scorecardresearch
 

पीसीआर

विदेशों से मरकज तक पहुंचा कोरोना वायरस ऐसे देश के हिस्सों में फैल गया

01 अप्रैल 2020

दिल्ली में निजामुद्दीन से सटे मरकज में जो हुआ उससे पूरा देश हैरान है. 16 देशों से समेत देश के 19 राज्यों से लोग जमा हुए और नियमों आदेशों की धज्जियां उडाते रहे. सोशल डिस्टेंसिंग का मजाक उडता रहा और मरकज में एक हजार से ज्यादा लोग डटे रहे. फिर मरकज से कोरोना वायरस का संक्रमण देश में कई राज्यों में पहुंच गया. जमात में शामिल हुए लोगों की दिल्ली, तेलंगाना, मुंबई, श्रीनगर जैसी जगहों से मौत की खबर भी आ चुकी है. हालातों की गंभीरता को देखते हुए यूपी के कई राज्यों में जमात में शामिल हुए लोगों की तलाश तेज हो गई है. योगी आदित्यनाथ ने आज हाई लेवल की मीटिंग की. इस वीडियो में देखें विदेशों से मरकज तक पहुंचा कोरोना का वायरस कैसे देश के अलग अलग हिस्सों में फैल गया.

पीसीआर:क्या देश में सबसे खतरनाक स्टेज पर पहुंच रहा है कोरोना वायरस?

31 मार्च 2020

31 दिसंबर 2019 वो तारीख थी जब वुहान प्रांत के स्वास्थ्य अधिकारी ने 27 बीमारों की पुष्टि की और अपरिचित बीमारी की आशंका जताते हुए बाज़ार को बंद करा दिया. इसी दिन चीन ने डब्ल्यूएचओ को भी ये सूचित किया कि किसी अनजानी बीमारी से उसके यहां बीमारी के केस बढ़ रहे हैं. पर अब ये मार्च के महीने में पूरी दुनिया में फ़ैल चूका है. दुनिया के लगभग सारे देश में कोरोना से मौतें हो रही हैं. भारत में भी कोरोना के कारण 21 दिनों के लिए लॉकडाउन है. 1,000 से ऊपर लोग देश में संक्रमित हो चुके हैं. इस वीडियो में देखें क्यों है कोरोना वायरस का थर्ड स्टेज सबसे खतरनाक और क्या कोरोना वायरस का थर्ड स्टेज देश में चालू हो चुका है?

देखें, चीन ने कैसे जानलेवा कोरोना वायरस से जीत हासिल की- VIDEO

29 मार्च 2020

कोरोना का कहर सबसे पहले चीन में आया और फिर देखते ही देखते इसने पूरी दुनिया को अपना कालचक्र बना लिया. लेकिन फिलहाल चीन में इससे इंनफेक्टेड लोगों की तदात में लगातार कमी आ रही है तो ऐसे में ये सवाल उठना लाजमी है कि क्या चीन के रास्ते पर चलकर कोरोना को रोका जा सकता है. चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर में तो 23 जनवरी यानी पिछले दो महीने से लॉक डाउन है था. क्या है कोरोना पर जीत का चीनी फॉर्मूला? इस वीडियो में देखें चीन ने कैसे जानलेवा कोरोना वायरस से जीत हासिल की.

जान‍िए कोरोना की 4 मे से थर्ड स्टेज क्यों है सबसे ज्यादा खतरनाक

29 मार्च 2020

भारत में कोरोना वायरस का थर्ड स्टेज चालू हो चुका है. इस स्टेज में आकर ये वायरस बड़ी तेज़ी से लोगों को अपना शिकार बनाता है. ऐसे में इससे बचने का बस एक ही तरीका है, लोगों का एक दूसरे से दूरी बना लेना और दूरी बनाने का सबसे बढ़िया तरीक़ा है, खुद को घरों में कैद कर लेना. लेक‍िन ये जानना जरूरी है कि क्या हैं कोरोना वायरस के 4 स्टेज? और क्यों है इसका थर्ड स्टेज सबसे ज्यादा खतरनाक? ये जान जाएंगे तो कभी कोरोना वायरस को हल्के में लेने की गलती नहीं करेंगे.

कोरोना वायरस से दुनिया को तबाह करना चाहता है चीन?

28 मार्च 2020

चीन के वुहान शहर से फैला कोरोना वायरस ने पूरे दुनिया को घुटने पर ला दिया है. दुनिया के सारे देश में इससे संकट जैसी स्तिथि पैदा हो गयी है. चीन के वुहान शहर से निकले कोरोना वायरस ने हजारों किलोमीटर का सफर तय करके दुनिया के कई देशों को अपने गिरफ्त में ले लिया है. राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश को कोरोना के कहर से बचने के लिए लॉकडाउन किया गया है लेकिन उसी वुहान से सैकड़ों किलोमीटर के दूरी पर होते हुए भी चीन की बीजिंग और शंघाई जैसे बड़े शहरों का कोरोना रुख नहीं करता. पीसीआर के इस विशेष प्रकरण में देखें कोरोना की इनसाइड स्टोरी.

कोरोना: वुहान ही नहीं, इन शहरों में भी लग सकते हैं लाशों के ढेर!

27 मार्च 2020

कोरोना पर जल्द काबू नहीं पाया गया तो वो न जाने दुनिया के कितने शहर को बर्बाद कर देगा. ऐसे में जरुरत है सजगता के साथ-साथ जल्द इसका इलाज तलाशने की. हालांकि भारत समेत दुनिया के तमाम देश इसको रोकने के जुगत में लगे हुए हैं. जिस तरह पिछले कुछ दिनों से चीन में कोरोना के कोई नए मामले सामने नहीं आ रहे हैं, उससे ऐसा लग रहा है कि चीन ने कोरोना पर काबू पा लिया है. मगर जानकार इसे इस वायरस का खात्मा नहीं मान रहे हैं. उनका मानना है कि सुनामी की लहरों की तरह ये फिर से पलट सकता है. पलट सकता है अगर हमने फिर से वही गलती दोहराई तो. आज पीसीआर में बात करेंगे कैसे कोरोना के चलते हर देश में एक वुहान बनता जा रहा है.

कोरोना महामारी से बचना है तो जान लीज‍िए इसकी चारों स्टेज के बारे में

25 मार्च 2020

पुलिस की थर्ड डिग्री की तरह कोरना वायरस का थर्ड स्टेज भी बेहद खतरनाक है. इस स्टेज में आकर ये वायरस बड़ी तेज़ी से लोगों को अपना शिकार बनाता है. जिस तरह थर्ड डिग्री पर उतर आई पुलिस जुर्म कबूलवाने के लिए सारी हदों से आगे निकल जाती है, ठीक उसी तरह अपने थर्ड स्टेज में आकर कोरोना वायरस का संक्रमण कम्युनिटी लेवल पर फैलने लगता है और लोग कई गुना ज़्यादा रफ्तार से कब इसके शिकार हो जाते हैं, खुद उन्हें भी पता नहीं चलता. इसलिए कोरोना वायरस के थर्ड स्टेज से बचना है, तो बस एक ही तरीका है, लोगों का एक दूसरे से दूरी बना लेना और दूरी बनाने का सबसे बढ़िया तरीक़ा है, खुद को घरों में क़ैद कर लेना.

लॉकडाउन के बावजूद लोगों ने 'सोशल डिस्टेंसिंग' का बजा दिया बाजा!

23 मार्च 2020

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के मद्देनजर दिल्ली, यूपी और हरियाणा ने लॉकडाउन के सिलसिले में अपने सारे बॉर्डर सील कर दिए लेकिन लोग मानने को तैयार नहीं हैं. सोमवार को इन तीनों राज्यों के सभी के सभी बॉर्डर पर लोग इधर-उधर जाने की जिद करते रहे. पुलिस वालों से लोग लड़ते रहे. हालत ये हो गई कि सोशल डिस्टेंसिंग का बाजा बज गया. देखें वीडियो.

एनसीआर पर आफत, महामारी के बीच ट‍िड्ड‍ियों का आतंक

29 जून 2020

पहले कोरोना से कोहराम फ‍िर ट‍िड्ड‍ियों से परेशान, एनसीआर पर डबल अटैक हुआ है. महामारी से लड़ रहे एनसीआर पर आफत अब आसमान से उतरकर जमीन पर खौफ फैला रही है. गुरुग्राम, फरीदाबाद और ग्रेटर नोएडा में ट‍िड्ड‍ियों का दल लोगों को हैरान करता रहा और क‍िसानों को परेशान.

पीसीआर: चीनी वायरस के शिकंजे में दिल्ली, मरीजों के लिए बेड बढ़ाने में जुटी सरकार

26 जून 2020

दिल्ली में कोरोना का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है. दिल्ली में 24 घंटे में करीब 34 सौ नए मरीज सामने आए हैं. इसी के साथ दिल्ली में कोविड मरीजों की संख्या 74 हज़ार के करीब पहुंच गयी है. लगातार दूसरे दिन दिल्ली संक्रमण के आंकड़ों में मुंबई को पीछे छोड़ गई है. 24 घंटे में 3 हजार 390 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है और इसी के साथ दिल्ली में कोविड मरीजों की संख्या 74 हज़ार के करीब पहुंच गयी है. 24 घंटे में 64 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं. संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 2 हजार 429 तक पहुंच गया है. देखें वीडियो.