scorecardresearch
 
करियर

अनूप पांडेय बनेंगे नये चुनाव आयुक्त, IAS ही नहीं इंजीनियरिंग-MBA-दर्शनशास्त्र की भी हैं डिग्र‍ियां

Who is IAS Anoop Pandey (Getty)
  • 1/6

भारत सरकार की ओर से मंगलवार को जारी अधिसूचना में कहा गया कि अनूप चंद्र पांडे चुनाव आयोग (ECI) के शीर्ष कार्यकारी निकाय में मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) के तौर पर शामिल होंगे. योगी सरकार में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव रहे अनूप चंद्र पांडेय अब तीसरे चुनाव आयुक्त बनेंगे.. यहां उनके बारे में जानिए ये खास बातें... 

Who is IAS Anoop Pandey (Getty)
  • 2/6

अनूप चंद्र पांडे  का जन्म 15 फरवरी 1959 को चंडीगढ़ में हुआ था. उन्होंने  उत्तर प्रदेश कैडर से संबंधित 1984 बैच की प्रशासनिक सेवा परीक्षा पास की थी. बचपन से पढ़ाई में अव्वल रहने वाले अनूप चंद्र पांडेय ने आईएएस बनने से पहले अलग अलग क्षेत्रों में पढ़ाई करके डिग्र‍ियां हासिल कीं. वर्तमान में वो सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी हैं.

Who is IAS Anoop Pandey (Getty)
  • 3/6

उन्हें वर्तमान में भारत का चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है. पांडे ने 31 अगस्त 2019 को सेवानिवृत्त होने से पहले, उत्तर प्रदेश के बुनियादी ढांचा और औद्योगिक विकास आयुक्त के रूप में कार्य करने के अलावा, उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव के रूप में भी कार्य किया था.

Who is IAS Anoop Pandey (Getty)
  • 4/6

अगर उनकी डिग्र‍ियों की बात करें तो उनके पास मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री है.  इसके अलावा उनके पास एमबीए यानी कि मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री भी है. एमबीए की पढ़ाई के बाद प्राचीन इतिहास में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी की डिग्री हासिल की. 

Who is IAS Anoop Pandey (Getty)
  • 5/6

अनूप पांडे ने उत्तर प्रदेश सरकार और भारत सरकार दोनों के लिए कई प्रमुख पदों पर कार्य किया है, जिसमें उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव, अतिरिक्त मुख्य सचिव (इन्फ्रास्ट्रक्चर और औद्योगिक विकास और एनआरआई), उद्योग बंधु के अध्यक्ष और बुनियादी ढांचा और औद्योगिक विकास शामिल हैं. इसके अलावा वो उत्तर प्रदेश के आयुक्त, लखनऊ संभाग के संभागीय आयुक्त, अपर मुख्य सचिव (वित्त एवं संस्थागत वित्त) एवं वित्त आयुक्त, उत्तर प्रदेश के प्रदेशीय आधारभूत संरचना एवं निवेश निगम के अध्यक्ष, ग्रेटर नोएडा के अध्यक्ष, प्रमुख सचिव (चिकित्सा शिक्षा), प्रमुख सचिव ( योजना) और उत्तर प्रदेश राज्य योजना संस्थान के महानिदेशक और उत्तर प्रदेश सरकार में एक एकीकृत उत्तर प्रदेश के दो जिलों के जिला मजिस्ट्रेट और कलेक्टर के रूप में भी कार्यरत रहे. 

Who is IAS Anoop Pandey (Getty)
  • 6/6

मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) के रूप में सुनील अरोड़ा का कार्यकाल 12 अप्रैल को पूरा हो गया था. इसके बाद से निर्वाचन आयुक्त का एक पद रिक्त था.  अब अनूप चंद्र पांडेय शीर्ष कार्यकारी निकाय में मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) सुशील चंद्र और चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के साथ शामिल होंगे.