scorecardresearch
 

पीसीआर

एनसीआर पर आफत, महामारी के बीच ट‍िड्ड‍ियों का आतंक

29 जून 2020

पहले कोरोना से कोहराम फ‍िर ट‍िड्ड‍ियों से परेशान, एनसीआर पर डबल अटैक हुआ है. महामारी से लड़ रहे एनसीआर पर आफत अब आसमान से उतरकर जमीन पर खौफ फैला रही है. गुरुग्राम, फरीदाबाद और ग्रेटर नोएडा में ट‍िड्ड‍ियों का दल लोगों को हैरान करता रहा और क‍िसानों को परेशान.

पीसीआर: चीनी वायरस के शिकंजे में दिल्ली, मरीजों के लिए बेड बढ़ाने में जुटी सरकार

26 जून 2020

दिल्ली में कोरोना का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है. दिल्ली में 24 घंटे में करीब 34 सौ नए मरीज सामने आए हैं. इसी के साथ दिल्ली में कोविड मरीजों की संख्या 74 हज़ार के करीब पहुंच गयी है. लगातार दूसरे दिन दिल्ली संक्रमण के आंकड़ों में मुंबई को पीछे छोड़ गई है. 24 घंटे में 3 हजार 390 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है और इसी के साथ दिल्ली में कोविड मरीजों की संख्या 74 हज़ार के करीब पहुंच गयी है. 24 घंटे में 64 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं. संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 2 हजार 429 तक पहुंच गया है. देखें वीडियो.

कोरोना: हालात से निपटने के लिए कितनी तैयार राजधानी?

26 जून 2020

राजधानी में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 70 हजार के पार पहुंच चुका है, जबकि 2365 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. अब तक दिल्ली में कोरोना के 70390 मामले दर्ज हुए हैं. एक दिन में सामने आने वाले नए मरीजों का आंकड़ा मुम्बई के मुकाबले दिल्ली में तीन गुना ज्यादा है, जबकि डबलिंग रेट के मामले में तो दिल्ली और मुम्बई के आंकड़े का अंतर दिल्ली वालों के लिये अच्छा संकेत नहीं है. देखें ये रिपोर्ट.

आमने-सामने भारत और चीन, देखें अगर युद्ध हुआ तो क्या होगा

24 जून 2020

चीन भले अपनी आर्मी के कसीदे पढ़े ना पढ़े मगर वहां की मीडिया दुनिया के सामने अपनी सेना को ऐसे पेश करती है जैसे वो अजेय है. हालांकि हकीकत में ऐसा कतई नहीं है. कागज़ पर ड्रैगन सेना भले बड़ी हो मगर ग्राउंड रियलिटी यानी सच्चाई कुछ और है. क्वांटिटी में भले चीन हमसे 20 हो मगर क्वालिटी में वो हमारे आगे 19 साबित होता है. भारत चीन एलएसी यानी लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर टेंशन अपने पूरे चरम पर है. हालात ऐसे बन रहे हैं जिससे लग रहा है कि कहीं भारत और चीन के बीच 58 साल बाद एक बार फिर जंग ना हो जाए. हालांकि जानकारों के मुताबिक ऐसे इम्कान कम ही हैं और बीच का कोई रास्ता निकल ही आएगा. लेकिन हम आज आपको बताएंगे कि अहर भारत-चीन में जंग के हालात बने तो क्या होगा.

जुलाई-अगस्त में कोरोना होगा और भी घातक! देखें ये रिपोर्ट

19 जून 2020

दिल्ली समेत देश के तमाम इलाकों में कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना अभी और विकराल रूप धारण करेगा. उनका कहना है कि जुलाई अगस्त में भारत में इसका पीक आएगा. ऐसे में अस्पतालों में आज जितने बेड की जरूरत है आपकी सोच से भी कई गुना ज्यादा बेड की जरूरत पड़ सकती है. देखें ये रिपोर्ट.

दिल्ली: निजी अस्पतालों का सच उजागर, कोरोना मरीजों से लूट रहे लाखों

14 जून 2020

दिल्ली में सरकार दावा करती है कि अस्पतालों में बेड की कमी नहीं होने देगी. लेकिन कई प्राइवेट अस्पतालों में ना बेड है, ना वार्ड हैं, और ना ही वेटींलेटर. जिन अस्पतालों में व्यवस्था है, वहां भरती करने के लिए अस्पताल पांच-पांच लाख रुपये मांग रहे हैं. इन प्राइवट अस्पतालों ने इस कोरोना की आपदा को मुनाफे के अवसर में बदल दिया है. दिल्ली के अस्पतालों में कैसे हो रहा है इलाज, देखिए हमारी एक्सक्लूसिव रिपोर्ट.

दिल्ली के प्राइवेट अस्पतालों में मुनाफाखोरी, इलाज के नाम पर लूट रहे लाखों

12 जून 2020

दिल्ली में सरकार दावा करती है कि अस्पतालों में बेड की कमी नहीं होने देगी. लेकिन कई प्राइवेट अस्पतालों में ना बेड है, ना वार्ड है, वेटींलेटर तो दूर की कौड़ी है. जहां व्यवस्था है, वहां भरती करने के लिए अस्पताल पांच-पांच लाख रुपये मांग रहे हैं. इन प्राइवट अस्पतालों ने इस कोरोना की आपदा को मुनाफे के अवसर में बदल दिया है. दिल्ली के अस्पतालों में कैसे हो रहा है इलाज, देखिए हमारी एक्सक्लूसिव रिपोर्ट.

पीसीआर: कैसी होगी कोरोना के साथ इंसान की जिंदगी? देखें ये रिपोर्ट

10 जून 2020

कोरोना के साथ जीने का सही तरीका आखिर क्या है? तो इसका जवाब है कोरोना से बचने के एहतियात बरतना. और अगर खुदा न ख़ास्ते कोरोना हो गया, तो उससे मुकाबला करने के लिए अपने शरीर को इतना मजबूत कर लेना कि कोरोना हमें पूरी तरह क़ाबू ना कर सके. देखिए पीसीआर.

पीसीआर: चीन-अमेरिका में शह-मात का खेल शुरू? देखें ये रिपोर्ट

07 जून 2020

जहां दुनिया कोरोना महामारी से जंग लड़ रही है, वहीं दूसरी तरफ इसी कोरोना को लेकर अमेरिका और चीन के बीच तनाव इस कदर बढ़ गया है कि दोनों देशों के बीच जंग की नौबत आ गई है. मगर क्या कोरोना की इस तबाही के बीच अमेरिका और चीन जंग का जोखिम उठा पाएंगे? खास कर अमेरिका. जहां कोरोना ने सबसे ज्यादा कहर ढहाया है और जो फिलहाल घरेलू हिंसा का भी शिकार है. पीसीआर में जानें पूरा मामला.

पीसीआर: जुलाई में ज्यादा जानलेवा हो सकता है कोरोना! देखें ये रिपोर्ट

02 जून 2020

जानकारों के मुताबिक जून के आखिरी हफ्ते और जुलाई के शुरुआती हफ्तों में कोरोना भारत में थर्ड स्टेज पर पहुंच सकता है. खास कर जुलाई में कोरोना के मामले भारत में अपनी पीक पर होंगे. तो क्या ये मान लिया जाए कि सरकार ने लॉकडाउन हटाने में जल्दी कर दी? एक्सपर्ट्स का मानना है कि सरकार को एक साथ लॉकडाउन हटाने की बजाए किस्तों में लॉकडाउन हटाना चाहिए था. देखिए पीसीआर.

पीसीआर: पैनडेमिक से एनडेमिक बनेगा कोरोना वायरस?

31 मई 2020

कोरोना वायरस की वजह से ज़िंदगी जीने का तरीका बदलता जा रहा है. हाथ मिलाना और गले लगना अब लोग सोचते भी नहीं. अभी तक कोरोना ने पैनडेमिक बन कर तबाही मचाई. लेकिन अब कहा जा रहा है कि यही कोरोना एनडेमिक भी बन सकता है. पैनडेमिक महामारी को कहते हैं, जबकि एनडेमिक उस हालत को कहते हैं जिसमें एक वायरस इंसानों के साथ घूमती रहती है. हालांकि दुनियाभर की सरकारों और मेडिकल साइंस को उम्मीद है कि जल्द ही कोरोना वायरस की कोई ना कोई वैक्सीन मिल जाएगी. कोरोना का ये वायरस कंट्रोल में तो ज़ाहिर तौर पर नहीं है. डब्लूएचओ ने शुरुआत में ही ये कहते हुए दे दी थी कि कोरोना वायरस को कभी भी खत्म नहीं किया जा सकेगा. दुनिया में अभी तक सिर्फ स्माल पॉक्स यानी चेचक ही ऐसी बीमारी है जिसका पूरी तरह से डब्लूएचओ ने उनमूलन का दावा किया है. जबकि पोलियो जैसी कई पुरानी बीमारियों का अभी तक भी उनमूलन नहीं किया जा सका है. देखिए पीसीआर.