scorecardresearch
 

1 दिसंबर से नहीं होगा घर बैठे आधार लिंक? COAI ने कहा-हम तैयार नहीं

मोबाइल नंबर को आधार से घर बैठे वेरीफाई कराने के लिए 1 दिसंबर से नई व्यवस्था आने वाली है, लेक‍िन ये होता नहीं दिख रहा है. दरअसल सेल्यूलर कंपनियों के संगठन सेल्युलर ऑपरेटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) ने कहा है कि वह फिलहाल इन नई व्यवस्थाओं को लाने के लिए तैयार नहीं  है; उसने आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई से और समय मांगा है.

X
मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की आ रही है नई व्यवस्था मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की आ रही है नई व्यवस्था

मोबाइल नंबर को आधार से घर बैठे वेरीफाई कराने के लिए 1 दिसंबर से नई व्यवस्था आने वाली है, लेक‍िन ये होता नहीं दिख रहा है. दरअसल सेल्यूलर कंपनियों के संगठन सेल्युलर ऑपरेटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) ने कहा है कि वह फिलहाल इन नई व्यवस्थाओं को लाने के लिए तैयार नहीं  है. उसने आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई से और समय मांगा है.

चाहिए और समय

टेलिकॉम ऑपरेटर एक दिसंबर से वन टाइम पासवर्ड के जरिये घर बैठे मोबाइल नंबर को आधार से वेरीफाई करने की व्यवस्था ला रहे हैं, लेक‍िन इसमें अब देरी हो सकती है. सीओएआई ने आधार अथॉरिटी से कहा है कि उसे मोबाइल-आधार लिंक करने के लिए नये तरीकों को तैयार करने के लिए और समय चाहिए.

UIDAI को दे दी है जानकारी

सीओएआई के महानिदेशक राजन मैथ्यूज ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा कि हम इसके लिए तैयार नहीं हैं. हमने यूआईडीएआई और टेलिकॉम विभाग को इस बारे में बता दिया है. हमने उनसे कह दिया है कि नई व्यवस्था लाने के लिए जो समय दिया गया है, वह अवास्तविक है. इसके बाद ऐसी आशंका जताई जा रही है कि 1 दिसंबर के लिए जो डेडलाइन रखी गई है, वह आगे बढ़ सकती है. यूआईडीएआई की तरफ से हालांकि इस संबंध में फिलहाल कोई सफाई नहीं आई है.

मौजूदा समय में 1 दिसंबर से जो नई व्यवस्था आने वाली है. उसके मुताबिक आप तीन तरीकों से मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कर सकेंगे.

ऐप के जरिये

यूआईडीएआई ने पहले जिस तरीके को मंजूरी दी है. वह यह है कि आप टेलिकॉम ऑपरेटर के ऐप और पोर्टल के जरिये मोबाइल नंबर लिंक कर सकेंगे. इसके लिस ऑपरेटर को अपनी वेबसाइट और ऐप पर इसके लिए जरूरी इंतजाम करने होंगे.

आईवीआरएस के जरिये

आप चाहें तो टेलिकॉम ऑपरेटर के आईवीआरएस के जरिये भी अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक कर पाएंगे. इसके लिए जो संभावित व्यवस्था एक दिसंबर से हो सकती है, उसमें आपको आईवीआरएस पर कॉल करना होगा और वहां अपना आधार दर्ज कर मोबाइल नंबर को लिंक किया जा सकेगा.

कंपनियों के एजेंट आएंगे घर :

तीसरा तरीका ये है क‍ि आपकी टेलिकॉम ऑपरेटर आपके घर पर ही  एजेंट भेज सकती है. इस दौरान आप बड़ी आसानी से अपने घर पर बैठे ही मोबाइल नंबर को लिंक कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें