scorecardresearch
 

डीयू में एडमिशन लेने से पहले ये बातें जरूर जान लें...

डीयू में एडमिशन के लिए आपको सिर्फ अच्छे नंबर ही लाने की आवश्यकता नहीं होती, बल्कि आपको कई और बातों का ध्यान भी रखना होता है, जिससे कि आपको एडमिशन में कोई दिक्कत नहीं हो.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है. डीयू में एडमिशन के लिए आपको सिर्फ अच्छे नंबर ही लाने की आवश्यकता नहीं होती, बल्कि आपको कई और बातों का ध्यान भी रखना होता है, जिससे कि आपको एडमिशन में कोई दिक्कत नहीं हो. आइए जानते हैं एडमिशन लेने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

पहले जानकारी लें- डीयू में ही नहीं जहां भी आपको एडमिशन लेना है, उससे पहले उस कोर्स, कॉलेज, वहां की फैकल्टी के बारे में पता कर लें. साथ ही पहले ही काउंसलर या अपने इंट्रेस्ट की मदद से यह सुनिश्चित कर लें कि आपको क्या पढ़ाई करनी है. उसके बाद उस पढ़ाई के बारे में जानकारी ले लें.

DU एडमिशन: इन कोर्स के लिए ऑनलाइन होगी प्रवेश परीक्षा

 

पहले कर लें होमवर्क- कट-ऑफ जारी होने के बाद एडमिशन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए पहले घर पर ही सारा काम कर लें. इस काम में फॉर्म भरना, कोई बाकी दस्तावेज की पूर्ति आदि शामिल है. आप इस तरह से तैयार होकर फॉर्म भरने के लिए जाए कि आपको सिर्फ फॉर्म ही भरना है. सभी काम घर पर ही कर लें.

सभी दस्तावेज रखें साथ- ये गलती अक्सर छात्रों से होती है. जब भी वो एडमिशन के लिए किसी कॉलेज या विश्वविद्यालय में जाते हैं तो एक -दो कागज घर पर छोड़ जाते हैं या फिर वो उनके पास नहीं होता है. इसलिए पहले सभी दस्तावेज तैयार कर लें और एडमिशन के वक्त सबकुछ लेकर जाएं. साथ ही उम्मीदवारों को अपने साथ एक-एक फोटो कॉपी और ऑरिजनल कॉपी ले जानी चाहिए.

DU: जानें कब से शुरू होंगे 9 अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए एंट्रेंस टेस्ट

हेल्थ का भी रखें ध्यान- एडमिशन की प्रक्रिया मई-जून के महीने में ही होती है, इसलिए एडमिशन के वक्त अपनी हेल्थ का भी ध्यान रखें.  इसके लिए आप अच्छे से खुद को ढककर और खाना खाकर ही बाहर जाएं. भरपूर पानी और ज्यूस का सेवन करें.

प्लान बी हमेशा तैयार रखें- कई बार किसी वजह से कॉलेज में आपका एडमिशन नहीं हो पाता है, इसलिए एडमिशन के लिए दूसरा प्लान हमेशा तैयार रखें. इससे अगर आपको एडमिशन में कोई दिक्कत हो तो आप दूसरे तरीक से अपनों सपनों को पूरा कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें