scorecardresearch
 
करियर

गैराज से दुनिया की टॉप कंपनी तक, जेफ बेजोस ने ऐसे बनाई Amazon कंपनी, जानें- अब तक का सफर

जेफ बेजोस  (Getty)
  • 1/11

एमेजॉन कंपनी की नींव रखने वाले जेफ बेजोस ने जिस दिन कंपनी शुरू की थी, उसी दिन CEO पद छोड़ रहे हैं. एक गैराज से लेकर दुनिया की टॉप कंपनी एमेजॉन बनाने वाले जेफ बेजोस और उनकी कंपनी का अब तक का सफर बहुत कुछ सिखाता है. आइए जानें क्या एमेजॉन के बनने से लेकर जेफ बेजोस के इसे छोड़ने की अब तक की पूरी कहानी... 

जेफ बेजोस  (Getty)
  • 2/11

'मैं अपनी नौकरी छोड़ना चाहता था और कुछ अलग करना चाहता था. मेरी पत्नी चाहती थी कि मैं अपना सपना पूरा करूं. मैंने फैसला लिया कि मुझे अपना सपना पूरा करना है. मैं इस बात पर अपना पछतावा नहीं करना चाहता था कि मैंने कोशिश ही नहीं की, लेकिन अगर मैं कोशिश नहीं करता तो मुझे पछतावा जरूर होता.' ये बातें अमेजन के मालिक जेफ बेजोस ने 2010 में प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में कही थीं. ये वही यूनिवर्सिटी थी जहां से बेजोस ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कम्प्यूटर साइंस की डिग्री ली थी.

जेफ बेजोस  (Getty)
  • 3/11

इन सब बातों का जिक्र इसलिए क्योंकि जेफ बेजोस (Jeff Bezos) आज अमेजन (Amazon) का सीईओ पद छोड़ रहे हैं. उनकी जगह एंडी जेसी (Andy Jassy) नए सीईओ बनेंगे. आज का दिन उनके लिए इसलिए भी खास है क्योंकि आज से ठीक 27 पहले 5 जुलाई 1994 को उन्होंने एक छोटे से गैराज से अमेजन की शुरुआत की थी, लेकिन आज अमेजन सबसे ज्यादा मार्केट कैप के मामले में दुनिया की टॉप-5 कंपनियों में है. जेफ बेजोस भी आज दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं.

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 4/11

छोटे से गैराज से शुरू की कंपनी

बेजोस ने जून 1994 में अपनी नौकरी छोड़ी और 5 जुलाई 1994 को एक गैराज से अमेजन की शुरुआत की. शुरुआत में यहां पुरानी किताबें ही मिलती थीं. अमेजन की रिपोर्ट के मुताबिक, 1997 के आखिर तक कंपनी के 150 से ज्यादा देशों में 15 लाख से ज्यादा ग्राहक थे. शुरुआत के कुछ सालों में कंपनी को घाटा हुआ, लेकिन बाद में कंपनी को जबर्दस्त मुनाफा भी हुआ.

Amazon प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 5/11

सिर्फ 2020 में ही एमेजॉन को 3.86 लाख मिलियन डॉलर (28.76 लाख करोड़ रुपये) का रेवेन्यू मिला और कंपनी ने 21,331 मिलियन डॉलर (1.58 लाख करोड़ रुपये) का मुनाफा कमाया.

प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
  • 6/11

मार्केट कैप के लिहाज से चौथी बड़ी कंपनी

बेजोस ने जब अपने पिता के गैराज से अमेजन की शुरुआत की थी, तब शायद उन्होंने भी नहीं सोचा होगा कि एक दिन उनकी कंपनी की गिनती दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी शुरू होने के तीन साल बाद ही कंपनी की मार्केट कैप 1 अरब डॉलर के पार पहुंच गई थी. सितंबर 2018 में अमेजन की मार्केट कैप 1 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंच गई.
 

प्रतीकात्मक फोटो
  • 7/11

इस वक्त कंपनी की मार्केट कैप 1.7 ट्रिलियन डॉलर के आसपास है. सबसे ज्यादा मार्केट कैप के मामले में अमेजन एपल, माइक्रोसॉफ्ट और सऊदी अरामको के बाद चौथे नंबर पर है.

जेफ बेजोस  (Getty)
  • 8/11

2018 से सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं बेजोस

1999 में जेफ बेजोस पहली बार फोर्ब्स की लिस्ट में आए. उस वक्त बेजोस दुनिया के 19वें सबसे अमीर शख्स थे और उस समय उनकी नेटवर्थ 10 अरब डॉलर के आसपास थी. लेकिन आज बेजोस दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं और उनकी नेटवर्थ 200 अरब डॉलर से भी ज्यादा है. 2018 में बेजोस पहली बार फोर्ब्स की बिलियनेयर की लिस्ट में पहले नंबर पर आए और माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स (Bill Gates) को पछाड़ा.

जेफ बेजोस  (Getty)
  • 9/11

साल 2018 से ही बेजोस इस लिस्ट में पहले नंबर पर बने हुए हैं. हालांकि, इस बीच एलन मस्क (Elon Musk) भी कुछ दिन के लिए पहले नंबर पर काबिज हुए, लेकिन बेजोस ने फिर उन्हें पछाड़ दिया.

जेफ बेजोस (Getty)
  • 10/11

लेकिन 23 साल से एक रूपये भी नहीं बढ़ी सैलरी

बेजोस इस वक्त दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं, लेकिन अमेजन के सीईओ पद के लिए उन्हें आज भी वही सैलरी मिल रही है, जो 1998 में मिलती थी. अमेजन के प्रॉक्सी स्टेटमेंट (Proxy Statement) के मुताबिक, 1998 में जेफ बेजोस को 81,840 डॉलर सैलरी मिलती थी और आज भी उन्हें इतनी ही सैलरी मिलती है. ऐसे में सवाल ये है कि फिर बेजोस कहां से कमाते हैं?
 

जेफ बेजोस (Getty)
  • 11/11

कंपनी के मुताबिक, 2020 के आखिर तक बेजोस के पास कंपनी के 14% शेयर हैं, जो सबसे ज्यादा हैं. इसके अलावा 2004 में उन्होंने ब्लू ओरिजिन नाम से एक एयरोस्पेस फर्म भी शुरू की थी. 2013 में उन्होंने अमेरिका के सबसे बड़े अखबारों में से एक वॉशिंगटन पोस्ट को खरीद लिया था. जेफ बेजोस मई 1996 से अमेजन के सीईओ का पद संभाल रहे हैं और अब वो इस पद से हट रहे हैं. बेजोस ने अपने पद से हटने का ऐलान करते हुए कहा था कि वो अब कंपनी के दूसरे बिजनेस पर फोकस करेंगे. ये तो वक्त ही बताएगा कि बेजोस के हटने का अमेजन पर क्या असर पड़ता है?