scorecardresearch
 
बिज़नेस न्यूज़

Vladimir Putin Lifestyle: इतनी है पुतिन की सैलरी, पर लाइफस्टाइल कर देगी हैरान, देखें तस्वीरें

Putin (Getty)
  • 1/7

रूस के राष्ट्रपति (Russian President) व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) यूक्रेन पर हमला करने के बाद से विवादों में घिरे हुए हैं. इस हमले के बाद अमेरिका और उसके सहयोगी देश रूस के ऊपर कई प्रतिबंध लगा चुके हैं. यूरोपीय संघ (EU), कनाडा (Canada) और अमेरिका (US) आदि अब पुतिन के ऊपर भी कई तरह के प्रतिबंध लगाने का ऐलान कर चुके हैं. हालांकि एक्सपर्ट लोगों की राय में पुतिन के ऊपर प्रतिबंध लगाने का कोई खास असर नहीं होने वाला है. इसका कारण पुतिन के पास बेहिसाब दौलत होना बताया जा रहा है, जिसके दम पर वह आलीशान जीवन व्यतीत करते हैं.

ये भी पढ़ें- 'खरबों रुपये की संपत्ति के मालिक', राजा की तरह जिंदगी जीते हैं राष्ट्रपति पुतिन

Putin (Reuters)
  • 2/7

रूसी राष्ट्रपति के ऑफिस क्रेमलिन (Kremlin) पर यकीन करें तो पुतिन को 1.40 लाख डॉलर की सैलरी मिलती है. भारतीय रुपये में यह करीब 1.05 करोड़ रुपये हो जाता है. हालांकि लोकप्रिय हस्तियों के नेटवर्थ पर नजर रखने वाली बेवसाइट caknowledge के हिसाब से अभी पुतिन की सालाना सैलरी 2.40 लाख डॉलर यानी करीब 1.80 करोड़ रुपये है. इनके मुकाबले भारत के राष्ट्रपति (Indian President Salary) और प्रधानमंत्री (Narendra Modi Salary) की सैलरी मामूली हो जाती है. भारतीय राष्ट्रपति की सैलरी अभी 60 लाख रुपये सालाना है तो प्रधानमंत्री की सालाना सैलरी 20 लाख रुपये से भी कम है.

Putin Yatch (Getty)
  • 3/7

पुतिन अपने लग्जरी लाइफस्टाइल (Putin Lifestyle) को लेकर भी हमेशा चर्चा में रहते हैं. उनके आलीशान सुपरयॉच (Putin Superyatch) की तो क्या ही कहने, जिसे देखकर हर कोई हैरान रह जाता है. खबरों के अनुसार, रूस के राष्ट्रपति के पास 750 करोड़ रुपये का 'ग्रेसफुल (Graceful)' नामक सुपरयॉच है. इसे रूसी नौसेना के लिए परमाणु पनडुब्बी बनाने वाली कंपनी सेवमाश ने तैयार किया है और इंटीरियर-एक्सटीरियर को एच2 यॉच डिजाइन ने बनाया है. इस सुपरयॉच पर हेलीपैड, डाइनिंग एरिया, कॉकटेल बार जैसी सुविधाएं मौजूद हैं. इसके सेलार में दुनिया भर की सबसे शानदार वाइन की 400 बोतलें रखी जाती हैं. यह कुछ समय से जर्मनी में पार्क था, लेकिन हमले के बाद प्रतिबंध लगने की आशंका में यह पहले ही जर्मनी से रवाना हो गया.

Putin Jet (Getty)
  • 4/7

पुतिन जब पानी के रास्ते नहीं बल्कि आसमान में उड़ान भरते हुए कहीं जा रहे होते हैं तो उन्हें नियो-क्लासिकल स्टाइल में डिजाइन किया गया खास विमान पसंद आता है. न्यूजवीक की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह विमान 390 मिलियन डॉलर यानी करीब 3 हजार करोड़ रुपये का है. इसे 'फ्लाइंग क्रेमलिन (Flying Kremlin)' नाम दिया गया है, जिसका अर्थ हुआ 'रूस के राष्ट्रपति का उड़ता हुआ दफ्तर'. गार्डियन की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि इस विमान में सोने से बना टॉयलेट लगा हुआ है, जो अकेले 35 लाख रुपये से ज्यादा का है. यह विमान उड़ता हुआ किला है और प्रति घंटे 590 मीन का सफर नाप सकता है. इसमें जिम, बार, 3 बेडरूम के अलावा हर वो सुविधाएं हैं, जिनके सहारे पुतिन सफर करते हुए सेना को कंट्रोल कर सकते हैं.

Putin Submarine (Reuters)
  • 5/7

बहुत कम लोग जानते हैं कि राजनीति में सक्रिय होने से पहले पुतिन सोवियत संघ के समय की कुख्यात खुफिया एजेंसी केजीबी (KGB) के टॉप एजेंट रह चुके हैं. उनके पास लंबा सैन्य अनुभव है और वह कई सीक्रेट मिशन को भी अंजाम दे चुके हैं. आए दिन वह अपना सैन्य कौशल सार्वजनिक भी करते रहते हैं. कुछ समय पहले उनकी तस्वीरें वायरल हुई थीं, जिनमें देखा जा सकता है कि वह एक पनडुब्बी चला रहे हैं. पुतिन तब फिनलैंड की खाड़ी में सी-एक्सप्लोरर 3.11 सबमर्सिबल पनडुब्बी में बैठकर समंदर की गहराइयों में गोते लगा रहे थे. वे दूसरे विश्व युद्ध के दौरान डूब गए सोवियत की Shchuka-Class Submarine Shch-308 पनडुब्बी की खोज अभियान को लीड कर रहे थे.

Putin Mansion (palace.navlany.com)
  • 6/7

पुतिन का विरोध करने वाले रूसी विपक्षी नेता अलेक्सेइ नवलानी के एंटी-करप्शन फंड ने पुतिन के एक आलीशान मैंशन की 500 तस्वीरें पब्लिश की थी. बताया जाता है कि रूस के ब्लैक सी के किनारे स्थित यह मैंशन 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा का है. इसे पुतिन के निजी इस्तेमाल के लिए बनाया गया है. इस मैंशन में मार्बल का बना स्वीमिंग पूल है और इसे यूनान के देवताओं की मूर्तियों से सजाया गया है. इस मैंशन में वाइन सेलार, थिएटर, क्लब जैसी सुविधाएं हैं. रिसर्चर गियॉर्जी अलबुरोव बताते हैं कि पुतिन का यह मैंशन किंग लुईस 14वें के महल की याद दिलाता है. हालांकि पुतिन ने इस खुलासे को बोरिंग बताते हुए इनकार किया था कि यह उनका मैंशन है.

Putin Fitness (Reuters)
  • 7/7

रूसी नेता फिटनेस फ्रीक माने जाते हैं. व्लादिमिर पुतिन की उम्र 69 साल हो चुकी है, लेकिन आज भी वह फिटनेस में युवाओं को मात देते हैं. इसके पीछे उनका टफ एक्सरसाइज का जुनून है. वह कई बार माचोमैन अवतार में सार्वजनिक दिख चुके हैं. सर्दियों में जम चुकी झील में नहाने से लेकर सैन्य अभ्यासों में एक्टिवली पार्टिसिपेशन तक की कहानियां चलती ही रहती हैं. पुतिन की इसी इमेज के भरोसे कुछ शरारती तत्वों ने साइबेरियन भालू की सवारी करते पुतिन की फोटोशॉप्ड तस्वीरें वायरल कर दी थी.