष योग्यता होनी चाहिए. 

मोड ऑफ टेस्ट- ऑफलाइन 

मिलते हैं ये पद 
असिस्टेंट प्रॉसिक्यूशन ऑफ रिसर्च 
ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर 
जिला आबकारी अध‍िकारी 
आरटीओ अध‍िकारी 
एसडीएम 
असिस्टेंट कंजर्वेटर ऑफ फॉरेस्ट 
रेंज फॉरेस्ट ऑफ‍िसर 

UPPCS Exam: जानिए जरूरी बातें 
प्रारंभिक परीक्षा का पेपर- II एक क्वालिफाइंग पेपर होगा, जिसमें न्यूनतम 33% अंक लाने होंगे. 
उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा के दोनों प्रश्नपत्रों में उपस्थित होना अनिवार्य है. 
उम्मीदवारों की योग्यता प्रारंभिक परीक्षा के पेपर -1 में प्राप्त अंकों के आधार पर निर्धारित की जाएगी. 

बता दें कि हर साल लाखों स्टूडेंट्स यूपी पीसीएस के लिए आवेदन करते हैं. इस प्रतिष्ठित परीक्षा के जरिये उच्च वेतनमान वाले पदों को प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को कई संस्थान तैयारी कराते हैं. इसमें सिलेबस को समझकर, सही मॉड्यूल से तैयारी करके और नियमित रूप से मॉक टेस्ट का अभ्यास करके उम्मीदवार यह परीक्षा क्रैक कर सकते हैं. इसके तीसरे चरण इंटरव्यू में सामान्य ज्ञान, एप्टीट्यूड और उत्तर प्रदेश से जुड़े सवालों को तरजीह दी जाती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें