scorecardresearch
 
करियर

UP-Delhi-Haryana: कई राज्यों में निकली पुलिस में वैकेंसी, जानें- कौन कर सकता है आवेदन, क्या है सैलरी

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 1/9

Job in Police, Sarkari Naukri: देश के कई राज्यों में पुलिस भर्ती के लिए कई पदों पर रिक्त‍ियां निकली हैं. हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक समेत कई राज्यों में पुलिस के विभ‍िन्न पदों पर रिक्त‍ियों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथ‍ि से लेकर पद और सैलरी के बारे में जानकारी यहां दी जा रही है. आप भी यहां दिए गए लिंक के जरिये आवेदन कर सकते हैं. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 2/9

HSSC Recruitment: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने मंगलवार हरियाणा पुलिस विभाग में कांस्टेबल, सब इंस्पेक्टर, PGT संस्कृत, ग्राम सचिव, पटवारी और नहर पटवारी सहित विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है. शेड्यूल के अनुसार, आयोग 07 अगस्त और 08 अगस्त को पुरुष कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) के पदों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित करेगा. पुरुष कांस्टेबल (कमांडो विंग) के लिए PMT 13 अगस्त से 10 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी जबकि PST (रनिंग) 13 से 26 सितंबर के बीच आयोजित किया जाएगा.

हरियाणा में महिला कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) के पद के लिए लिखित परीक्षा शनिवार 04 सितंबर को आयोजित की जाएगी. सब-इंस्‍पेक्‍टर पुरुष और सब-इंस्‍पेक्‍टर महिला के लिए लिखित परीक्षा रविवार 05 सितंबर को आयोजित की जाएगी. पुरुष कांस्टेबल के लिए PST 28 सितंबर से 06 अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी. सब इंस्पेक्टर (पुरुष) और सब इंस्पेक्टर (महिला) के लिए PST 07 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी.

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 3/9

UP Police Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग ने सब इंस्पेक्टर, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (लिपिक समूह) और पुलिस असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (लेखा) ग्रुप सी पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. आवेदन की शुरुआत 1 जून, 2021 से शुरू हो गई है. बता दें कि अभी तक परीक्षा की तारीख का ऐलान नहीं किया गया है. कोरोना के कारण अभ्यर्थियों के सामने आने वाली समस्याओं के कारण ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तारीख को 15 दिनों के लिए बढ़ाए जाने का निर्णय लिया गया है.  इससे पहले तक आवेदन की आखिरी तारीख 30 जून, 2021 थी. 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 4/9

यूपी पुलिस में आवेदन की खास डेट्स 
आवेदन की शुरुआती तारीख- 1 जून, 2021
आवेदन की आखिरी तारीख- 15 जुलाई, 2021 

पद विवरण
इस भर्ती अभियान के तहत विभिन्न पदों पर कुल पद 1277 भर्तियां की जाएंगी. 
पुलिस उप निरीक्षक (Sub inspector of police)
पुलिस सहायक उप निरीक्षक (लिपिकीय समूह) (Police Assistant Sub Inspector Clerical Group)
 पुलिस उपनिरीक्षक (गोपनीय) (Sub Inspector of Police (Confidential)

यूपी पुलिस के लिए शैक्षणिक योग्यता
उम्‍मीदवार के पास किसी भी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थान से ग्रेजुएशन की डिग्री हो या समानान्‍तर डिग्री हो. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें. 

बता दें कि यूपी पुलिस के इन पदों पर उम्‍मीदवारों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा और फिजिकल इफिशिएंसी टेस्‍ट के आधार पर किया जाएगा.

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 5/9

Punjab Police SI Recruitment 2021: पंजाब में बंपर संख्या में पुलिस भर्ती निकली है. ऐसे में पुलिस की नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है. इस भर्ती के तहत डिस्ट्रिक्ट, आर्म्ड पुलिस, इन्वेस्टीगेशन और इंटेलिजेंस ऑफिसर के पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी है. आवेदन से जुड़े सभी लिंक्स नीचे आखिरी में दिए गए हैं.

Punjab Police SI Recruitment 2021 : महत्वपूर्ण तारीखें
> ऑनलाइन एप्लिकेशन जमा करने की शुरुआत- 06 जुलाई 2021
> ऑनलाइन एप्लिकेशन जमा करने की आखिरी तारीख- 27 जुलाई 2021, रात 11.55 बजे तक
> आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख- 27 जुलाई 2021

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 6/9

Punjab Police Sub Inspector Vacancy Details:पदों का विवरण
> सब इंस्पेक्टर (इन्वेस्टिगेशन) - 289 पद
> सब इंस्पेक्टर (सशस्त्र पुलिस) - 97 पद
> सब इंस्पेक्टर (जिला कैडर) - 87 पद
> सब इंस्पेक्टर (इंटेलिजेंस कैडर) - 87 पद
> कुल खाली पदों की संख्या - 560 पद

Punjab Police Sub Inspector Bharti 2021: वेतनमान
पंजाब पुलिस एसआई भर्ती 2021 के तहत चयनित उम्मीदवारों को मैट्रिक्स लेवल 6 के आधार पर वेतन दिया जाएगा. उम्मीदवार 35400 रुपये प्रति माह से 112400 रुपये प्रति माह तक वेतन के रूप में प्राप्त करने के हकदार होंगे.

Punjab Police Bharti: शैक्षणिक योग्यता
> इंटेलिजेंस ऑफिसर (सब इंस्पेक्टर) के लिए उम्मदीवारों का मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन के साथ-साथ नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (NIELIT) या (DOEACC) से इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में 'ओ' लेवल सर्टिफिकेट का होना अनिवार्य है.
> अन्य सभी पदों के लिए उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना जरूरी है.

पंजाब पुलिस भर्ती 2021: आयु सीमा
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 01 जनवरी 2021 तक 18 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

पंजाब पुलिस एसआई भर्ती 2021: आवेदन शुल्क
> सामान्य वर्ग के लिए- 1500 रुपये
> एक्स सर्विसमैन (ESM) के लिए- 700 रुपये
> EWS/SC/ST वर्ग के लिए- 900 रुपये

Punjab Police Sub Inspector Selection Process: चयन प्रक्रिया
पंजाब पुलिस एसआई भर्ती 2021 के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी), फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT) और फिजिकल स्क्रिनिंग टेस्ट (PST) की प्रक्रिया से गुजरना होगा.

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 7/9

Bihar Police SI, Constable Recruitment 2021: बिहार पुलिस ने सब इंस्‍पेक्‍टर और कांस्‍टेबल पदों पर स्‍पोर्ट्स कोटा के तहत भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों पर भर्ती के लिए ऑफलाइन माध्‍यम से आवेदन किए जाएंगे. सभी जरूरी जानकारियों के साथ नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट biharpolice.bih.nic.in पर जारी किया गया है. इच्‍छुक उम्‍मीदवार वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं.

जारी पदों का विवरण
कांस्‍टेबल: 85 पद
सब-इंस्‍पेक्‍टर: 21 पद
कुल: 106 पद

चयन प्रक्रिया

चयनित उम्‍मीदवारों को लेवल 3 के तहत 21,700/- रुपये से लेकर 69,100/- रुपये के मासिक वेतन पर नौकरी पर रखा जाएगा. एप्लिकेशन विंडो 10 जुलाई से खुलेगी और आवेदन की लास्‍ट डेट 09 अगस्‍त निर्धारित है. सब-इंस्‍पेक्‍टर पदों पर भर्ती के लिए ग्रेजुएट और कांस्‍टेबल पदों पर भर्ती के लिए 12वीं पास उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं. आयुसीमा 18 से 23 वर्ष निर्धारित की गई है. 
 

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 8/9

SSC Delhi Police SI Notification 2021: स्‍टाफ सेलेक्‍शन कमीशन (SSC) ने दिल्‍ली पुलिस सब-इंस्‍पेक्‍टर, CAPF तथा CISF असिस्‍टेंट सब-इंस्‍पेक्‍टर एग्‍जाम के संबंध में आधिकारिक नोटिस जारी कर दिया है. जारी नोटिस के अनुसार, SSC Delhi Police, CAPF SI, CISF ASI 2021 Paper II 2019 एग्‍जाम अब 26 जुलाई 2021 को आयोजित किया जाएगा.

एग्‍जाम को कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए स्‍थगित किया गया था मगर अब संक्रमण की स्थिति काबू में आती दिखने के बाद आयोग ने परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया है. नोटिस में कहा गया है कि एग्‍जाम की डेट में अभी भी बदलाव किया जा सकता है. कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के खतरे के मद्देनज़र परीक्षा फिर स्‍थगित की जा सकती है. इसके लिए छात्रों को सलाह दी गई है कि वे आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर समय समय पर विजिट करते रहें.

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 9/9

KSP Constable Recruitment 2021: कर्नाटक पुलिस ने 4000 पदों पर कॉन्स्टेबल की भर्ती निकाली है. पुलिस में नौकरी पाने इच्छा रखने वाले लोगों के लिए ये बेहतरीन मौका है. आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक इसके तहत कॉन्स्टेबल (सिविल) के 4000 पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. इस भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ाकर 12 जुलाई 2021 यानी आज तक बढ़ा दी गई है. इससे पहले आवेदन की आखिरी तारीख 25 जून 2021 थी. 

योग्यता
इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन करने वाले उम्‍मीदवार का 12वीं पास होना जरूरी है. 

पदों का विवरण
> पुलिस कॉन्स्टेबल, सिविल (Residual Region)- 3533 पद
> पुलिस कॉन्स्टेबल, सिविल (Kalyana Karnataka Region)- 467 पद
> कुल पद- 4000

आयु सीमा
> जनरल और ओबीसी वर्ग के लिए- 19 से 25 वर्ष तक
> एससी, एसटी वर्ग के लिए- 19 से 27 वर्ष
> आदिवासी वर्ग के लिए- 19 से 30 वर्ष

वेतनमान
कर्नाटक पुलिस कॉन्स्टेबल के पद पर चयनित होने वाले उम्मीदवार वेतन के रूप में 23500 रुपये प्रति माह से लेकर 47650 रुपये प्रति माह तक प्राप्त करने के हकदार होंगे.

आवेदन शुल्क
> जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए- 400 रुपये
> एससी /एसटी /सीएटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए- 200 रुपये

चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, फिजिकल एंड्योरेंस टेस्ट और मेडिकल टेस्ट में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा.