scorecardresearch
 

पांच गोली लगने पर भी बच गया था मुथप्पा राय, दुबई जाकर बढ़ गई थी ताकत

नेत्ताला मुथप्पा राय को लोग प्यार से मुथप्पा राय या अप्पा या अन्ना कहकर बुलाते थे. मुथ्प्पा शुरू से ही अपराधी नहीं था. लेकिन उसकी जिंदगी में एक ऐसा मोड़ आया, जिसने उसे अपराधी बना दिया. बाद में भारत के मोस्ट वॉन्टेड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के संरक्षण में उसका कद बहुत बढ़ गया था.

कहा जाता है कि दुबई में मुथप्पा को दाऊद इब्राहिम का संरक्षण मिला था (फोटोः FB/N Muthappa Rai) कहा जाता है कि दुबई में मुथप्पा को दाऊद इब्राहिम का संरक्षण मिला था (फोटोः FB/N Muthappa Rai)

  • हमेशा के लिए सो गया कर्नाटक का अंडरवर्ल्ड डॉन
  • जेल से आकर बदल गई थी मुथप्पा की जिंदगी
  • 80 के दशक में कराया था एक डॉन का मर्डर

कर्नाटक के अंडरवर्ल्ड डॉन नेत्ताला मुथप्पा राय की शुक्रवार को मौत हो गई. कैंसर की वजह से 68 वर्षीय मुथप्पा कई दिनों से अस्पताल में भर्ती था. नेत्ताला मुथप्पा राय को लोग प्यार से मुथप्पा राय या अप्पा या अन्ना कहकर बुलाते थे. मुथ्प्पा शुरू से ही अपराधी नहीं था. लेकिन उसकी जिंदगी में एक ऐसा मोड़ आया, जिसने उसे अपराधी बना दिया. बाद में भारत के मोस्ट वॉन्टेड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के संरक्षण में उसका कद बहुत बढ़ गया था.

पिता को मिलती थी धमकियां

कर्नाटक के पुत्तूर में एन. नारायणा राय और सुशीला राय के घर में पैदा हुए मुथप्पा ने स्कूल में पढ़ाई पूरी करने के बाद कॉमर्स में ग्रैजुएशन किया. इसके बाद उसने विजया बैंक में बतौर क्लर्क काम करना शुरू किया. जबकि, उसके पिता का रेस्टोरेंट और बार का बिजनेस था. 1980 के दशक में कर्नाटक के अंडरवर्ल्ड डॉन एमपी जयराज की नजर मुथप्पा राय के पिता के बार और रेस्टोरेंट में पड़ी. वह इसका उपयोग करना चाहता था. लेकिन मुथप्पा को यह पसंद नहीं था.

ज़रूर पढ़ेंः रियाज नायकू के बाद सुरक्षा बलों के निशाने पर 10 आतंकी, टॉप पर है गाजी हैदर

जब मुथप्पा को मारी गई पांच गोली

अंडरवर्ल्ड से धमकियां मिलने लगी तो मुथप्पा ने 1990 में उस समय कर्नाटक के सबसे बड़े डॉन एमपी जयराज की दिन दहाड़े हत्या करवा दी. इसके बाद मुथप्पा राय को माफिया बॉस की पहचान मिल गई. फिर कभी मुथप्पा ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. इसके बाद अक्सर राय की कोर्ट में पेशी होती रहती थी. एक बार 1994 में एक सुनवाई के दौरान कोर्ट में वकील की ड्रेस में आए एक हमलावर ने मुथप्पा को पांच गोलियां मारीं. तब मुथप्पा दो साल के लिए बिस्तर पर आ गया था.

दाऊद के सरंक्षण में डॉन बना मुथप्पा

जानकार मानते हैं कि इस हमले के बाद मुथप्पा ने शरद शेट्टी के जरिए दुबई में दाऊद इब्राहिम से संपर्क किया था. 1996 में मुथप्पा राय दुबई चला गया था. मुथप्पा के ऊपर कर्नाटक के कई पुलिस स्टेशनों में केस दर्ज थे. ऐसा भी कहा जाता है कि मुथप्पा ने ऑयल कुमार उर्फ बूट हाउस कुमार की भी हत्या कराई थी. कहा जाता है कि 90 के दशक में मुथप्पा की दुश्मनी कर्नाटक के माफिया श्रीधर से हो गई थी. उसने कई बार मुथप्पा को मारने की कोशिश भी की. दुबई में रहते हुए मुथप्पा ने दवा कंपनियां चलाईं. ये कंपनियां दुबई और अफ्रीका में थी. इसके बावजूद मुथप्पा दुबई में बैठकर बेंगलुरु और कर्नाटक की रियल एस्टेट इंडस्ट्री पर धाक जमाए हुए था.

Must Read: भारत के 4 मोस्ट वॉन्टेड आतंकी, जिनके सिर है कई बेगुनाहों का खून

साल 2002 में भारत लाया गया था मुथप्पा

2001 में उसने रियल एस्टेट बिजनेसमैन सुब्बाराजू की हत्या करा दी थी. क्योंकि उसने राय की कोई ख्वाहिश पूरी नहीं की थी. साल 2002 में बेंगलुरु पुलिस की गुहार पर दुबई पुलिस ने मुथप्पा राय को भारत भेज दिया. यहां मुथप्पा से सीबीआई, रॉ, आईबी और पुलिस ने कई बार पूछताछ की. कोर्ट में कई केस चले लेकिन सबूतों की कमी की वजह से मुथप्पा पर कोई भी आरोप पुख्ता नहीं हो पाए. इसलिए बाद में वह छूट गया था.

NGO बनाकर की किसानों-गरीबों की मदद

जेल से बाहर आने के बाद मुथप्पा बदल गया. साल 2008 में मुथप्पा ने एक गैर सरकारी संस्था बनाई, जिसका नाम है जय कर्नाटक. यह संस्था कर्नाटक के गरीबों, किसानों की मदद के लिए काम करती है. मुथप्पा की दो शादियां हुईं. पहली रेखा राय से जिनकी मौत 2013 में सिंगापुर में हुई थी. इसके बाद मुथप्पा ने अनुराधा से शादी की. पहली पत्नी रेखा से मुथप्पा के दो बेटे हैं. मुथप्पा ने तुलू फिल्म कांचिल्दा बाले में भी एक भूमिका निभाई थी.

मुथप्पा की जिंदगी पर बन रही है फिल्म

बेंगलुरु के बाहरी इलाके बिदाड़ी में स्थित मुथप्पा के बंगले पर भारी सिक्योरिटी रहती है. उसके पास 200 एकड़ खेती योग्य भूमि है. साथ ही उसके पास 40 बेहतरीन नस्ल के घोड़े हैं. उसे घोड़े पालने का शौक था. वह घोड़ों की रेस में पैसे भी लगाता था. कहा जाता है कि फिल्म निर्देशक और निर्माता रामगोपाल वर्मा मुथप्पा राय पर 'राय' नाम की फिल्म बना रहे हैं. इसमें विवेक ओबेरॉय डॉन मुथप्पा का रोल करेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें