scorecardresearch
 

माइक्रोसॉफ्ट करेगा 18,000 नौकरियों में कटौती

माइक्रोसॉफ्ट अगले साल तक 18,000 नौकरियों में कटौती करने जा रहा है. कंपनी ने गुरुवार को इसकी घोषणा की.

माइक्रोसॉफ्ट अगले साल तक 18,000 नौकरियों में कटौती करने जा रहा है. कंपनी ने गुरुवार को इसकी घोषणा की.

वैश्विक स्तर पर माइक्रोसॉफ्ट अपने वर्कफोर्स में 14 प्रतिशत की कटौती करेगा. माइक्रोसॉफ्ट के 39 साल के इतिहास में यह सबसे बड़ी कटौती है. मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्या नडेला ने पिछले ही सप्ताह अपने कर्मचारियों को इस प्लान की जानकारी दी.

माइक्रोसॉफ्ट जिन नौकरियों में कटौती करने जा रहा है वह नोकिया से संबंधित है. माइक्रोसॉफ्ट ने इसी साल अप्रैल महीने में नोकिया का अधिग्रहण 7.2 बिलियन डॉलर में किया था. इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारियों की संख्या 25 फीसदी की वृद्धि के साथ 127,000 तक पहुंच गई थी.

नडेला ने गुरुवार को एक ओपन लेटर में कहा, 'मेरा आपसे वादा है कि इस पूरी प्रक्रिया को हम रचनात्मक और पारदर्शी तरीके से संभव बनाएंगे.'

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि नोकिया डिवाइस और सर्विस डिवीजन के 12,500 प्रोफेशनल्स और फैक्ट्री वर्कर्स की कटौती होगी. अगले 6 महीने में 13,000 हजार कर्मचारियों को नोटिफिकेशन दे दिया जाएगा. नडेला ने कहा, 'इनमें से सभी को अलगाव वेतन (severance pay) दिया जाएगा, साथ ही इनमें से कुछ को जॉब रिप्लेसमेंट की सुविधा भी दी जाएगी.'

नडेला ने कहा, 'इस कटौती का मतलब ये है कि माइक्रोसॉफ्ट ने नोकिया को बड़ी संस्था के रूप में आत्मसात करना शुरू कर दिया है.' उन्होंने कहा, 'यह महत्वपूर्ण है कि हम कुछ क्षेत्रों में कटौती कर रहे हैं, लेकिन कुछ रणनीतिक क्षेत्रों में लोगों को जोड़ने भी जा रहे हैं.' हालांकि उन्होंने नए पदों के बारे में जानकारी नहीं दी.

माना जा रहा है कि कंपनी के पुर्ननिर्धारण की तस्वीर गुरुवार दोपहर या 22 जुलाई के बाद स्पष्ट हो सकती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें