scorecardresearch
 
करियर

जूडो में ब्‍लैक बेल्‍ट, गोल्‍फर और इंजीनियर.. जानें- कौन हैं मुंबई के नए पुलिस कमिश्नर हेमंत नगराले

New Commissioner Mumbai Hemant Nagrale
  • 1/6

आईपीएस हेमंत नगराले को मुंबई के नए पुलिस आयुक्त का पदभार मिला है. नगराल ने मीडिया से बात करते हुए कहा क‍ि हम मुंबई पुलिस का गौरव फिर से प्राप्त करेंगे. अपनी तेजतर्रार छवि के लिए पहचाने जाने वाले इस आईपीएस अफसर की जिन्‍दगी से जुड़े कुछ पहलू. कैसे उन्‍होंने कड़ी मेहनत और संघर्ष से इस मुकाम को पाया है.

New Commissioner Mumbai Hemant Nagrale
  • 2/6

आईपीएस हेमंत नगराले मूल रूप से महाराष्ट्र के चंद्रपुर जि‍ले के रहने वाले हैं. उनकी प्राइमरी एजुकेशन एक सरकारी स्‍कूल से हुई. चंद्रपुर के जिला परिषद स्कूल से छठी तक पढ़ने के बाद उन्होंने माध्‍यमिक और उच्च स्‍कूली शिक्षा नागपुर से पूरी की. फिर नागपुर से ही मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया. इसके बाद उन्‍होंने मुंबई में वित्त प्रबंधन में मास्टर्स डिग्री हासिल की.

New Commissioner Mumbai Hemant Nagrale
  • 3/6

इसके बाद उन्‍होंने सिविल सेवा में करियर बनाने की सोची और यूपीएससी की तैयारी शुरू की. साल 1987 में भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के लिए चुने जाने से पहले वो भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) में चयनित हुए. प्रशिक्षण के बाद उनकी पहली पोस्टिंग चंद्रपुर जिले के राजुरा में बतौर अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी) हुई थी.

New Commissioner Mumbai Hemant Nagrale
  • 4/6

फिर साल 1992 में उन्हें सोलापुर का पुलिस उपायुक्त (DCP) बनाया गया था. उस समय बाबरी मस्जिद के ढहाए जाने के बाद राज्य में सांप्रदायिक हिंसा फैली थी. उस हिंसा को काबू करने में नगराले के प्रयास की हर किसी ने तारीफ की. फिर 1994 में वे रत्नागिरि ज़िले के पुलिस अधीक्षक (SP) बनाए गए. उस समय एनरॉन- दाभोल पॉवर प्रोजेक्ट केस चर्चा में था. दाभोल प्रोजेक्ट के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए उन्होंने सख्ती बरती थी, जिसका कि स्थानीय लोगों ने काफी विरोध किया था.

New Commissioner Mumbai Hemant Nagrale
  • 5/6

1996-98 में सीआईडी के एसपी रहते हुए उन्होंने एमपीएससी पेपर लीक मामले की जांच की थी. इस खुलासे के बाद वो युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हो गए. उन्‍हें अब तक प्रेसीडेंट मेडल, विशेष सेवा पदक, आंतरिक सुरक्षा पदक जैसे सम्‍मानों से नवाजा जा चुका है. 

New Commissioner Mumbai Hemant Nagrale
  • 6/6

गोल्‍फ और टेनिस में खास रुचि रखने वाले नागराले एक शौकीन गोल्फर और टेनिस खिलाड़ी हैं. उन्‍होंने जूडो में भी ब्लैक बेल्ट हासिल की है. उन्‍होंने ऑल इंडिया लेवल पर पुलिस खेलों में कई पदक जीते हैं. अपनी फिटनेस और हिम्‍मत के बलबूते उनकी पहचान एक बहादुर, सख्‍त और अनुशासनप्रिय अफसर के तौर पर होती है.