scorecardresearch
 
यूटिलिटी

Google Pay ऐप पर सीधे कर सकेंगे इन बैंकों के डेबिट-क्रेडिट कार्ड से पेमेंट, कार्ड स्वाइप करने की जरूरत नहीं

सिर्फ UPI पेमेंट नहीं होगा
  • 1/6

Google Pay ऐप अब सिर्फ UPI पेमेंट करने के काम नहीं आएगी. बल्कि इसके कार्ड टोकनाइजेशन फीचर के चलते लोग सीधे अपने बैंकों के डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल भी पेमेंट के लिए कर सकेंगे. इसके लिए Google Pay ने हाल में कई बैंकों को इस फीचर से जोड़ा है.

क्या होता है कार्ड टोकनाइजेशन
  • 2/6

कार्ड टोकनाइजेशन फीचर एक तरह के से आपके क्रेडिट और डेबिट कार्ड को डिजिटल बना देता है. जिससे पेमेंट करने के लिए आपको इन्हें पीओएस पर स्वाइप या टच कराने की जरूरत नहीं पड़ती. बल्कि डिजिटल तरीके से ही उनसे पेमेंट हो जाता है. (Photo : Getty)

कर सकते हैं इस तरह के पेमेंट
  • 3/6

कार्ड टोकनाइजेशन फीचर की बदौलत आप Google Pay ऐप पर ही अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल Tap and Pay, Online या QR Code से होने वाले पेमेंट के लिए कर सकते हैं. ये फीचर आपके फोन को कार्ड से एक सिक्योर डिजिटल टोकन के तौर पर जोड़ देता है. (Photo : Getty)

कहां-कहां कर पाएंगे इस्तेमाल
  • 4/6

Google Pay के इस फीचर से आप 25 लाख से अधिक Visa मर्चेंट लोकेशन पर अपने फोन से कॉन्टैक्ट लेस पेमेंट करने में डेबिट या क्रेडिट कार्ड का सीधे इस्तेमाल कर सकेंगे. साथ ही 15 लाख से अधिक Bharar QR इनेबल्ड मर्चेंट पर QR Code स्कैन करके पेमेंट कर सकेंगे. (Photo : Getty)

Google Pay पर क्रेडिट कार्ड से भरें बिल
  • 5/6

इस फीचर के चलते यूजर अपने बिजली, पानी या मोबाइल के बिल भरने में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. अपने मोबाइल को रीचार्ज करा सकते हैं. ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं और इसके लिए ऐप उन्हें अलग से 3D सिक्योर साइट पर रीडायरेक्ट भी नहीं करता है. (Photo : Getty)

इन बैंकों के कार्ड होंगे इस्तेमाल
  • 6/6


Google Pay के इस फीचर से अब SBI, Indusind Bank और Federal Bank के डेबिट कार्ड के साथ-साथ Indusind Bank और HSBC India के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकेगा. इससे पहले SBI Cards के क्रेडिट कार्ड और Kotak Mahindra Bank एवं Axis Bank के डेबिट-क्रेडिट कार्ड को इस फीचर से जोड़ा जा चुका है. (Photo : Getty)