scorecardresearch
 

पेट्रोल और डीजल की कीमत में कटौती, 11 दिन बाद मिली राहत

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण की वोटिंग के बाद पहली बार पेट्रोल और डीजल की कीमत में कटौती हुई है.

पेट्रोल और डीजल की कीमत में कटौती पेट्रोल और डीजल की कीमत में कटौती

कई दिनों की बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमत में कटौती हुई है.पेट्रोल गुरुवार को 6 पैसे प्रति लीटर जबकि डीजल 6-7 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. इससे पहले बुधवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था. बता दें कि लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान 19 मई को संपन्न होने के बाद पहली बार तेल के दाम में कटौती की गई है. इससे पहले पेट्रोल के दाम में 18 मई को जबकि डीजल के दाम में 14 मई को कटौती की गई थी.

कहां कितनी कीमत

तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 6 पैसे लीटर की कटौती की है. डीजल दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में छह पैसे प्रति लीटर जबकि चेन्नई में 7 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. इस कटौती के बाद दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 71.80 रुपये, 73.86 रुपये, 77.41 रुपये और 74.53 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. डीजल के दाम भी चारों महानगरों में घटकर क्रमश: 66.63 रुपये, 68.39 रुपये, 69.82 रुपये और 70.43 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

संकट अभी टला नहीं!

बाजार के जानकारों के मुताबिक यह तत्‍कालिक राहत है. आने वाले दिनों में तेल के दाम बढ़ते रहेंगे. दरअसल, चुनाव की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार के मुताबिक पेट्रोल, डीजल के दाम जितने बढ़ने चाहिए थे उनका पूरा बोझ ग्राहकों पर नहीं डाला गया. ऐसे में अब तेल कंपनियां वसूली कर रही हैं. बता दें कि तेल कंपनियों ने इससे पहले कर्नाटक चुनाव के दौरान मई 2018 में पेट्रोल, डीजल के दाम पूरी तरह स्थिर रखे, जबकि इस दौरान अंतरराष्ट्रीय बाजार में ईंधन का दाम करीब पांच डॉलर प्रति बैरल तक चढ़ गया था. लेकिन चुनाव खत्म होते ही पूरा बोझ ग्राहकों पर डाल दिया गया. दिसंबर 2017 में गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान भी ऐसा ही किया गया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें