scorecardresearch
 

झारखंडः पहली बार कल गोड्डा से दिल्ली के लिए चलेगी हमसफर एक्सप्रेस, जानें- टाइम टेबल

झारखंड के गोड्डा शहर को भारतीय रेल की तरफ से सौगात में पहली ट्रेन हमसफर एक्सप्रेस मिली है. गोड्डा को वर्षों से रेल नक्शे पर लाने की कोशिश की जा रही थी, जो अब जाकर पूरी हुई है.

झारखंड के गोड्डा से पहली बार ट्रेन का परिचालन झारखंड के गोड्डा से पहली बार ट्रेन का परिचालन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गोड्डा से सीधे नई दिल्ली के लिए ट्रेन सेवा की शुरुआत
  • पीयूष गोयल ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना
  • हमसफर में गोड्डा से नई दिल्ली के लिए 1800 रुपये किराया

झारखंड के गोड्डा शहर को भारतीय रेल की तरफ से सौगात में पहली ट्रेन हमसफर एक्सप्रेस मिली है. गोड्डा को वर्षों से रेल नक्शे पर लाने की कोशिश की जा रही थी, जो अब जाकर पूरी हुई है. 8 अप्रैल को गोड्डा रेलवे स्टेशन से नई दिल्ली के लिए हमसफर एक्सप्रेस रवाना होगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

इस ट्रेन के लिए टिकट की बुकिंग 7 अप्रैल को सुबह 8 बजे से शुरू हो गई है. रेलवे की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. यात्री गोड्डा-दिल्ली हमसफर के लिए टिकट रेलवे आरक्षण केंद्र और ई-टिकट दोनों तरीके से बनवा सकते हैं.

गोड्डा वासियों के लिए ऐतिहासिक दिन
गोड्डा और उससे आसपास के लोगों के लिए यह एक सपना था, जो सच होने जा रहा है. गोड्डा-दिल्ली हमसफर चलने से गोड्डा के अलावा बांका और भागलपुर के लोगों को भी बड़ी सहूलियत होगी. इस मौके पर गोड्डा रेलवे स्टेशन और शहर को भव्य तरीके से सजाया गया है.

गोड्डा से ट्रेन सेवा शुरू करने के पीछे गोड्डा के सांसद निशिकांत दुबे का बड़ा योगदान है. सांसद निशिकांत दुबे का कहना है कि गोड्डा को रेल पटरियों से जोड़ने के लिए वे वर्ष 2012 से प्रयासरत हैं. 

दोपहर 3 बजे गोड्डा से होगी रवाना
रेल मंत्री पीयूष गोयल कल गुरुवार (8 अप्रैल) को दोपहर 3 बजे हमसफर एक्सप्रेस (02307) को हरी झंडी दिखाकर गोड्डा से नई दिल्ली के लिए रवाना करेंगे. यह ट्रेन अगले दिन यानी 9 अप्रैल को दोपहर 3:20 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी. यह ट्रेन गोड्डा से नई दिल्ली के बीच की दूरी को 24 घंटे 20 मिनट में पूरा करेगी. 

गोड्डा-नई दिल्ली हमसफर के लिए रूट
अगर गोड्डा-नई दिल्ली हमसफर ट्रेन की रूट की बात करें तो गोड्डा से खुलने के बाद यह ट्रेन भागलपुर से पहले चार जगहों पर रुकेगी, जिसमें पोड़ैयाहाट, हंसडीहा, मंदार हिल और बाराहाट स्टेशन शामिल हैं. फिर भागलपुर से खुलने के बाद सुल्तानगंज, जमालपुर, अभयपुर, क्यूल, नवादा, सासाराम, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन और प्रयागराज जंक्शन होते हुए नई दिल्ली को पहुंचेगी.

सभी कोच AC
गोड्डा से 8 अप्रैल को हमसफर एक्सप्रेस 21 कोच के साथ चलेगी. इसमें थर्ड एसी के 18 कोच, एक पैंट्री कार और 2 पावर कार जुड़ेंगे. अगर किराया की बात करें तो यात्री को करीब 1,800 रुपये गोड्डा से नई दिल्ली के लिए चुकाने होंगे, क्योंकि इसमें सभी कोच 3-AC हैं.

19 अप्रैल से नियमित!
8 अप्रैल को उद्घाटन के बाद इस ट्रेन के नियमित तौर पर चलने की घोषणा की जाएगी. वैसे कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक गोड्डा-नई दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस का नियमित परिचालन 19 अप्रैल से शुरू हो जाएगा. रिपोर्ट की मानें तो यह ट्रेन पूर्व से चल रही ट्रेन संख्या 02349/02350 भागलपुर-नई दिल्ली साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन की जगह चलाई जाएगी. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें