scorecardresearch
 

कोरोना: देश में अब 1000 लैब, 24 घंटे में सबसे अधिक 2.15 लाख टेस्ट

भारत में लगातार कोरोना वायरस टेस्टिंग की रफ्तार बढ़ रही है. अब देश में एक हजार कोरोना टेस्टिंग की लैब भी हैं, जिसकी जानकारी ICMR ने दी है.

देश में बढ़ी टेस्टिंग की रफ्तार (पीटीआई) देश में बढ़ी टेस्टिंग की रफ्तार (पीटीआई)

  • देश में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी
  • 24 घंटे में सवा दो लाख के करीब टेस्ट

देश में कोरोना वायरस के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं और अब हर रोज करीब पंद्रह हजार नए मामले सामने आ रहे हैं. इस बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने नया कीर्तिमान रचा है. भारत में अब कोरोना वायरस के टेस्ट करने की कुल 1000 लैब हो गई हैं. जबकि पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 2.15 लाख टेस्ट देश में किए गए हैं.

बुधवार को ICMR के द्वारा जारी आंकड़े के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में देश में 2,15,195 टेस्ट किए गए. बता दें कि इसमें मौजूदा दौर में हो रहे सभी तरह के टेस्ट शामिल हैं, यानी RT-PCR, एंटीजन टेस्ट सभी.

पतंजलि का आयुष मंत्रालय को पत्र, कोरोनिल के ट्रायल-कंपोजिशन के बारे में बताया

ebp1eulvaaaxjmj_062420101256.jpg

इसी के साथ देश में अबतक हुए कोरोना वायरस टेस्ट की संख्या 73,52,911 पहुंच गई है. कुल टेस्टिंग के मामले में भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश है. अबतक अमेरिका, रूस और यूके में ही भारत से अधिक टेस्ट किए गए हैं, हालांकि प्रति मिलियन के आधार पर टेस्टिंग के मामले में भारत काफी पीछे है.

अब देश में कुल एक हजार लैब हैं, जहां पर कोरोना वायरस का सैंपल जांचा जाता है. फरवरी में जब देश में कोरोना वायरस अपनी रफ्तार पकड़ रहा था तब देश में सिर्फ एक लैब थी, जो पुणे में थी. पिछले तीन महीने में इन लैब को तैयार किया गया है.

पतंजलि की कोरोना दवा के विज्ञापन पर मोदी सरकार ने लगाई रोक, मांगे ट्रायल के रिकॉर्ड

ICMR का अगला लक्ष्य हर रोज तीन लाख टेस्ट करने का है. देश में अब 730 सरकारी और 270 प्राइवेट लैब हैं.

दूसरी ओर अगर कोरोना वायरस के मामलों की बात करें, तो पिछले चौबीस घंटे में करीब 16 हजार नए मामले सामने आए हैं. अब भारत में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 456183 है, जबकि अबतक 14476 की मौत हो चुकी है. अबतक ढाई लाख से अधिक लोग ठीक भी हो चुके हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें