scorecardresearch
 

नहीं मिला IPO में Zomato का शेयर, क्या फिर मिलेगा पैसा बनाने का मौका? जानें एक्सपर्ट की राय

जोमैटो के आईपीओ में इश्यू प्राइस सिर्फ 76 रुपये प्रति शेयर था, लेकिन इसकी आज लिस्ट‍िंग बीएसई पर 115 रुपये और एनएसई पर 116 रुपये पर हुई है. इस शानदार लिस्ट‍िंग से जोमैटाे का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये के पार हो गया है.

जोमैटो की शेयर बाजार में अच्छी लिस्टि‍ंंग (फाइल फोटो) जोमैटो की शेयर बाजार में अच्छी लिस्टि‍ंंग (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जोमैटो केे शेयर से निवेशक मालामाल
  • जिन्हें नहीं मिला शेयर, उनके लिए भी मौका

फूड डिलिवरी स्टार्टअप जोमैटो (Zomato) की शेयर बाजार में शानदार लिस्ट‍िंग हुई है. जिन लकी लोगों को इसके शेयर आईपीओ में आवंटित हुए हैं उनको पहले दिन ही 50% से ज्यादा का रिटर्न मिल गया है. जिन्हें शेयर नहीं मिल पाए वे निराश हो गए. लेकिन एक्सपर्ट कहते हैं कि जोमैटो के शेयर में आगे भी पैसा बनाने के काफी मौके मिलेंगे. 

गौरतलब है कि जोमैटो के आईपीओ में इश्यू प्राइस सिर्फ 76 रुपये प्रति शेयर था, लेकिन इसकी आज लिस्ट‍िंग बीएसई पर 115 रुपये और एनएसई पर 116 रुपये पर हुई है. इस शानदार लिस्ट‍िंग से जोमैटाे का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये के पार हो गया है. इस मामले में इसने टाटा मोटर्स, श्री सीमेंट, इंडियन ऑयल, टाटा कंज्यूमर जैसे दिग्गजों को भी पीछे छोड़ दिया है. 

मौका चूका नहीं

लेकिन जिन लोगों को इसके आईपीओ में शेयर नहीं मिले उनके लिए मौका चूका नहीं है. जानकारों का कहना है कि अभी बाजार में कई बार ऐसे मौके मिलेंगे, जब आप इसके शेयरों में निवेश कर पैसा बना सकते हैं. 

जाने-माने वैल्युएशन एक्सपर्ट अश्वथ दामोदरन अपने लेटेस्ट ब्लॉग पोस्ट में बताते हैं कि आगे जब भी जोमैटो के शेयर में करेक्शन यानी गिरावट दिखे तो इसे खरीद लेने में समझदारी है. वे लिखते हैं, 'जोमैटो फिलहाल नुकसान उठाने वाला, नकदी खाने वाला उद्यम है. लेकिन इसकी कारोबारी संभावना बहुत ज्यादा है. यह एक सक्षम कारोबारी मॉडल देने के लिए सही रास्ते पर है.' 

दामोदरन न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के प्रतिष्ठ‍ित स्टर्न स्कूल ऑफ बिजनेस में कॉरपोरेट फाइनेंस एवं इक्विटी वैल्यूएशन पढ़ाते हैं. उनके ट्विटर पर दो लाख से ज्यादा फॉलोवर हैं. 

कब लगाना चाहिए पैसा 

उन्होंने कहा कि आगे कंपनी के लिए कई तरह की चुनौतियां आएंगी. साथ ही उन्होंने कहा कि जोमैटो के शेयर फिलहाल ओवर प्राइस्ड यानी जरूरत से ज्यादा कीमत वाले हैं. वह कहते हैं कि निकट भविष्य में जब भी इसके शेयरों में गिरावट आए तो इनमें पैसा लगाना चाहिए. दामोदरन ने कहा, 'निकट भविष्य में यदि इस शेयर की कीमत में गिरावट आती है तो मुझे इसमें निवेश करने में कोई हिचक नहीं होगी.' 


   

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें