scorecardresearch
 

अमेरिका में भारतीय छात्रों की संख्या में जुलाई के बाद से आया 20 फीसदी का उछाल

अमेरिका में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों की संख्या 20 फीसदी बढ़ गई है. इस बात का खुलासा एक रिपोर्ट में किया गया है.

Students Students

अमेरिका के कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में पढ़ने वाले भारतीय स्टूडेंट्स की संख्या में इस साल जुलाई के बाद से 20 फीसदी का उछाल आया है.

यह दावा एक आधिकारिक रिपोर्ट में किया गया है और उसके अनुसार, इस समय अमेरिका में 1.8 लाख से ज्यादा छात्र पढ़ रहे हैं. कल जारी हुई इस रिपोर्ट में कहा गया कि इस समय अमेरिका में 12 लाख अंतरराष्ट्रीय छात्र पढ़ रहे हैं. इस सूची में छात्र संख्या में मामले में चीन शीर्ष पर है. इसके बाद भारत और दक्षिणी कोरिया का स्थान है.

नवंबर 2015 तक अमेरिकी शैक्षणिक संस्थानों में 1,81,051 भारतीय छात्र पढ़ रहे थे, जो कि जुलाई 2015 की पिछली रिपोर्ट में वर्णित संख्या से 20.7 फीसदी अधिक है. ऐसा मुख्यत: नए अकादमिक सत्र के कारण है, जो कि अगस्त-सितंबर से शुरू होता है.

स्टूडेंट एंड एक्सचेंज विजिटर प्रोग्राम की रिपोर्ट के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय छात्रों की कुल संख्या का 77 फीसदी एशिया से है.

चीन से यहां पढ़ने आए छात्रों की संख्या 3,60,091 है और यह अंतरराष्ट्रीय छात्रों में अब भी सबसे ज्यादा है. हालांकि इस संख्या में जुलाई 2015 के आंकड़ों की तुलना में पांच फीसदी से कुछ कम का इजाफा हुआ है. दक्षिण कोरिया 81,599 छात्रों के साथ तीसरे स्थान पर है. वहीं सउदी अरब के कुल 77,486 छात्र यहां पढ़ रहे हैं.

इनपुट: भाषा

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें